Bharat bandh Today in UP: भारत बंद आज, किन इलाकों में दिखा असर, कहां फर्राटा भरते रहे वाहन
Advertisement
trendingNow0/india/up-uttarakhand/uputtarakhand2392603

Bharat bandh Today in UP: भारत बंद आज, किन इलाकों में दिखा असर, कहां फर्राटा भरते रहे वाहन

Bharat Bandh Latest News: भारत बंद आज बुलाया गया है. ये बंद एससीएसटी आरक्षण में क्रीमी लेयर को लेकर सुप्रीम कोर्ट के फैसले के खिलाफ है. ऐसे में ये जान लेना जरूरी है इस बंद का आह्वान किन दलों और संगठनों ने किया है और आज क्या खुला रहेगा और क्या बंद रहने वाला है.

Bharat Bandh 2024

Bharat Bandh 2024 News Today: आरक्षण बचाओ समिति ने 21 अगस्त बुधवार को राष्ट्रव्यापी भारत बंद का ऐलान किया. इस बंद को आरक्षण बचाओ समिति, भीम आर्मी चीफ चंद्रशेखर आजाद के अलावा बहुजन समाज पार्टी और दूसरे कई संगठनों ने समर्थन दिया. यूपी के सभी जिलों में कानून व्यवस्था बनाए रखने के लिए पुलिस बल तैनात दिखाई दिया. खासकर नोएडा से गाजियाबाद जाने वाले दिल्ली के रास्ते में भारी संख्या में पुलिस बल दिखाई दिया. लखनऊ, बिजनौर, मेरठ समेत कुछ जिलों में प्रदर्शनकारियों ने सड़क पर नारेबाजी की और अपनी मांगें सामने रखीं.

क्यों बुलाया गया है भारत बंद
एक अगस्त को सुप्रीम कोर्ट (Supreme Court) ने अनुसूचित जाति और जन जाति आरक्षण (SC/ST Reservation) में क्रीमी लेयर को लेकर बड़ा फैसला सुनाया था. देश की सर्वोच्च अदालत ने कहा था  ''सभी एससी और एसटी जातियां और जनजातियां एक समान वर्ग नहीं हैं. कुछ जातियां अधिक पिछड़ी हो सकती हैं, उदाहरण के लिए - सीवर की सफाई और बुनकर का काम करने वाले. ये दोनों जातियां एससी में आती हैं, लेकिन इस जाति के लोग बाकियों से अधिक पिछड़े रहते हैं. इन लोगों के उत्थान के लिए राज्‍य सरकारें एससी-एसटी आरक्षण में सब कैटेगरी (Sub Classification) कर अलग से कोटा निर्धारित कर सकती हैं. ऐसा करना संविधान के आर्टिकल-341 के खिलाफ नहीं है.''

किन राज्यों में भारत बंद और क्या हैं मांगें
जानकारी के मुताबिक इस बंद का आह्वान उत्तर प्रदेश, राजस्‍थान, मध्‍यप्रदेश, बिहार, झारखंड और छत्तीसगढ़ समेत देश भर में किया गया है. भारत बंद का आह्वान करने वाले संगठनों की मांग है कि सुप्रीम कोर्ट कोटे में कोटा वाले फैसले पर पुनर्विचार करे.

भारत बंद 2024  में क्या खुला क्या बंद 
भारत बंद के दौरान आपातकालीन सेवाएं जैसे अस्पताल, एंबुलेंस, मेडिकल स्टोर आदि खुले रहेंगे. 
इस दौरान कुछ परिवहन सेवाएं प्रभावित हो सकती है. कुछ निजी दफ्तर और दुकानें बंद रह सकते हैं. 

बता दें कि आरक्षण बचाओ समिति के भारत बंद के ऐलान पर किसी भी राज्य सरकार ने आधिकारिक तौर पर दिशा निर्देश जारी नहीं किये हैं. हालांकि पुलिस और प्रशासन को अलर्ट पर रहने के लिए कहा गया है. 

ये भी पढ़ें:  कौन हैं तेजतर्रार IAS आंजनेय सिंह, आजम खां का किला ढहाने वाले कमिश्नर को फिर एक साल सेवा विस्तार

उत्तर प्रदेश नवीनतम अपडेट्स के लिए ज़ी न्यूज़ से जुड़े रहें! यहाँ पढ़ें UP News और पाएं Lucknow Latest News हर पल की जानकारी । उत्तर प्रदेश की हर ख़बर सबसे पहले आपके पास, क्योंकि हम रखते हैं आपको हर पल के लिए तैयार। जुड़े रहें हमारे साथ और बने रहें अपडेटेड!

Trending news