Lok Sabha Election Results 2024: यूपी की 1-1 सीट पर कहां और कितने बजे काउंटिंग, कहां पहला रुझान या नतीजा, जानें डिटेल
Advertisement
trendingNow0/india/up-uttarakhand/uputtarakhand2276123

Lok Sabha Election Results 2024: यूपी की 1-1 सीट पर कहां और कितने बजे काउंटिंग, कहां पहला रुझान या नतीजा, जानें डिटेल

Lok Sabha Chunav Results Live Streaming: लोकसभा चुनाव 2024 के लिए 4 जून का दिन ऐतिहासिक होने वाला है. इस दिन नतीजे आएंगे. आइए जानें कब कहां और कैसे चुनाव के नतीजे देखे जा सकते है.

Lok Sabha Election Results 2024

Lok Sabha Chunav Results Live Streaming: देश के साथ ही उत्तर प्रदेश के लिए 4 जून का दिन राजनीति के नजरिए से ऐतिहासिक होने वाला है. 7 चरणों के मतदान के बाद अब लोगों को मतगणना और फिर रिजल्ट का इंतजार है. ऐसे में आइए आपको बताते हैं कि हम वोटों की गिनती और पल-पल की अपडेट कहां ले सकते हैं, मतगणना कहा देख सकते हैं और मतगणना शुरू होने की सही टाइमिंग क्या होगी.

कहां और कैसे देखें चुनाव के नतीजे?
चुनाव आयोग सुबह के 8 बजे से मतों की गिनती शुरू कर देगा. जिसके बाद से शुरुआती रुझान आते जाएंगे. चुनाव नतीजे चुनाव आयोग की वेबसाइट पर जाकर देखा जा सकता है, यह वेबसाइट है- eci.gov.in जहां आपको ऊपर दिख रहे जनरल इलेक्शन 2024 पर जाना होगा. वहीं आयोग से जुड़ा वोटर हेल्पलाइन ऐप, iOS के साथ ही एंड्रॉइड मोबाइल ऐप पर डाउनलोड करना होगा जिससे आसानी से नतीजे देखे जा सकेंगे. स्मार्टफोन पर कई मीडिया चैनल की तरफ से पल-पल की अपडेट भी मिलती रहेगी. ऐसे में यूट्यूब पर भी नतीजे की हर अपडेट सर्च कर देख सकते हैं. स्मार्ट टीवी या टेलीविजन पर भी परिणाम देखे जा सकेंगे.

और पढ़ें- UP Election Result:75 जिलों के 81 केंद्रों में काउंटिंग, मतगणना पर वीडियोग्राफी के साथ पोलिंग एजेंटों की रहेगी नजर

कितने बजे से शुरू हो जाएगी वोटों की गिनती 
चुनाव आयोग की माने तो सुबह 8 बजे से ही वोटों की गिनती शुरू कर दी जाएगी. पोस्टल बैलेट की पहले गिनती होगी और फिर ईवीएम में कैद वोटो की गिनती देखी जा सकेगी. पोस्टल बैलेट में भी दो कैटेगरी से वोटों की गिनती की जाएगी. पहले सेना के वोट, पैरामिलिट्री फोर्स के जवानों के वोट गिने जाएंगा और फिर ऑफिसर्स के वोट गिने जाएंगे. सेकेंड कैटेगरी में चुनाव ड्यूटी पर लगे कर्मचारियों, अधिकारियों के साथ ही सुरक्षा कर्मियों के पोस्टल बैलट को गिना जाएंगे. EVM के वीवीपैट से मिलान का काम, वीवीपैट पर्ची काउंटिंग के साथ ही पोस्टल बैलट जोड़ने के बाद सभी सीटो पर शाम के 6 बजे तक नतीजे घोषित कर दिए जाएंगे.

उत्तराखंड के पांच लोकसभा सीट
उत्तराखंड के पांच लोकसभा सीटों पर भी काउंटिंग होगी. नैनीताल जिले के 6 विधानसभाओं की मतगणना कल सुबह 8:00 बजे से एमबीपीजी कॉलेज में शुरू होगी. जिले 6 विधानसभा में मतगणना के लिए 14 टेबल के हिसाब से 84 टेबल में मतगणना की जाएगी. जिसमें 387 कर्मचारी मतगणना के लिए प्रशिक्षण देकर तैयार किए गए हैं, इसके अलावा केंद्रीय ऑब्जर्वर सहित रिटर्निंग ऑफिसर और सहायक रिटर्निग ऑफिसर पूरी मतगणना की तैयारी कर चुके हैं सुरक्षा व्यवस्था के मद्दे नजर नैनीताल रोड से ट्रैफिक डाइवर्ट किया गया है.

Trending news