UP News: लखनऊ में 20 कोचिंग सेंटर सील, नोएडा-गाजियाबाद में भी गिरी गाज, एक्शन में दिखी योगी सरकार
Advertisement
trendingNow0/india/up-uttarakhand/uputtarakhand2359888

UP News: लखनऊ में 20 कोचिंग सेंटर सील, नोएडा-गाजियाबाद में भी गिरी गाज, एक्शन में दिखी योगी सरकार

Lucknow News: दिल्ली में हुए कोचिंग बेसमेंट कांड (Delhi Coaching Centre Deaths) के बाद अब योगी सरकार सतर्क हो गई है. लखनऊ समेत प्रदेशभर के विकास प्राधिकरणों को इस संबंध में कार्रवाई के निर्देश दिए हैं. बेसमेंट में चल रही कोचिंग की पहचान करने को कहा गया है.

Coaching Centers in Uttar Pradesh

Lucknow News/लखनऊ:  उत्तर प्रदेश में मंगलवार को लखनऊ से लेकर नोएडा तक बेलगाम कोचिंग केंद्रों के खिलाफ शासन प्रशासन ने कार्रवाई की. दिल्ली के राजेंद्र नगर में हुए हादसे के बाद यह अभियान चला. लखनऊ, गौतमबुद्ध नगर और वाराणसी समेत कई जगहों पर कोचिंग केंद्र बेसमेंट में चलते पाए. बेसमेंट में लाइब्रेरी और अन्य शिक्षण कार्य होते दिखा. इसके बाद कई कोचिंग संस्थानों को सील कर दिया गया.

लखनऊ में एकलव्य लाइब्रेरी सील
लखनऊ विकास प्राधिकरण ने जोन 7 चौक हरदोई रोड पर एकलव्य लाइब्रेरी को सील कर दिया. यहां अनाधिकृत तरीके से बेसमेंट में लाइब्रेरी चल रही थी. एलडीए के इंजीनियर और पुलिस बल की मौजूदगी में ये कार्रवाई हुई. हजरतगंज और गोमती नगर में भी कई जगहों पर बेसमेंट में कोचिंग केंद्रो चलते पाए. 

नोएडा के दो नामी संस्थान सील
नोएडा में भी प्राइवेट कोचिंग इंस्टिट्यूट के खिलाफ कार्रवाई हुई. फायर विभाग की टीम ने बेसिक शिक्षा अधिकारी के साथ कोचिंग सेंटर्स का निरीक्षण किया. बेसमेंट में चलने वाले इंस्टीट्यूट पर कार्रवाई हुई. नोएडा सेक्टर 62 में बेसमेंट में चलने वाले आकाश इंस्टीट्यूट पर सीलिंग की कार्रवाई की गई. आकाश इंस्टीट्यूट के बेसमेंट को सील कर दिया गया. फिटजी इंस्टिट्यूट के बेसमेंट को भी सील किया गया.यह अभियान गौतम बुद्ध नगर प्रशासन अन्य कोचिंग संस्थानों के केंद्रों पर चलाएगा.

दिल्ली के राजेंद्र नगर में हुए आईएएस कोचिंग सेंटर हादसे में तीन छात्रों की मौत हो गई थी. इसमें से एक यूपी के अंबेडकरनगर जिले की श्रेया यादव भी थी.मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ (Yogi Adityanath) के निर्देश पर मानकों का पालन न करने वाले कोचिंग संस्थानों के खिलाफ कठोर कार्रवाई की जा रही है.

गाजियाबाद में भी कई कोचिंग सेंटर और लाइब्रेरी बिना मानकों के चलते नजर आए. 
तीन दिनों में संबंधित अधिकारियों को निरीक्षण की रिपोर्ट भी शासन को भेजी जा रही है. गाजियाबाद में रियलिटी चेक करने प्रताप विहार स्थित एक कोचिंग सेंटर में पहुंचे, जहां नीट और JEE कोचिंग चलाई जा रही थी, वहां सुरक्षा के कोई इंतजाम दिखाई नहीं दिए. बेहद घुटन भरे माहौल में छात्रों को पढ़ाया जा रहा था. बेसमेंट में पढ़ाई के दौरान वेंटिलेशन के कोई प्रॉपर इंतेजाम नहीं थे. पर्याप्त रोशनी भी नहीं थी.

सीढ़ियां भी इतनी संकरी कि हादसा हो जाए तो छात्र वहां जल्दी से भाग भी नहीं करते. कोचिंग स्टाफ में बताया कि वह हादसे की जानकारी के बाद यहां से अपनी कोचिंग सेंटर को अन्य किसी स्थान पर शिफ्ट करने का विचार कर रहे हैं. जगह मिलने पर वह अन्य किसी स्थान पर कोचिंग शिफ्ट करेंगे.प्रज्ञा लाइब्रेरी में हमने रियलिटी चेक किया तो वहां से संचालक अतुल ने बताया कि दिल्ली हादसे में बेसमेंट में हाइट कम थी, यहां कोई दिक्कत नहीं है.आग बुझाने के इंतजाम हैं. इमरजैंसी एग्जिट नहीं दिखी. 

नोएडा मे रजिस्टर्ड 49 कोचिंग सेंटर की जांच शुरू हुई. सयुक्त टीम बनाकर सेक्टर 62 मे चेकिंग अभियान चलाया गया. नियमों के विरुद्ध बेसमेंट का प्रयोग करने पर आकाश इंस्टिट्यूट का बेसमेंट सील किया गया. नोएडा मे रजिस्टर्ड 51 कोचिंग सेंटर की जांच की गई. CFO, DIOS, सिटी मजिस्ट्रेट,और नोएडा प्राधिकरण की टीम सयुक्त रूप से जांच मे जुटी. सभी विभाग आपने आपने नियमों के मुताबिक जांच मे जुटे है. आकाश इंस्टिट्यूट के बेसमेंट को किया गया सील. करियर लौंचर के फर्स्ट फ्लोर के कैंपस को किया गया फिटजी सील. इंस्टिट्यूट के बेसमेंट को भी किया जा रहा है सील. संयुक्त अधिकारियों की टीम के निरीक्षण के बाद कमी पाए जाने पर तीन कोचिंग सेंटर को किया गया सीज. 

मथुरा जनपद 

मथुरा जनपद में भी कई स्थानों पर जिसमें बी एस ए रोड भूतेश्वर तथा शहर के अन्य क्षेत्रों में कई दर्जन कोचिंग संचालित हैं. इन कोचिंग में जहां ऊपर चढ़ने का रास्ता काफी सकरा और टेढ़ा-मेढ़ा है तो वहीं दूसरी ओर कई कोचिंग की क्लास और लाइब्रेरी बेसमेंट में चल रही है बेसमेंट में लाइब्रेरी चलने के चलते अभ्यर्थियों की जान का खतरा बना रहता है. एक हादसा दिल्ली में घटित हो चुका है जिसको लेकर के अब उत्तर प्रदेश सरकार भी फूंक फूंक कर कदम रख रही है. इस संबंध में मथुरा के जिलाधिकारी शैलेंद्र कुमार सिंह ने कहा कि डीआईओएस के माध्यम से सभी कोचिंग संस्थानों की जांच कराई जाएगी तथा जो भी संस्थान बेसमेंट में चल रहे हैं उन सभी के विरुद्ध कार्रवाई की जाएगी.

मुरादाबाद में कोचिंग सेंटरों की सुरक्षा व्यवस्थाओ का जायजा 
दिल्ली के कोचिंग सेंटर मे हुए हादसे के बाद Zee media की टीम ने मुरादाबाद में कोचिंग सेंटरों पर पहुंच सुरक्षा व्यवस्थाओं का जायजा लिया तो जिन सेंटर्स मे रियलिटी चेक किया गया. उनमे साफ तौर पर खामिया सामने आयीं, कॉचिंग सेंटर मे ना तो फायर विभाग से एनओसी मिली ना ही कोई इमरजेंसी एग्जिट गेट दिखाई दिया. Zee media संवाददाता जब रियलिटी चेक करने निकले तो एक कोचिंग सेंटर मे फायर विभाग के ऑफिसर खुद फायर सेफ्टी के इंतजामों का निरिक्षण करते मिल गए जिन्होंने बताया की 7 कोचिंग का निरिक्षण कर चुके किसी के भी पास फायर एनओसी नहीं है जिसके खिलाफ वो सभी को नोटिस जारी कर कार्यवाही करेंगे.

Zee मीडिया संवाददाता आकाश शर्मा ने पहले मुरादाबाद के VMCC कोचिंग मे पहुंच रियलिटी चेक किया तो वहां फायर सेफ्टी प्रोडक्ट के नाम पर फायर कैप्सूल और रेत रखा मिला लेकिन उनके पास एनओसी ही नहीं मिली यही नहीं यहां कोई इमरजेंसी एग्जिट गेट भी नहीं मिला, इसके अलावा कोचिंग मे तारो का मकड़ी जाल जरूर मिला और पार्किंग के नाम पर छोटी सी गैलेरी थी बाकी सब गाड़िया सड़क किनारे खड़ी थी। कोचिंग इंस्टिट्यूट के मालिक ने यें कहकर बहाना लगा दिया की फायर विभाग ने एनओसी नहीं दी हमने तो अप्लाई किया हुआ है क्योंकि वो रिहाशयी इलाजे मे है तो एक तरफ से रास्ता है दूसरी तरफ कोई जगह नहीं है.

जालौन में भी दिखा असर
दिल्ली की कोचिंग बेसमेंट में हुई घटना के बाद हो रहे बुलडोजर एक्शन का जालौन में भी असर दिखा. सिटी मजिस्ट्रेट उरई अजीत जायसवाल और उरई विकास प्राधिकरण के अधिकारियों ने बेसमेंट में संचालित हो रही कोचिंग और व्यापारिक संस्थाओं पर छापेमारी की. इस दौरान संचालित हो रही कोचिंग और लाइब्रेरी को बंद कराने व कारण बताओ नोटिस किया जारी. जालौन के उरई के आधा दर्जन से अधिक बिल्डिंग के बेसमेंट में कोचिंग और लाइब्रेरी संचालित की जा रही है.उरई कोतवाली क्षेत्र के करमेर रोड और स्टेशन रोड का मामला है.

चंदौली में जागा शासन प्रशासन
दिल्ली के राजेन्द्र नगर में कोचिंग के बेशमेंट में पानी भरने से हुई घटना के बाद जागा शासन प्रशासन. जिले में बड़े पैमाने पर हुई कार्यवाई, बेसमेंट में चल रहे कोचिंग पर कार्रवाई. एसडीएम डीडीयू नगर और वीडियो की टीम ने संयुक्त रूप से की कार्रवाई. बेसमेंट में चल रहे कोचिंग को खाली करवा कर VDA की टीम ने किया सील. कार्रवाई से कोचिंग संचालक में मचा हड़कंप.

आनंद फानन में कोचिंग में पढ़ने आए बच्चों ने बेसमेंट में चल रहे कोचिंग से निकाला सारा सामान. फिर भी कोचिंग के अंदर मौजूद रह गए थे कुर्सी टेबल, VDA टीम ने कोचिंग को सील कर मकान मालिक को दिया नोटिस. जिले में जारी रहेगी बेसमेंट में चल रहे कोचिंग के खिलाफ के खिलाफ कार्रवाई. पीडीडीयू नगर तहसील क्षेत्र के अलीनगर कस्बे का में चल रहा था बेसमेंट में कोचिंग.

अलीगढ़ में छात्रों ने कहा पढ़ाई के साथ-साथ सुरक्षा के होने चाहिए बेहतर इंतजाम
दिल्ली में हुए हादसे के बाद अलीगढ़ में जी मीडिया संवाददाता अभिषेक माथुर ने कोचिंग सेंटर में जाकर रियल्टी चेक किया. यहां छात्रों ने बताया कि कोचिंग संस्थानों में छात्रों की पढ़ाई के साथ-साथ सुरक्षा के भी बेहतर इंतजाम होने चाहिए. 

वीडियो देखें- Bade Hanuman Mandir Video: लेटे हनुमान मंदिर परिसर में होंगे 10 द्वार, हाईटेक होगा कॉरिडोर

और पढ़ें- UP News: यूपी में 'लव जिहाद' पर उम्रभर झेलनी पड़ सकती है जेल की सजा, पेश विधेयक में सजा दोगुनी

Trending news