UP में कोरोना छिपाने और जांच में बाधा पहुंचाने पर होगी जेल, लग सकता है इतना जुर्माना
Advertisement
trendingNow0/india/up-uttarakhand/uputtarakhand653956

UP में कोरोना छिपाने और जांच में बाधा पहुंचाने पर होगी जेल, लग सकता है इतना जुर्माना

लखनऊ प्रशासन ने सख्ती दिखाते हुए कोरोना वायरस की रोकथाम में सहयोग न करने वालों के खिलाफ कानूनी कार्रवाई के आदेश दिए हैं.

UP में कोरोना छिपाने और जांच में बाधा पहुंचाने पर होगी जेल, लग सकता है इतना जुर्माना

लखनऊ: कोरोना वायरस के बढ़ते मामलों को देखते हुए उत्तर प्रदेश सरकार और प्रशासन अलर्ट मोड पर है. लखनऊ प्रशासन ने सख्ती दिखाते हुए कोरोना वायरस की रोकथाम में सहयोग न करने वालों के खिलाफ कानूनी कार्रवाई के आदेश दिए हैं. जिलाधिकारी ने बताया कि कोरोना वायरस का कोई भी संदिग्ध रोगी या उसके संपर्क वाला व्यक्ति अगर जांच नहीं करवाता है और जांच करने के लिए पहुंची टीम का सहयोग नहीं करता है, तो इसे बाधा डालकर माहौल खराब करने का आरोपी मानते हुए आईपीसी की धारा 188 के तहत संबंधित थाने में एफआईआर दर्ज करवाई जाएगी. इसके तहत छह माह तक की कैद, एक हजार रुपये जुर्माना या दोनों सजा हो सकती है.

'रेपिड रेस्पॉन्स टीम' के गठन के आदेश
जिलाधिकारी अभिषेक प्रकाश की अध्यक्षता में हुई हाई लेवल मीटिंग में कोरोना वायरस को लेकर जरूरी आदेश दिए गए हैं. कोरोना वायरस के रोकथाम के लिए 'रेपिड रेस्पॉन्स टीम' के गठन के आदेश दिए हैं. रिस्पांस टीम में जिला प्रशासन, पुलिस प्रशासन, नगर निगम के अधिकारी तथा चिकित्सा एवं स्वास्थ्य विभाग के चिकित्सकों को शामिल किया गया है.
शहर को 8 जोनों में बांटा गया है, हर जोन के लिए टीम गठित की जा रही है. ग्रामीण क्षेत्र के लिए अलग से टीम का गठन करने के निर्देश दिए गए हैं. हर जोन में एक लिंक अस्पताल को चिन्हित किया जाएगा.

साफ-सफाई की व्यवस्था करवाने के निर्देश
जिलाधिकारी ने जिलों में साफ-सफाई की व्यवस्था करवाने के साथ ही अस्पतालों की ओपीडी में मरीजों की लाइन लगवाने के बजाए नाम व टोकन नंबर एलईडी पर डिस्प्ले करवाने के निर्देश दिए हैं. मनोरंजन स्थलों, रेलवे, परिवहन व एयरपोर्ट से लेकर सभी सार्वजनिक स्थलों पर लोगों को जागरूक करने के निर्देश दिए गए हैं. भीड़ भाड़ वाली सभी जगहों, शापिंग मॉल, व्यापारिक गतिविधियों वाले स्थानों पर सेनिटाइजर की व्यवस्था करवाने के भी आदेश दिए हैं.

यूपी में 12 लोगों में कोरोना की पुष्टि
उत्तर प्रदेश में अब तक कुल 12 में कोरोना की पुष्टि हुई है. 11 मार्च तक 9 टेस्ट पॉजिटिव निकले थे वहीं आज 1 की संख्या और बढ़ी है. आगरा में 7, गाजियाबाद में 2, नोएडा में 1 और लखनऊ में 2 मरीज में कोरोना को पुष्टि हुई है. 
लखनऊ में कोरोना के 11 और संदिग्ध भर्ती कराए गए हैं. अब तक कुल 598 टेस्ट निगेटिव पाए गए हैं वहीं 107 के टेस्ट का इंतेजार किया जा रहा है. अब तक एयरपोर्ट पर 19,473 को थर्मल स्कैनिंग हुई है वहीं भारत-नेपाल सीमा पर 12 लाख 81 हजार से ज्यादा लोगों की स्कैनिंग की गई है. उत्तर प्रदेश में आज कुल 14 कोरोना के संदिग्ध भर्ती हुए हैं.

ये भी पढ़ें: उत्तराखंड में कोरोना महामारी घोषित, 31 मार्च तक बंद रहेंगे डिग्री कॉलेज और सिनेमा हॉल

लाइव टीवी देखें:

Trending news