सहारनुपर से इमरान मसूद, अमरोहा से दानिश अली, कांग्रेस को मिली 17 लोकसभा सीटों पर इन नामों की चर्चा तेज
Advertisement
trendingNow0/india/up-uttarakhand/uputtarakhand2124260

सहारनुपर से इमरान मसूद, अमरोहा से दानिश अली, कांग्रेस को मिली 17 लोकसभा सीटों पर इन नामों की चर्चा तेज

UP Lok Sabha Chunav 2024: सपा से गठबंधन में मिलीं यूपी की 17 लोकसभा सीटों को लेकर कांग्रेस ने मंथन शुरू कर दिया है.  इस सीटों पर संभावित उम्मीदवारों के नाम भी सामने आ रहे हैं. चर्चा है कि कांग्रेस पुराने चेहरों पर ही भरोसा जता सकती है. 

सहारनुपर से इमरान मसूद, अमरोहा से दानिश अली, कांग्रेस को मिली 17 लोकसभा सीटों पर इन नामों की चर्चा तेज

UP Lok Sabha Chunav 2024: उत्तर प्रदेश की 80 लोकसभा सीटों को लेकर सपा और कांग्रेस के बीच गठबंधन हो चुका है. इसके बाद कांग्रेस के हिस्से आईं 17 सीटों को लेकर मंथन शुरू हो गया है. कांग्रेस जहां समाजवादी पार्टी के वोट बैंक के सहारे पिछले चुनाव परिणाम बदलने की कोशिश में है. वहीं, सीटों पर मजबूत प्रत्याशी की तलाश भी पार्टी ने शुरू कर दी है. माना जा रहा है कि पार्टी पुराने चेहरों पर ही भरोसा जताएगी. कौन कहां से चुनाव लड़ेगा, इसको लेकर ऐलान होने में भले समय लगे लेकिन सीटों पर संभावित नाम सामने आने लगे हैं. 

अमेठी-रायबरेली से लड़ सकते हैं राहुल-प्रियंका
जानकारी के मुताबिक कांग्रेस की परंपरागत अमेठी सीट से एक बार फिर राहुल गांधी मैदान में उतर सकते हैं. वहीं  प्रियंका गांधी के रायबरेली से चुनाव लड़ने की चर्चा तेज है. इसके अलावा वाराणसी से एक बार फिर कांग्रेस अजय राय को प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी के सामने उम्मीदवार बना सकती है. बाराबंकी सीट से कांग्रेस के वरिष्ठ नेता पीएम पुनिया के भतीजे तनुज पूनिया को प्रत्याशी बनाया जा सकता है. वहीं राजबब्बर को कांग्रेस फतेहपुर सीकरी से मैदान में उतार सकती है.  

सहारनपुर से इमरान मसूद, अमरोहा से दानिश अली को मिल सकता है टिकट
कांग्रेस नेता सुप्रिया श्रीनेत महाराजगंज से एक बार फिर चुनाव लड़ सकती हैं. वहीं, झांसी से पूर्व केंद्रीय मंत्री प्रदीप आदित्य जैन को उतारने की संभावना है.  सीतापुर लोकसभा सीट पर पार्टी के कोषाध्यक्ष शिव पांडे की मजबूत दावेदारी है. सहारनपुर सीट से इमरान मसूद को मैदान में उतरना लगभग तय माना जा रहा है. वहीं, कानपुर सीट से अजय कपूर के नाम की चर्चा तेज है. देवरिया सीट से पूर्व विधायक अखिलेश प्रताप सिंह को मौका मिल सकता है. अमरोहा लोकसभा सीट से बसपा के सांसद दानिश अली को कांग्रेस टिकट दे सकती है. 

इन 17 सीटों पर लड़ेगी कांग्रेस
कांग्रेस जिन 17 लोकसभा सीटों पर चुनाव लड़ेगी, उनमें रायबरेली, अमेठी, कानपुर नगर, फतेहपुर सीकरी, बांसगांव, सहारनपुर, प्रयागराज, महाराजगंज, वाराणसी, अमरोहा, झांसी, बुलंदशहर, गाजियाबाद, मथुरा, सीतापुर, बाराबंकी, देवरिया लोकसभा सीट शामिल हैं. इनमें से 12 ऐसी हैं. जहां कांग्रेस पिछले तीन लोकसभा चुनाव में जीत नहीं पाई है जबकि चार लोकसभा सीट ऐसी हैं, जहां पार्टी को आखिरी बार 2009 में जीती थी. 

कांग्रेस को 2009, 2014 और 2019 लोकसभा चुनाव में फतेहपुर सीकरी, बांसगांव, सहारनपुर, महाराजगंज, प्रयागराज, वाराणसी, अमरोहा, बुलंदशहर, गाजियाबाद, मथुरा, सीतापुर, देवरिया सीट पर हार का सामना करना पड़ा. वहीं कानपुर, झांसी और बाराबंकी लोकसभा सीटों पर कांग्रेस को आखिरी बार 2009 में जीत हासिल हुई थी. 

यह भी पढ़ें -  कांग्रेस वोट SP को कर पाएगी ट्रांसफर? 2019 के बुआ-बबुआ के लोकसभा चुनाव जैसा न हो हाल

यह भी पढ़ें - कांग्रेस की आसान नहीं राह, SP गठबंधन में मिली 17 सीटों में 12 पर 15 साल से नहीं जीती

 

 

Trending news