Lok Sabha Election 2024: प्रधानमंत्री मोदी ने दिया इस्तीफा, कैसे बनेगी अब नई सरकार ?
Advertisement
trendingNow0/india/up-uttarakhand/uputtarakhand2280583

Lok Sabha Election 2024: प्रधानमंत्री मोदी ने दिया इस्तीफा, कैसे बनेगी अब नई सरकार ?

Oath Taking Ceremony: देश में हुए 2024 लोकसभा चुनाव के नतीजे आ गए हैं. घोषित परिणामों के अनुसार इस बार चुनाव में एनडीए को 292 सीटों पर विजय प्राप्त हुई है. तो वहीं विपक्षी इंडिया गठबंधन को 234 सीटों पर जीत मिली है. सूत्रों के अनुसार पीएम मोदी ने फिर से शपथ... पढ़िए पूरी खबर...

Lok Sabha Election 2024

PM Modi Oath Taking: देश में हुए 2024 लोकसभा चुनाव के नतीजे आ गए हैं. घोषित परिणामों के अनुसार इस बार के चुनाव में एनडीए को 292 सीटों पर विजय प्राप्त हुई है. तो वहीं विपक्षी इंडिया गठबंधन को 234 सीटों पर जीत मिली है. सूत्रों के अनुसार पीएम मोदी ने राष्ट्रपति को इस्तीफा देकर 17वीं लोकसभा को भंग करने की सिफारिश की है. साथ में सूत्रों के अनुसार ही पीएम मोदी 8 जून को देश की 18वीं लोकसभा में प्रधान मंत्री पद की शपथ ले सकते हैं.  

तीसरी बार बनेंगे प्रधानमंत्री
लोकसभा चुनाव 2024 के परिणामों के अनुसार नरेंद्र मोदी लगातार तीसरी बार देश के प्रधानमंत्री बनेंगे. तीनों ही बार पीएम मोदी वाराणसी लोकसभा सीट से चुनाव जीतकर सांसद बने हैं. 2014 लोकसभा चुनाव में पीएम मोदी ने दिल्ली के सीएम अरविंद केजरीवाल को हराया था. तो वहीं 2019 के चुनावों में पीएम मोदी ने सपा की शालिनी यादव को हराकर जीत हासिल की थी. 

कांग्रेस के अजय राय को हराया
प्रधानमंत्री मोदी ने इस बार वाराणसी से कांग्रेस के प्रत्याशी अजय राय को 1,52,513 वोटों से शिकस्त देकर तीसरी बार सांसद बनने का गौरव प्राप्त किया है. इसके साथ ही पीएम मोदी तीसरी बार देश के प्रधानमंत्री बनने को भी तैयार हैं. सूत्रों के अनुसार 8 जून को पीएम मोदी को शपथ ग्रहण समारोह होने की संभावना बताई जा रही है. असके लिए प्रधानमंत्री मोदी ने भारत के राष्ट्रपति द्रोपदी मुर्मु को अपना इस्तीफा भी दे दिया है. 

पूर्व प्रधानमंत्री की करेंगे बराबरी
पीएम मोदी के तीसरी बार शपथ लेने के साथ ही वह भारत के पूर्व और प्रथम प्रधानमंत्री जवाहरलाल नेहरू की तीन बार शपथ लेने के रिकॉर्ड की बराबरी कर लेंगे. पीएम मोदी से पहले जवाहरलाल नेहरू भी भारत के तीन बार लगातार प्रधानमंत्री बन चुके हैं. 

और पढ़ें - यूपी में 37 सीटें जीत पिता मुलायम से आगे निकले अखिलेश, MY की जगह हिट रहा PDA का फार्मूला

और पढ़ें - यूपी में नोटा ने कहां किया इंपेक्ट, Nota से भी हारे ये प्रत्याशी

Trending news