गरीब बच्चों के IAS-IPS बनने के सपने को पूरा करेगी योगी सरकार, लाई 'अभ्युदय योजना'
Advertisement
trendingNow0/india/up-uttarakhand/uputtarakhand843626

गरीब बच्चों के IAS-IPS बनने के सपने को पूरा करेगी योगी सरकार, लाई 'अभ्युदय योजना'

गरीब बच्चों के लिए योगी सरकार ने की निशुल्क कोचिंग की व्यवस्था. बसंत पंचमी (16 फरवरी) से अभ्युदय कोचिंग (Abhyudaya Coaching) की शुरुआत हो जाएगी. प्रतियोगी परीक्षाओं की तैयारी कर रहे छात्रों को तैयारी करने में काफी मदद मिलेगी.

गरीब बच्चों के IAS-IPS बनने के सपने को पूरा करेगी योगी सरकार, लाई 'अभ्युदय योजना'

नई दिल्ली: दूर-दराज इलाकों में रहने वाले और गरीब तबके के होनहार छात्रों के लिए योगी सरकार (Yogi government) ने बड़ी पहल की है. जो स्टूडेंट शहरों में प्रतियोगी परीक्षाओं की तैयारी करने के लिए नहीं जा सकते, उनको निशुल्क कोचिंग (Free Coaching) दिलाने की व्यवस्था यूपी की योगी सरकार ने कर दी है. बसंत पंचमी यानी 16 फरवरी से इसकी शुरुआत होने जा रही है. हर मंडल में शुरू हो रही अभ्युदय कोचिंग, प्रतिभाशाली छात्रों के लिए वरदान साबित होगी.

बंसत पंचमी से लागू होगी 'मुख्यमंत्री अभ्युदय योजना', गरीब-मेधावी छात्र फ्री में कर सकेंगे IAS-PCS की तैयारी

10 फरवरी से योजना का पंजीकरण 
सिविल सर्विस एग्जाम (Civil Service Exam) की तैयारी के लिए गरीब बच्चों को नि:शुल्क कोचिंग वाली इस योजना का पंजीकरण 10 फरवरी से शुरू होगा, जबकि योजना का शुभारंभ बसंत पंचमी यानी 16 फरवरी को होगा. मुख्यमंत्री के निर्देश पर मुख्य सचिव आरके तिवारी ने ‘मुख्यमंत्री अभ्युदय योजना’ के संचालन संबंधी आदेश जारी कर दिए हैं.

'अभ्युदय योजना' में कराई जाएगी प्रतियोगी परीक्षाओं की तैयारी
सरकार की अभ्युदय योजना (Abhyudaya scheme)  में गरीब और निर्बल छात्रों को फ्री में कोचिंग दी जाएगी. उत्तर प्रदेश के प्रतिभाशाली छात्रों को प्रतियोगी परीक्षाओं के लिए उच्‍च स्‍तरीय मार्गदर्शन तथा परीक्षा पूर्व प्रशिक्षण उपलब्‍ध कराया जाएगा. इसके अन्‍तर्गत संघ लोक सेवा आयोग द्वारा आयोजित परीक्षा के अलावा उत्तर प्रदेश लोक सेवा आयोग, अधीनस्‍थ सेवा चयन आयोग, अन्‍य भर्ती बोर्ड और संस्‍थाओं द्वारा आयोजित परीक्षाएं शामिल हैं.

बसंत पंचमी (16 फरवरी) से मुफ्त कोचिंग योजना की शुरूआत
ग्रामीण और निर्बल आय वर्ग के परिवारों के मेधावी बच्चों के आईएएस,पीसीएस अधिकारी बनने के सपने को पूरा करने के लिये उत्तर प्रदेश की योगी सरकार बसंत पंचमी (16 फरवरी) से मुफ्त कोचिंग योजना की शुरूआत करेगी. मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ ने प्रतियोगी अभ्यर्थियों के लिए शुरू की गई अभ्युदय योजना के प्रभावी क्रियान्वयन के लिए सभी व्यवस्थाएं तेजी से करने के निर्देश दिए हैं. मुख्यमंत्री अभ्युदय योजना के प्रस्तुतीकरण के मौके पर सीएम योगी ने कहा कि प्रतियोगी परीक्षाओं, जिनमें सिविल, पीसीएस, नीट,जेईई, एनडीए, पीओ, एसएससी,टीईटी, बीएड और अन्य परीक्षाएं शामिल हैं, के लिए ग्रामीण इलाकों और निर्बल आय के परिवारों के बच्चों को इनकी गुणवत्तापरक तैयारी सुनिश्चित कराने के उद्देश्य से ये योजना मां सरस्वती की आराधना के खास दिन, बसंत पंचमी यानी 16 फरवरी को लागू की जाएगी. इस योजना के तहत प्रतिभाशाली और उत्साही स्टूडेंट्स को फ्री ट्रेनिंग, ऑनलाइन ट्रेनिंग और सलाह दी जाएगी. 

CM योगी ने जारी किए निर्दश

सीएम ने निर्देशित किया कि इस योजना को पूरे उत्साह से लागू किया जाए, ताकि उत्तर प्रदेश के छात्रों की प्रतिभा निकल कर सामने आए और वे समाज के विकास में अपना योगदान दे सकें. योगी ने कहा कि ‘मुख्यमंत्री अभ्युदय योजना’ को सेल्फ सस्टेनेबल बनाया जाए. उन्होंने कहा कि इस योजना को प्रभावी ढंग से लागू करने पर प्रतियोगी परीक्षाओं की तैयारी कर रहे छात्रों को तैयारी करने में काफी मदद मिलेगी और उनका हौंसला बढ़ेगा. 

 71वें स्थापना दिवस पर युवाओं को मुफ्त कोचिंग सुविधा की सौगात
योगी आदित्यनाथ (Yogi Adityanath) ने उत्तर प्रदेश के 71वें स्थापना दिवस पर युवाओं को मुफ्त कोचिंग सुविधा की सौगात दी. इस कोचिंग सेंटर में प्रदेश के छात्रों को आईएएस, आईपीएस और पीसीएस अधिकारी सीधे कोचिंग देंगे, वह भी पूरी तरह निःशुल्क. 10 फरवरी तक उत्तर प्रदेश के प्रत्येक मंडल से 500 छात्र-छात्राओं का चयन किया जाएगा.

UP School Reopen: यूपी में इन नियमों के साथ खुलेंगे कक्षा 1 से 8 तक के स्कूल, गाइडलाइन तय

WATCH LIVE TV

Trending news