पंचायती राज कार्यक्रम में शिरकत करेंगे लोकसभा अध्यक्ष ओम बिरला, लोकतंत्र को मजबूत करने पर होगी चर्चा
Advertisement

पंचायती राज कार्यक्रम में शिरकत करेंगे लोकसभा अध्यक्ष ओम बिरला, लोकतंत्र को मजबूत करने पर होगी चर्चा

 लोकसभा अध्यक्ष ओम बिरला शुक्रवार 8 जनवरी 2021 को देहरादून में एक कार्यक्रम में शिरकत करेंगे. यह कार्यक्रम पंचायती राज संस्थाओं द्वारा आयोजित किया जा रहा है, जिसमें पंचायत सदस्य भी शामिल होंगे.

लोकसभा अध्यक्ष ओम बिरला (फाइल फोटो).

नई दिल्लीः लोकसभा अध्यक्ष ओम बिरला शुक्रवार 8 जनवरी 2021 को देहरादून में एक कार्यक्रम में शिरकत करेंगे. यह कार्यक्रम पंचायती राज संस्थाओं द्वारा आयोजित किया जा रहा है, जिसमें पंचायत सदस्य भी शामिल होंगे. यह कार्यक्रम पंचायत सदस्यों को संसद के कामकाज और लोकतांत्रिक सिद्धांतों एवं भावनाओं से परिचित कराने के उद्देश्य से आयोजित कराया जा रहा है. 

इस कार्यक्रम में लोकसभा अध्यक्ष ओम बिरला के अलावा उत्तराखंड के सीएम त्रिवेंद्र सिंह रावत, उत्तराखंड विधानसभा के अध्यक्ष प्रेमचंद अग्रवाल और अन्य गणमान्य लोग शामिल होंगे. कार्यक्रम का विषय 'पंचायती राज व्यवस्थाः विकेंद्रीकृत लोकतंत्र का सशक्तीकरण' है. 

कार्यक्रम के दौरान उत्तराखंड के 26 जिला पंचायत अध्यक्ष और उपाध्यक्ष, 109 क्षेत्र पंचायत प्रमुख तथा 270 मनोनीत ग्राम प्रधानों सहित लगभग 405 पंचायत प्रतिनिधि कार्यक्रम में शामिल होंगे. इसके अतिरिक्त, 376 जिला पंचायत सदस्य, 3201 क्षेत्र पंचायत सदस्य एवं 7791 ग्राम प्रधान भी वेबलिंक के माध्यम से कार्यक्रम से ऑनलाइन जुड़ेंगे.
 
इस कार्यक्रम के मुख्य उद्देश्य व्यापक जागरुकता/व्यापक भागीदारी का सृजन करना;  जमीनी स्तर के नेतृत्व में आत्मविश्वास/आत्मसम्मान की भावना विकसित करना, सृजित की गई परिसम्पत्तियों के स्वामित्व की भावना पैदा करना, जमीनी स्तर के राजनैतिक नेतृत्व को लोकतांत्रिक मूल्यों के बारे में जानकारी देना, विभिन्न योजनाओं और डोरस्टेप डिलीवरी के बारे में जागरुकता पैदा करना आदि है.

बता दें कि इस कार्यक्रम का आयोजन उत्तराखंड राज्य पंचायती राज संस्था के लिए लोकसभा सचिवालय के 'संसदीय लोकतंत्र शोध एवं प्रशिक्षण संस्थान' (प्राइड) और उत्तराखंड सरकार के सहयोग से कराया जा रहा है.

WATCH LIVE TV

Trending news