IMD Rainfall Forecast: पूर्वांचल यूपी में फिर बदला मौसम का मिजाज, तीन दिन तक झमाझम बारिश के आसार, इन जगहों पर अलर्ट
Advertisement
trendingNow0/india/up-uttarakhand/uputtarakhand1803218

IMD Rainfall Forecast: पूर्वांचल यूपी में फिर बदला मौसम का मिजाज, तीन दिन तक झमाझम बारिश के आसार, इन जगहों पर अलर्ट

UP Weather forecast: आंचलिक मौसम विज्ञान केंद्र लखनऊ के द्वारा किए गए अनुमान के अनुसार पूर्वांचल के मऊ जिले से लेकर बलिया, गाजीपुर, जौनपुर समेत बनारस में बारिश के लिए अलर्ट जारी किया गया है. मौसम विभाग की माने तो अगले तीन दिन में पूर्वांचल एरिया में झमाझम बारिश हो सकती है.

weather update (फाइल फोटो)

UP Weather forecast: उत्तर प्रदेश में मानसून के एक्टिव होने की वजह से मौसम में फिर से बदलाव देखा जा सकता है. बारिश के कारण यहां की नदियां उफान पर हैं और बाढ़ का आलम है. प्रदेश के 75 जिले में से कई ऐसे जिले हैं जहां पर सूखे जैसे हालात हैं और बारिश का लोग इंतजार कर रहे हैं. पश्चिमी यूपी की बात करें तो यहां के जिलों में बारिश का सिलसिला जारी है. 

बारिश का अलर्ट

हालांकि, यहां पर उमस से हर कोई बेहाल है और जानकारी है कि यूपी में अलगे 3 से 5 दिन में झमाझम बारिश हो सकती है. बारिश के कारण यहां के तापमान में गिरावट दर्ज की जा सकेगी. गर्मी से भी राहत मिलने की संभावना है. दूसरी ओर रविवार की स्थिति की बात करें तो इस दिन लखनऊ और आसपास के जिलों में सुबह से ही आंशिक रूप से बादल छाए रहें. फिलहाल इन 30 जिले में है विभाग की ओर से बारिश का अलर्ट जारी किया गया है- 
बलिया, मऊ, गाजीपुर
जौनपुर, अमरोहा, बदायूं
बागपत, बहराइच, बांदा
बरेली, बिजनौर, फतेहपुर
गाजियाबाद, हमीरपुर, हापुड़
जालौन, झांसी, पीलीभीत
रामपुर, सहारनपुर, संभल
शामली, मुरादाबाद, प्रतापगढ़
कौशांबी, लखीमपुर 

ज बारिश का अभी भी इंतजार

प्रदेश के ज्यादातर जिले हालांकि तेज बारिश का अभी भी इंतजार कर रहे हैं. आधे से ज्यादा जिले इस मौसम में अच्छी बारिश के लिए तरसते रहे हैं. मौसम विभाग ने अनुमान जताया है कि यूपी में अगले कुछ दिन बारिश हो सकती है. पूर्वांचल और पश्चिमी यूपी के कई भाग भी होंगे. मौसम विभाग ने अलर्ट किया है कि आकाशीय बिजली भी गिर सकती है. मौसम विज्ञानियों की माने तो सामान्य मानसून के कारण बादल तो आ रहे हैं पर चक्रवातीय हालात न बनने से बारिश झमाझम नहीं हो पा रही है. 

हल्की बारिश का सिलसिला 

मौसम विभाग के वरिष्ठ वैज्ञानिक है एम दानिश जिनके अनुसार मजबूत चक्रवातीय हालात नहीं बनने से लखनऊ में रुक रुककर हल्की बारिश हो रही है. इस समय उमस भी बढ़ेगी. जानकारी है कि मानसून पूर्वांचल में अभी एक्टिव है और धीरे-धीरे तराई की ओर बढ़ भी रहा है जिससे पूर्वांचल के लगभग हर जिलों में बारिश होगी. वहीं, पश्चिमी यूपी में बारिश कम होगी. हल्की बारिश का सिलसिला प्रदेश में जारी रहेगा.

और पढ़ें- Horoscope Today 31 July 2023: वृषभ, कन्या, मीन राशि के जातक को हो सकती धन हानि, सभी राशियों का ये रहा राशिफल   

WATCH: दिव्यांग ने होमगार्ड से मांगा पानी, बदले में मिल गई पिटाई, देखा नहीं जाएगा आपसे ये दर्दनाक वीडियो

Trending news