UP Exit Poll 2024: यूपी में हांफ कर बैठ गया हाथी, एग्जिट पोल ने बताया- मायावती की राजनीति हुई 'जीरो'
Advertisement
trendingNow0/india/up-uttarakhand/uputtarakhand2274559

UP Exit Poll 2024: यूपी में हांफ कर बैठ गया हाथी, एग्जिट पोल ने बताया- मायावती की राजनीति हुई 'जीरो'

Mayawati Dalil Politics: लोकसभा चुनाव के लिए सातों चरण के मतदान के बाद एग्जिट पोल के नतीजों ने विपक्षी खेमे की नींद उड़ा दी है. मायावती के लिए इस लोकसभा चुनाव के नतीजे सबसे बड़ा झटका साबित सकते हैं.

UP Lok Sabha Chunav Exit Poll

Lok Sabha Election Exit Poll 2024: लोकसभा चुनाव में उत्तर प्रदेश से बीजेपी का ग्राफ और बढ़ना तय माना जा रहा है. समाजवादी पार्टी भी सीटों में दोगुने उछाल के साथ दहाई अंकों तक पहुंच सकती है, मगर कांग्रेस और मायावती के अस्तित्व की खतरे की घंटी हैं. ज्यादातर एग्जिट पोल ने अनुमान लगाया है कि यूपी में मायावती की पार्टी पिछली बार 10 सीटों से इस बार शून्य पर पहुंच सकती है. यह 22 सालों से सत्ता से दूर बहुजन समाज पार्टी सुप्रीमो के लिए सबसे बड़ा झटका हो सकता है, क्योंकि मायावती की कमजोर होती पकड़ देख बीजेपी लगातार उसके दलित वोट की हिस्सेदारी को अपने पाले में खींच रहे हैं. 2019 और फिर 2022 में भाजपा ने गैर जाटव दलितों का बड़ा हिस्सा भाजपा के पाले में चला गया और नतीजा हम सबके सामने है. 

बीजेपी एग्जिट पोल में 2019 से कहीं अच्छा प्रदर्शन करती दिख रही है, सपा-कांग्रेस को भी ज्यादातर पोल में करीब 6-12 सीटें मिलने की संभावनाएं दिख रही हैं. बीएसपी की बात करें तो हर एग्जिट पोल में बीएसपी को शून्य सीट यूपी में मिलती दिख रही है. एबीपी न्यूज-सीवोटर एग्जिट पोल हो या News 24-Chanakya या अन्य एग्जिट पोल एजेंसियां सबने लगभग बसपा को खस्ताहाल को दर्शाया है. 

सबसे ज्यादा नुकसान में बसपा 
ध्यान देने वाली बात है कि पिछले लोकसभा चुनाव यानी 2019 में सपा व बसपा गठबंधन में चुनाव लड़ी थी.दोनों ने यूपी की 78 सीटों से साथ साथ ताल ठोका था. जिसमें से 15 पर जीत हासिल की थी और इन 15 में से बीएसपी के हिस्से में 10 और सपा को के केवल 5 सीटें ही मिल पाई थी. 

बसपा को लेकर क्या कहते हैं एग्जिट पोल 
एबीपी न्यूज-सीवोटर एग्जिट पोल के आंकड़ों पर गौर करें तो यूपी में एनडीए को केवल 44 फीसदी, इंडिया गठबंधन को 37 फीसदी वोट, बीएसपी को केवल 14 फीसदी वोट मिलने की संभावना जताई गई है. अन्य को 5 फीसदी वोट का आसार जताया गया है. दूसरी ओर इंडिया न्यूज और डी डायनामिक के एग्जिट पोल यूपी को लेकर दावा करते हैं कि एनडीए को यूपी में 69 सीटें मिल पाएंगी. इंडिया गठबंधन को लेकर दावा है कि 11 सीटें मिल पाएंगी और यहां भी बीएसपी व अन्य को शून्य सीट मिलते दिखाया जा रहा है. 

यूपी को लेकर जन की बात का एग्जिट पोल भी बसपा को शून्य ही मिलता दिख रहा है. एनडीए को 68-74 सीटें और इंडिया गठबंधन को 6-12 सीटें जीतता दिखा रहा है. (Lok Sabha Election Exit Poll 2024) News 24-Chanakya का यूपी की 80 लोकसभा सीटों को लेकर एग्जिट पोल जारी किया है और यहां भी मायावती की पार्टी को शून्य पर सिमटा हुआ दिखाया गया है. 

उत्तराधिकारी की तलाश तेज
बसपा शून्य पर रहती है तो पार्टी में बिखराव और तेज हो सकता है. मायावती के भतीजे आकाश आनंद पार्टी में पकड़ मजबूत कर सकते हैं. यह सब जानते हैं कि मायावती के कड़क मिजाज और कभी नंबर दो की हैसियत में किसी नेता को न पहुंचने देने की राजनीति के चलते स्वामी प्रसाद मौर्य, राम अचल राजभर, बाबू लाल कुशवाहा, लालजी वर्मा, नसीमुद्दीन सिद्दीकी, ब्रजेश पाठक और नकुल दुबे जैसे जमीनी नेता एक-एक करके दूसरी पार्टियों का दामन थामते चले गए. 

और पढ़ें- Chunav Exit Poll Results 2024: एग्जिट पोल में एनडीए को यूपी में छप्परफाड़ सीट, इंडिया गठबंधन गिरी मुंह के बल, बसपा साफ

और पढ़ें- UP Exit Poll 2024: रायबरेली ही बचाएगी नाक, मोदी-योगी लहर में कांग्रेस फिर 'हाथ' मलती रह गई

क्या है वजह? 
विशेषज्ञों की मानें तो पिछली बार बसपा को सीधा फायदा उसके साथ की गठबंधन पार्टी सपा के साथ से हुआ था. कई सीटों पर सपा के वोट सीधे सीधे बसपा को ट्रांसफर हो गए ऐसे में सीटों का आकड़ा भी बढ़कर बसपा को ही मिल गया. बसपा ने चुनाव के बीच अचानकर जिम्मेदारियों से आकाश आनंद को हटाकर पार्टी में उथलपुथल मचा दिया. जिसका असर ये हो सकता है कि पार्टी को शून्य सीट से ही संतुष्ट होना पड़े. इस बार बसपा ने अकेले ही ताल ठोका था और उनका ये कदम उनके विरुद्ध जाता दिख रहा है. देखा जाए तो चुनाव सर्वेक्षण रिपोर्ट इसी ओर इशारा करते हैं कि मायावती अपनी दलित राजनीति की जमीन हाथ से गंवाती रही हैं. 

और पढ़ें- Phalodi Satta Market: Satta market: रिजल्ट और एग्जिट पोल से पहले सट्टा बाजार गर्म, यूपी किसकी बन रही सरकार?

डिस्क्लेमर : हम स्पष्ट कर देते हैं कि एग्जिट पोल के माध्यम से केवल सभी लोकसभा सीटों के लिए अनुमान लगाए गए हैं. ये कतई अंतिम नतीजे नहीं हैं. लोकसभा चुनाव के परिणाम चुनाव आयोग द्वारा 4 जून को जारी किए जाएंगे.

Trending news