नोएडा-गाजियाबाद से 15 अगस्त को लालकिले पर जाकर ऐसे देखें ध्वजारोहण, ऐसे बनता है पास, आसानी से होगी एंट्री
Advertisement
trendingNow0/india/up-uttarakhand/uputtarakhand2383595

नोएडा-गाजियाबाद से 15 अगस्त को लालकिले पर जाकर ऐसे देखें ध्वजारोहण, ऐसे बनता है पास, आसानी से होगी एंट्री

Independence Day celebration:15 अगस्त को प्रधानमंत्री लालकिले पर ध्वजारोहण करते हैं और कई कार्यक्रम भी होते हैं. अगर आप ये कार्यक्रम लालकिले पर ही जाकर देखना चाहते हैं, इसके लिए पास बनवाकर आसानी से एंट्री कर सकते हैं.

Independence Day Celebration

Independence Day 2024: 15 अगस्त के अवसर पर प्रधानमंत्री लाल किले पर ध्वजारोहण करते हैं. इसके बाद प्रधानमंत्री लाल किले की प्राचीर से भाषण देते हैं. वहां कई कार्यक्रम भी आयोजित किए जाते हैं. आपने ये कार्यक्रम टीवी पर भी देखा होगा. लेकिन इस पूरे कार्यक्रम को वहीं लालकिले पर जाकर देखने का आनंद ही अलग होता है.  

अगर आप भी यह कार्यक्रम लाल किले पर जाकर देखना चाहते हैं तो इसके लिए आप विशेष पास बनवा सकते हैं और वहां  बैठकर यह कार्यक्रम देख सकते हैं.

आइये आपको बताते हैं कि लाल किले पर जाकर 15 अगस्त का ध्वजारोहण और प्रधानमंत्री का भाषण लाइव देखने के लिए टिकट या पास कैसे बनता है, जिसके जरिये आप इस कार्यक्रम में आसानी से एंट्री पा सकते हैं. 

स्वतंत्रता दिवस कार्यक्रम सभी के लिए 
वैसे तो लाल किले पर आयोजित होने वाला ध्वजारोहण का यह कार्यक्रम सार्वजनिक होता है. इसमें कोई भी शामिल हो सकता है. आम आदमी भी कार्यक्रम में शरीक हो सकता है. मगर इसके लिए उन्हें पास बनवाना होता है. लाल किले पर जाकर ध्वजारोहण देखने के लिए पास ऑनलाइन और ऑफलाइन दोनों तरीके से प्राप्त किये जा सकते हैं. 

ऑनलाइन कैसे बनवाएं पास 
अगर आप ऑनलाइन पास बनवाना चाहते हैं तो आपको सरकारी वेबसाइट https://e-invitations.mod.gov.in/login पर जाना होगा. यहां आपको अपना मोबाइल नंबर और कैप्चा कोड डालने पर वन टाइम पासवर्ड (OTP) प्राप्त होगा. इस ओटीपी को डालकर आप आमंत्रण साइट पर लॉग इन कर सकते हैं. यहां पर कुछ जरूरी जानकारी भरने के बाद आपको उन्हें सब्मिट करना होगा. इसके बाद आपको ई-पास मिल जाएगा. इस पास में क्यूआर कोड होता है और आपके ब्लॉक की जानकारी होती है. 

ऑनलाइन पास /ई-टिकट लेकर आपको लालकिला जाना होगा. जहां क्यूआर कोड को स्कैन कर आपको अपने ब्लॉक के हिसाब से स्वतंत्रता दिवस कार्यक्रम देखने की एंट्री मिल जाएगी. 

कितने तरीके के पास 
आमतौर पर 15 अगस्त स्वतंत्रता दिवस के कार्यक्रम के लिए तीन तरह के पास बनते हैं. इसमें तीन कैटेगरी होती हैं एक ₹20 वाली ₹100 वाली और ₹500 वाली. इन्ही टिकटों के हिसाब से लाल किले के सामने बैठने की व्यवस्था होती है.

कहां बनता है ऑफलाइन पास
अगर आप चाहें तो ऑफलाइन भी पास बनवा सकते हैं. ऑफलाइन पास प्राप्त करने के लिए आपको सेना भवन जाना होगा. जहां से आपको टिकट प्राप्त हो जाएगा. वहीं कुछ अन्य सरकारी भवन भी हैं जहां से आपको स्वतंत्रता दिवस के कार्यक्रम के लिए टिकट प्राप्त हो सकता है. इसकी जानकारी आप इंटरनेट पर सर्च कर सकते हैं.  

कैसे पहुंचे लाल किला
दिल्ली के लाल किला पहुचने के लिए आपके पास कई विकल्प हैं. आप चाहें तो अपने निजी वाहन से भी लाल किला जा सकते हैं. इसके अलावा दिल्ली मेट्रो से भी लाल किला जा सकते हैं. दिल्ली मेट्रो का चांदनी चौक मेट्रो स्टेशन लाल किला के सबसे नजदीक है. लाल किले पर 15 अगस्त के कार्यक्रम को देखते हुए दिल्ली मेट्रो की सेवा सुबह जल्दी शुरू हो जाती है, ताकि स्वतंत्रता दिवस के कार्यक्रम में आने वाले लोग आसानी से लाल किला पहुंच सकें. 

ट्रैफिक और पार्किंग
15 अगस्त स्वतंत्रता दिवस के विशेष अवसर को देखते हुए लाल किला और आसपास के इलाके में ट्रैफिक की विशेष व्यवस्था की जाती है ताकि मेहमानों और देशवासियों को लालकिला आने में कोई दिक्कत ना हो. साथ ही लाल किले के पास ही निजी वाहनों से आने वालों के लिए विशेष पार्किंग की व्यवस्था की जाती है.  

Trending news