यूपी के मैदान में सपा की साइकिल 5वीं बार हुई पंक्चर, एग्जिट पोल से अखिलेश को क्यों लगा झटका
Advertisement
trendingNow0/india/up-uttarakhand/uputtarakhand2274239

यूपी के मैदान में सपा की साइकिल 5वीं बार हुई पंक्चर, एग्जिट पोल से अखिलेश को क्यों लगा झटका

UP Exit Poll: लोकसभा चुनाव 2024 में सबसे अहम राज्य है उत्तर प्रदेश.  लिहाजा, ऐसा माना जा रहा है कि इस चुनाव में जिसे भी सत्ता का ताज मिलेगा वो उत्तर प्रदेश में जबरदस्‍त प्रदर्शन करेगा. उत्तर प्रदेश को लेकर एग्जिट पोल आ चुके हैं. उत्तर प्रदेश में भी बीजेपी सबसे बड़ी पार्टी के रूप में एक बार फिर उभर रही है.

Exit poll 2024

UP Exit Poll: उत्तर प्रदेश लोकसभा चुनाव की 80 सीटों का एग्जिट पोल अनुमानों के मुताबिक ही रुझान दे रहा है. समाजवादी पार्टी और कांग्रेस का गठबंधन चाहकर भी बीजेपी के विजयी रथ का पहिया यूपी में रोकते नहीं दिख रहा है. एग्जिट पोल में बीजेपी 65 से 70 पार तक जाती दिखाई दे रही है. हालांकि सपा 2019 के मुकाबले अपनी सीटें दोगुनी कर सकती है, लेकिन इसकी बड़ी कीमत बसपा चुका रही है. पिछली बार 10 की बजाय वो शून्य पर रह सकती है. 2017 के विधानसभा चुनाव की तरह सपा-कांग्रेस का लोकसभा चुनाव में गठबंधन मोदी-योगी की जोड़ी के आगे फेल होते दिख रहा है. दो लड़के चुनाव में पसीना बहाने के बावजूद बड़ा कमाल नहीं कर पाए. अखिलेश ने भले ही सभी 80 लोकसभा सीटों पर धुआंधार चुनाव प्रचार किया था, लेकिन ज्यादातर यादव कुनबे के प्रत्याशी ही जीतते दिख रहे हैं. मुस्लिम यादव बाहुल्य सीटें आजमगढ़, गाजीपुर, बदायूं, रामपुर, मुरादाबाद या यादव बेल्ट की फिरोजाबाद, कन्नौज और मैनपुरी सीटों पर ही समाजवादी पार्टी का परचम दिख रहा है, लेकिन जनता मोदी का कोई विकल्प नहीं देख रही.

 

Exit Poll Result 2024: कौन है वो एग्जिट पोल, जो NDA को दे रही 400 पार सीटें

पोल ऑफ पोल्‍स में एनडीए को 361 सीटें 
NDA के पोल ऑफ पोल्‍स में एनडीए को 361 सीटें मिली हैं, जबकि इसमें BJP को 305 सीटें अकेले अपने दम पर मिलती नजर आ रही हैं. वहीं इंडिया गठबंधन को महज 145 सीटें मिलती दिख रही हैं. वहीं अन्‍य के खाते में 37 सीटें जाती नजर आ रही हैं. 

यूपी का एग्जिट पोल 2024 (80 सीटें)

 

मैटराइज: एनडीए को 353 से 368 सीटें दे रही है. वहीं, एनडीए को 118-133 सीटें मिल दिख रहीं हैं और अन्य को 43-48 सीटें मिलती हुई नजर आ रही हैं.
उत्तर प्रदेश में इंडिया न्‍यूज-डी डायनेमिक्‍स एग्जिट पोल: एनडीए को उत्तर प्रदेश में 69 सीटें और इंडिया गठबंधन को 11 सीटें दी हैं. 
जन की बात: एनडीए को 68 से 74 और इंडिया गठबंधन को 6 से 12 सीट दी हैं 
न्‍यूज नेशन:  एनडीए को 67 और इंडिया गठबंधन को 10 सीटें मिलने का अनुमान जताया है. 
रिपब्लिक भारत और मेट्रिज के एग्जिट पोल: एनडीए के 69 से 74 सीटों पर जीत का अनुमान है तो इंडिया गठबंधन के खाते में सिर्फ 6 से 11 सीटें दिखा रहा है.
रिपब्लिक टीवी और पी मार्क के एग्जिट पोल: एनडीए को 69 सीटें मिलती दिखाई गई हैं,  वहीं, इंडिया अलायंस को 11 सीटें मिलती हुई नजर आ रही हैं.
एबीपी सी वोटर: बीजेपी के नेतृत्व वाले एनडीए अलायंस को 149 से 179 सीटें तो वहीं, इंडिया गठबंधन को करीब 94 से 115 सीटें दी हैं.वहीं, अन्य को 1-7 सीटें दिखाई हैं.

दो लड़कों की जोड़ी नहीं कर पाई कमाल
लोकसभा चुनाव 2024 के दौरान कांग्रेस और समाजवादी पार्टी ने मिलकर यूपी की राजनीति को अलग रंग देने की कोशिश की. बीजेपी के समीकरण को बिगाड़ने के लिए इंडिया गठबंधन ने रणनीति को पूरी तरह से बदल दिया.   यूपी चुनाव 2022 के बाद से ही अखिलेश ने पीडीए पॉलिटिक्स पर काम किया.  पीडीए यानी पिछड़ा दलित अल्पसंख्यक राजनीति को बढ़ाते हुए अखिलेश मुलायम सिंह यादव के आजमाए मुस्लिम-यादव यानी माय समीकरण को पीछे छोड़ा.  लोकसभा चुनाव में सपा का 5 मुस्लिम और 5 यादव कैंडिडेट उतारने का दांव को इसी रूप में देखा गया था.  हालांकि, एक्जिट पोल के मुताबिक इसका कोई फायदा होता हुआ नहीं दिख रहा है. राहुल गांधी से लेकर अखिलेश यादव तक जिन योजनाओं की चर्चा करते दिखे, उसे जमीन तक पहुंचा पाने में कामयाब होते नहीं दिख रहे हैं.

यूपी में बीजेपी को कितनी सीटें?
News 24-Chanakya के एग्जिट पोल की मानें तो उत्तर प्रदेश में लगातार तीसरी बार बीजेपी अपना प्रदर्शन दोहराती दिख रही है. बीजेपी यूपी में तीसरी बार शानदार प्रदर्शन करती हुई दिख रही है. News 24-Chanakya के मुताबिक बीजेपी यूपी की 80 में से 68 + 7 सीट जीत सकती है.  

कांग्रेस-सपा को कितनी सीट?
News 24-Chanakya की मानें तो यूपी में अखिलेश यादव और राहुल गांधी की जोड़ी कोई कमाल करती नहीं दिख रही है.एग्जिट पोल की मानें तो यूपी में कांग्रेस-सपा 12+6 लोकसभा सीट जीत सकती है. News 24-Chanakya के एग्जिट पोल की मानें तो यूपी में बसपा को एक भी सीट नहीं मिलती हुई दिख रही है.

चुनावी मैदान में दिग्गज
यूपी से पीएम नरेंद्र मोदी, राजनाथ सिंह, कांग्रेस नेता राहुल गांधी और सपा प्रमुख अखिलेश यादव सहित कई दिग्‍गज नेता मैदान में हैं. पिछले दो लोकसभा चुनावों में भाजपा ने उत्तर प्रदेश में जबरदस्‍त जीत हासिल की थी और इसी के दम पर पार्टी केंद्र में अपनी सरकार बनाने में कामयाब रही थी. यूपी में लोकसभा चुनाव लड़ रहे नेताओं में राजनाथ सिंह, डिंपल यादव, इमरान मसूद, महेश शर्मा, करण भूषण सिंह, पंकज चौधरी, रमेश अवस्थी, साक्षी महाराज, अनु टंडन, रवि किशन, दिनेश लाल यादव, अनुप्रिया पटेल, महेंद्र पांडेय, नीरज शेखर की सीटों पर सभी की नजर रहेगी. इस बार सपा ने कांग्रेस पार्टी से गठबंधन किया है जबकि बसपा यूपी की सभी सीटों पर अकेले चुनाव लड़ रही है. 

डिस्क्लेमर : हालांकि स्पष्ट कर दें एग्जिट पोल के जरिए केवल सभी लोकसभा सीटों को लेकर अनुमान लगाया गया है, ये अंतिम नतीजे नहीं हैं. लोकसभा चुनाव के परिणाम 4 जून को जारी होंगे.

Mathura exit poll results 2024: मथुरा में हेमा मालिनी की हैट्रिक, एग्जिट पोल ने बताया बीजेपी बड़े मार्जन से जीतेगी

Trending news