Good News: अब पॉलिटेक्निक इंस्टीट्यूट में पढ़ाई के साथ नौकरी की गारंटी देगी सरकार
Advertisement
trendingNow0/india/up-uttarakhand/uputtarakhand841548

Good News: अब पॉलिटेक्निक इंस्टीट्यूट में पढ़ाई के साथ नौकरी की गारंटी देगी सरकार

प्राविधिक शिक्षा विभाग की ओर से पॉलिटेक्निक संस्थाओं (Polytechnic Institutions) को डिजिटल करने के साथ ही अब विद्यार्थियों (Students) को नौकरी दिलाने की जिम्मेदारी भी संस्थान को दी गई है. सेल की ओर से कंपनियों को बुलाकर Campus selection कराया जाएगा. 

फाइल फोटो

लखनऊ: उन स्टूडेंट के लिए अच्छी खबर है जो पॉलिटेक्निक में एडमिशन ले रहे हैं या फिर पढ़ाई कर रहे हैं. प्राविधिक शिक्षा विभाग (Technical education department) आपको गुणवत्ता शिक्षा देगा साथ ही आपको नौकरी (Jobs) दिलाने में सहयोग करेगा. ऐसा संभव होगा ट्रेनिंग और प्लेसमेंट सेल से और इसकी कवायद भी शुरू हो गई है.

UP Board Exam 2020-21: इंटरमीडिएट छात्रों की मदद के लिए शुरु होगी हेल्पलाइन सेवा, ये है नंबर

छात्रों को नौकरी दिलाने की जिम्मेदारी संस्थान को 
प्राविधिक शिक्षा विभाग की ओर से पॉलिटेक्निक संस्थाओं (Polytechnic Institutions) को डिजिटल करने के साथ ही अब विद्यार्थियों (Students) को नौकरी दिलाने की जिम्मेदारी भी संस्थान को दी गई है. सेल की ओर से कंपनियों को बुलाकर कैंपस सेलेक्शन (Campus selection) कराया जाएगा. अभी तक उन्हें नौकरी के लिए कंपनियों पर निर्भर रहना पड़ता था. प्लेसमेंट सेल अब न केवल कंपनियों को बुलाएगा, बल्कि उनकी डिमांड के मुताबिक छात्रों को अतिरिक्त कोर्स कराने का प्रस्ताव भी बनाएगा.

पहले चरण का काम शुरू
पहले चरण में लखनऊ के साथ ही गाजियाबाद, मुरादाबाद, मेरठ, वाराणसी, बरेली, मिर्जापुर, वाराणसी, रायबरेली व प्रयागराज में 'ट्रेनिंग एवं प्लेसमेंट सेल'  काम करने शुरू हो गए हैं. प्रदेश  में 150 सरकारी, 19 सहायता प्राप्त और 1200 प्राइवेट संस्थानों से स्टूडेंट पढ़ाई कर रहे हैं.

दो लाख से ज्यादा छात्रों को होगा फायदा
इस नई व्यवस्था से तीन साल का डिप्लोमा करने वाले दो लाख से ज्यादा स्टूडेंट को हर साल फायदा होगा. प्लेसमेंट सेल आसपास की संस्थाओं के स्टूडेंट्स को भी कैंपस सेलेक्शन के लिए लाया जाएगा. फाइनल ईयर के स्टूडेंट के एग्जाम से पहले कैंपस सेलेक्शन किया जाएगा.

मस्जिद निर्माण में अड़ंगा: आवंटित जमीन में से 5 एकड़ पर विवाद, दो महिलाओं ने ठोका दावा

इलाहाबाद हाईकोर्ट ने सचिव बेसिक शिक्षा परिषद को जारी किया नोटिस, दिए हाजिर होने के निर्देश

WATCH LIVE TV

Trending news