CM योगी के फैसले से लाखों किसानों को राहत, 15 जून के बाद भी मंडी में बेच सकेंगे गेहूं
Advertisement

CM योगी के फैसले से लाखों किसानों को राहत, 15 जून के बाद भी मंडी में बेच सकेंगे गेहूं

बारिश की चेतावनी को देखते हुए भंडारण गोदाम एवं क्रय केंद्रों में गेहूं की सुरक्षा के किए गए पूरे इंतजाम किए गए हैं. 

CM योगी के फैसले से लाखों किसानों को राहत, 15 जून के बाद भी मंडी में बेच सकेंगे गेहूं

लखनऊ: मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ ने किसानों के लिए बड़ा फैसला लिया है. जिससे प्रदेश के लाखों किसानों को राहत मिलेगी. दरअसल 15 जून के बाद भी किसान मंडी में अपना गेहूं बेच सकेंगे. आपको बता दें कि प्रदेश में 1 अप्रैल से गेहूं की खरीद की जा रही है, जिसे 15 जून तक चलना था लेकिन इसे आगे बढ़ाया गया है. 

प्रदेश में गेहूं खरीद पर हर दिन एक नया रिकॉर्ड बन रहा है. सरकार गेहूं खरीद के मामले में रिकार्ड तोड़ने के करीब है. अब तक 52.25 लाख मीट्रिक टन गेहूं  खरीदा जा चुका है. यूपी के इतिहास में 52.92 लाख मीट्रिक टन गेहूं खरीद का रिकॉर्ड है, जिसके इस बार टूटने की उम्मीद जताई जा रही है. 

72 घंटे में भुगतान के निर्देश
वहीं भुगतान पर मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ की सीधी नजर है. जिसकी वजह से 72 घंटे के अंदर किसानों को न्यूनतम समर्थन मूल्य के अनुसार गेहूं मूल्य का भुगतान उनके बैंक खाते में भेजा जा रहा है. ई-पॉप मशीनों के इस्तेमाल से गेहूं खरीद की प्रक्रिया में पारदर्शिता भी आई है. वहीं गेहूं खरीद के लिए सरकार ने प्रदेश में 5612 क्रय केंद्र स्थापित किए हैं.

भंडारण को लेकर सुरक्षा के इंतजाम
बारिश की चेतावनी को देखते हुए भंडारण गोदाम एवं क्रय केंद्रों में गेहूं की सुरक्षा के किए गए पूरे इंतजाम किए गए हैं. गेहूं को बचाने के लिए पूरी सावधानी बरती जा रही है. गेहूं खरीद के दौरान कोविड प्रोटोकॉल का पालन कराया जा रहा है. किसानों को खेत से 10 किलोमीटर के दायरे में अनाज खरीद की सुविधा मुहैया कराई गई, जिससे उन्हें गेहूं विक्रय में खासी आसानी हुई.

WATCH LIVE TV

Trending news