Ayodhya faizabad lok sabha seat Result: लोकसभा चुनाव 2024 के परिणाम घोषित हो चुके हैं. सबसे चौंकाने वाला नतीजा अयोध्या में देखने को मिला, जहां बीजेपी को करारा झटका लगा है. जिस राममंदिर मुद्दे को लेकर बीजेपी सत्ता पर काबिज हुई, उसी अयोध्या में उसे हार का सामना करना पड़ा है. सपा प्रमुख अखिलश यादव ने यहां ऐसा दांव चला कि बीजेपी अपनी ही पिच पर चित हो गई. यहां सपा के अवधेश प्रसाद ने बीजेपी से लगातार दो बार के सांसद लल्लू सिंह को 54567 वोटों से शिकस्त दी है. 


COMMERCIAL BREAK
SCROLL TO CONTINUE READING

सच हुई अखिलेश की भविष्यवाणी
दिलचस्प बात यह है कि समाजवादी पार्टी प्रमुख अखिलेश यादव ने चुनावी रैली के दौरान मंच से अवधेश प्रसाद को पूर्व विधायक कह दिया था. इस पर वह उनको टोकते हुए नजर आए थे कि मैं अभी वर्तमान विधायक हूं, इस पर अखिलेश यादव ने कहा था कि पूर्व विधायक इसलिए कह रहा हूं कि सांसद बनने वाले हो. परिणाम आने के बाद इसकी क्लिप सोशल मीडिया पर वायरल हो रही है. 


 54567 वोटों से जीते अवधेश प्रसाद
फैजाबाद लोकसभा सीट से सपा प्रत्याशी अवधेश प्रसाद ने 54567 वोटों से जीत दर्ज की है. सपा उम्मीदवार  को 5 लाख 54 हजार 289 वोट मिले जबकि बीजेपी उम्मीदवार लल्लू सिंह को 4 लाख 99 हजार 722 वोट मिले. तीसरे नंबर पर बसपा प्रत्याशी सच्चिदानंद पांडेय रहे, उनको 46 हजार 407 वोट मिले. 


अवधेश प्रसाद का सियासी सफर
अवधेश प्रसाद समाजवादी पार्टी के पुराने नेताओं में शामिल हैं.  1992 में सपा की स्थापना के समय पार्टी के राष्ट्रीय सचिव बने थे. उनको केंद्रीय संसदीय बोर्ड में भी जगह मिली थी. इसके बाद से वह पार्टी के लिए काम कर रहे हैं. अवधेश प्रसाद  उत्तर प्रदेश में जनता पार्टी से लेकर समाजवादी पार्टी की मुलायम सिंह यादव और अखिलेश यादव सरकार में मंत्री रहे. 1989 में जब पहली बार मुलायम सिंह यादव सीएम बने तो अवधेश प्रसाद ने विधायकों को एकजुट करने में अहम भूमिका निभाई. उनको सपा प्रमुख अखिलेश यादव का करीबी माना जाता है. वह अयोध्या की मिल्कीपुर विधानसभा सीट से 9 बार विधायक रहे हैं. 2022 विधानसभा चुनाव में बीजेपी के बाबा गोरखनाथ को शिकस्त दी थी.