चालान के नाम पर कर रहे थे वसूली, DCP को मिली शिकायत तो दारोगा समेत 5 सस्पेंड
Advertisement

चालान के नाम पर कर रहे थे वसूली, DCP को मिली शिकायत तो दारोगा समेत 5 सस्पेंड

1 फरवरी को लखनऊ के परिवर्तन चौक चौराहे पर सिपाही केशभानु के खिलाफ किसी ने शिकायत दर्ज कराई थी. शिकायत में बताया गया था कि सिपाही ने गाड़ी की फोटो खींचकर 500 रुपये चालान देने का दबाव बनाया था.

सांकेतिक तस्वीर

लखनऊ: यूपी के लखनऊ में ड्राइवर्स को और सतर्क रहने की जरूरत है. हाल ही में शहर में 5 ऐसे पुलिसकर्मी पाए गए हैं, जो चालान के नाम पर लोगों से अवैध वसूली कर रहे थे. फिलहाल ड्राइवर्स से नियमविरुद्ध तरीके से चालान करने के आरोप में दारोगा समेत 5 पुलिसकर्मियों को इसके लिए सस्पेंड कर दिया गया है. बता दें, पुलिसकर्मियों पर आरोप था कि यह ड्राइवर्स को परेशान कर उनसे वसूली लेते हैं, जबरन चालान करते हैं और गाड़ी जब्त कर रिश्वत की मांग करते हैं. इन शिकायतों को संज्ञान में लेकर DCP ख्याति गर्ग ने इनके खिलाफ जांच बैठाई थी. चांज में डीसीपी को गड़बड़ी मिली.

ये भी पढ़ें: इन अधिकारियों ने Vikas Dubey की इस हद तक की थी मदद, अब SIT के शिकंजे में 

कई बार लोगों ने की पुलिसवालों की शिकायत
गौरतलब है कि बीते 1 फरवरी को लखनऊ के परिवर्तन चौक चौराहे पर सिपाही केशभानु के खिलाफ किसी ने शिकायत दर्ज कराई थी. शिकायत में बताया गया था कि सिपाही ने गाड़ी की फोटो खींचकर 500 रुपये चालान देने का दबाव बनाया था. चालक ने जब उसे मनाने की कोशिश की तो सिपाही रिश्वत के तौर पर रुपये मांगने लगा. इसी तरह 3 फरवरी को चिनहट तिराहे पर कार और ट्रक में टक्कर हो गई थी. यहां भी कार ड्राइवर ने शिकायत की थी कि पुलिसकर्मियों ने रुपये लेकर ट्रक ड्राइवर को छोड़ दिया था.

ये भी पढ़ें: Interesting Fact: कितना भी जरूरी हो, रात में पोस्टमॉर्टम नहीं करते डॉक्टर्स, जानें क्या है वजह

सिपाही-होमगार्ड नहीं काट सकते चालान
डीसीपी ख्याति गर्ग ने जानकारी दी है कि अगर कोई ड्राइवर ट्रैफिक के नियम तोड़ता है, तो गाड़ी की फोटो लेकर चालान काटने का पावर सिपाही और होमगार्ड के पास नहीं है.  लेकिन डीसीपी को शिकायत मिली थी कि कई जगह ऐसा हो रहा है. कई शिकायतें आने के बाद डीसीपी ने आरोपी पुलिसकर्मियों के खिलाफ जांच बैठाई थी, जिसमें सभी आरोप सही पाए गए. इसके बाद इन पुलिसवालों पर कड़ा रुख अपनाते हुए डीसीपी ने इन्हें सस्पेंड कर दिया है. अब इनके खिलाफ वैधानिक कार्रवाई की जाएगी. 

WATCH LIVE TV

Trending news