UP Police Bharti: कौन है विनीत आर्या, यूपी पुलिस भर्ती परीक्षा कराने वाली कंपनी का मालिक भागा विदेश
Advertisement
trendingNow0/india/up-uttarakhand/uputtarakhand2299903

UP Police Bharti: कौन है विनीत आर्या, यूपी पुलिस भर्ती परीक्षा कराने वाली कंपनी का मालिक भागा विदेश

UP police paper leak case: सिपाही भर्ती परीक्षा का पेपर लीक होने के बाद उत्तर प्रदेश पुलिस भर्ती एवं प्रोन्नति बोर्ड ने बड़ा एक्शन लिया है. बोर्ड ने अहमदाबाद की कंपनी एजुटेस्ट के खिलाफ कानूनी कार्रवाई की तैयारी है.

UP Police Constable Exam 2024

विशाल सिंह/लखनऊ: उत्तर प्रदेश पुलिस सिपाही भर्ती परीक्षा का पेपर लीक होने के कई महीनों बाद भी एसटीएफ की जांच जारी है. हालांकि अब सामने आया है कि परीक्षा कराने वाली गुजराती कंपनी का मालिक विदेश भाग गया है.  उससे पूछताछ जांच टीम नहीं कर पा रही है. 

उत्तर प्रदेश पुलिस भर्ती एवं प्रोन्नति बोर्ड ने परीक्षा करने वाली अहमदाबाद की कंपनी एजुटेस्ट को ब्लैक लिस्ट कर दिया है.  अब ऐजुटेस्ट को प्रदेश में किसी भी विभाग में भर्ती परीक्षा करने का काम नहीं मिलेगा. इसके साथ ही उसके खिलाफ कानूनी कार्यवाही करने की तैयारी की जा रही है. कंपनी के संचालक विनीत आर्य को एसटीएफ की तरफ से चार बार नोटिस दिया जा चुका है. एसटीएफ  बयान दर्ज करने के लिए तलब कर चुकी है लेकिन वह पेश नहीं हुआ. जल्दी ही उत्तर प्रदेश पुलिस कांस्टेबल भर्ती री-एग्जाम की तारीखों का ऐलान हो सकता है.

40 साल पुरानी कंपनी
जानकारी के मुताबिक, एजुटेस्ट की स्थापना 40 साल पहले 1982 में की गई थी. ये कंपनी हर अभ्यर्थी को एग्जाम में अलग टेस्ट पेपर होने का दावा करती है. अगर 10 लाख से भी ज्यादा अभ्यर्थी हैं तो उन्हें भी अलग-अलग क्वैश्चन पेपर देने की विशेषज्ञता होने का वो दावा करती है. कंपनी प्रश्नपत्र, आंसर शीट समेत चीजों को अपनी ही प्रिंटिंग प्रेस में पूरी गोपनीयता के साथ प्रिंट कराने का दावा करती है. कंपनी में 350 से ज्यादा कर्मचारी हैं. कंपनी का दावा है कि वो UPSSSC PET और CAT जैसे तमाम एग्जाम सफलतापूर्वक करा चुकी है. इस कंपनी में विनीत आर्य के अलावा जया आर्य निदेशक और सक्षम आर्य भी डायरेक्टर के पद पर कार्यरत हैं.

बचा है  40 दिन का समय
सीएम योगी द्वारा की गई छह महीने की घोषणा को पूरा होने में 40 दिन का समय बचा है, जिसे देखते हुए उत्तर प्रदेश पुलिस भर्ती एवं प्रोन्नति बोर्ड (UPPRPB) इन परीक्षाओं के आयोजन को लेकर युद्ध स्तर पर काम कर रहा है. मीडिया रिपोर्ट्स के मुताबिक, 20 से 25 जून के बीच में यूपी पुलिस कांस्टेबल भर्ती परीक्षा की डेट को लेकर ऐलान किया जा सकता है.

उत्तर प्रदेश पुलिस कांस्टेबल भर्ती री-एग्जाम की तारीखों का इंतजार कर रहे युवाओं को जल्दी ही खुशखबरी मिल सकती है.  उत्तर प्रदेश पुलिस भर्ती एवं प्रोन्नति बोर्ड (UPPRPB) द्वारा तारीखों की आधिकारिक घोषणा करने के बाद बोर्ड की आधिकारिक वेबसाइट uppbpb.gov.in पर एग्जाम डेट का नोटिफिकेशन अपलोड कर दिया जाएगा. जहां पर आप तारीखों के साथ अन्य जरूरी दिशा निर्देशों को भी पढ़ सकेंगे. माना जा रहा है कि यूपी पुलिस कांस्टेबल भर्ती परीक्षा जुलाई के पहले सप्ताह में होने की पूरी संभावना है. बोर्ड द्वारा जारी नोटिफिकेशन से ही सही जानकारी मिल सकेगी। 

24 फरवरी को कैंसिल हुई थी परीक्षा
17 और 18 फरवरी को हुई कांस्टेबल भर्ती परीक्षा का पेपर लीक होने के बाद 24 फरवरी को रद्द कर दिया गया था. यूपी के सीएम योगी ने कहा था कि छह महीने के अंदर दोबारा परीक्षा कराई जाएगी. सीएम ने कहा था कि परीक्षाओं की शुचिता से कोई समझौता नहीं किया जा सकता. 

सिपाही भर्ती परीक्षा पेपर लीक में कैसे हुई चूक के साथ दोषियों की डिटेल तैयार, STF ने शासन को सौंपी रिपोर्ट

Trending news