बिजली बकायेदारों को फिर मिला मौका, बढ़ाई गई एकमुश्त समाधान योजना के पंजीकरण की तारीख़
Advertisement

बिजली बकायेदारों को फिर मिला मौका, बढ़ाई गई एकमुश्त समाधान योजना के पंजीकरण की तारीख़

बिजली बकायेदारों को राहत के लिए एकमुश्त समाधान योजना के पंजीकरण की तारीख़ बढ़ाई गई है.

सांकेतिक तस्वीर

लखनऊ: यूपी पावर कॉरपोरेशन (Power Corporation) ने होली का त्यौहार देखते हुए उपभोक्ताओं को ब्याज माफी योजना में बकाया बिजली बिल (Electricity Bill) जमा करने के लिए थोड़ी राहत दी है. उपभोक्ता अब 31 मार्च तक ब्याज माफी के साथ अपना बिल जमा कर सकेंगे. पहले पंजीकरण की आखिरी तारीख 15 मार्च थी.

बच्चों को मिलने वाली सुविधाओं के बदले पैरेंट्स के अकाउंट में पैसे भेजेगी योगी सरकार, 1.58 करोड़ स्टूडेंट्स को फायदा

बढ़ाई गई पंजीकरण की तारीख
अगर आपने अभी तक बिजली का बिल जमा नहीं किया है और आपका बिल काफी हो गया तो आपके बिजली बिल जमा करने का आपको फिर मिल गया है. खास बात ये है कि आपको बिजली बिल जमा करने पर विभाग सरचार्ज माफ कर रहा है. इसका लाभ एकमुश्त समाधान योजना के तहत लिया जा सकता है. इसके लिए जरुरी है कि आप पंजीकरण कराएं. पंजीकरण कराने के लिए अब 31 मार्च आखिरी दिन है.

fallback

राजधानी में बिजली बिल के कुल 74,733 बकायेदार हैं, जिन्हें यूपी पॉवर कॉर्पोरेशन की एकमुश्त समाधान योजना (ओटीएस) का लाभ मिल सकता है. पहले 15 मार्च तक योजना में पंजीयन की आखिरी तारीख थी जो अब बढ़ा दी गई है. अब तक आधे से भी कम उपभोक्ता इसका लाभ लेने के लिए पंजीयन करा सके हैं. 

पंजीयन और भुगतान की तारीख बढ़ाने की मांग
इससे पहले बकायेदारों ने ऊर्जा मंत्री श्रीकांत शर्मा से घरेलू और नलकूप कनेक्शन की ओटीएस के पंजीकरण की तारीख को 31 मार्च और भुगतान की 30 अप्रैल करने की मांग की थी. बकायेदारों का कहना जिन लोगों ने बिल की 30 फीसदी रकम जमा करके मार्च में ही पंजीयन किया, उनके लिए 31 मार्च तक बाकी रकम का भुगतान करना बहुत मुश्किल है.

एकमुश्त समाधान योजना की थी लागू
उत्तर प्रदेश (Uttar Pradesh) की योगी सरकार ने किसानों और आम लोगों के बकाया बिजली के बिल (Electricity Bill) में राहत देने के लिए एक नई योजना की शुरुआत की. यूपी पावर कॉरपोरेशन (UP Power Corporation) ने एक मार्च यानी से घरेलू एवं नलकूप कंज्यूमर्स के लिए ओटीएस (एकमुश्त समाधान योजना) लागू की है. सभी भुगतान ऑनलाइन (Online Payment) किए जाएंगे. 

यूपी में करीब 2.50 करोड़ घरेलू कनेक्शन और 12 लाख नलकूप कनेक्शन 
पावर कॉरपोरेशन के डाटा के अनुसार यूपी में करीब 2.50 करोड़ घरेलू कनेक्शन और 12 लाख नलकूप कनेक्शन हैं. इनमें करीब 90 लाख उपभोक्ताओं पर 10 हजार रुपए से ज्यादा का बिजली बिल पेडिंग है. वहीं 10 लाख नलकूप कनेक्शन पर भी बकाया है. 

लखनऊ के 5 सरकारी विभाग दबाए बैठे हैं 100 करोड़, नोटिस के बाद भी नहीं दे रहे पैसा

WATCH LIVE TV

Trending news