हर जिले में बनेंगे 'अभिभावक स्पेशल' बूथ, योगी सरकार की तीसरी लहर से निपटने की तैयारी
Advertisement

हर जिले में बनेंगे 'अभिभावक स्पेशल' बूथ, योगी सरकार की तीसरी लहर से निपटने की तैयारी

यूपी के हर जिले में स्पेशल अभिभावक बूथ बनाए जाएंगे.. अभिभावकों से संपर्क कर उन्हें टीकाकरण के लिए आमंत्रित किया जाएगा. ये पेरेंट्स और  बच्चों की सुरक्षा के लिए उपयोगी होगा.

File Photo

लखनऊ: कोरोना की दूसरी लहर को काबू करने के लिए जुटी उत्तर प्रदेश की योगी सरकार की नजर अब तीसरी लहर से निपटने पर है. तीसरी लहर बच्चों के लिए खतरा बताई जा रही है, इसलिए सरकार ने तय किया है कि जिन अभिभावकों के छोटे बच्चे हैं उन्हें टीकाकरण में वरीयता दी जाए. इसके लिए मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ ने सभी जिलों में अभिभावक स्पेशल बूथ बनाने के निर्देश भी दिए हैं. तीसरी लहर में बच्चों पर ज्यादा खतरा देखते हुए फैसला लिया गया है.

टीकाकरण के संबंध में उच्चस्तरीय समिति को दिशा निर्देश
सीएम योगी ने रविवार को टीकाकरण के संबंध में उच्चस्तरीय समिति को दिशा निर्देश दिए. उन्होंने कहा कि इस संबंध में विधिवत कार्ययोजना बनाई जानी चाहिए. हर जिले में स्पेशल अभिभावक बूथ बनाए जाएं. अभिभावकों से संपर्क कर उन्हें टीकाकरण के लिए आमंत्रित करनें. ये पेरेंट्स और बच्चों की सुरक्षा के लिए उपयोगी होगा और इस अभियान के रूप में चलाया जाना चाहिए. 

एक जून से सभी जिलों में 18 से 44 आयु वर्ग के लोगों को टीका लगाया जाएगा
सीएम योगी आदित्यनाथ ने कहा कि वैक्सीन की आपूर्ति लगातार बेहतर हो रही है. वर्तमान में प्रदेश के 23 जिलों में 18 से 44 आयु वर्ग के लोगों का टीकाकरण हो रहा है. अब एक जून से सभी जिलों में 18 से 44 आयु वर्ग के लोगों को टीका लगाया जाएगा. मुख्यमंत्री ने कहा प्रदेश में 18 से 44 आयु वर्ग के 10.50 लाख लोगों का हो टीकाकरण हो चुका है.

टीके की आपूर्ति के लिए ग्लोबल टेंडर जारी 
मुख्यमंत्री ने कहा कि समस्त प्रदेशवासियों को टीका-कवर से आच्छादित करने के लिए प्रदेश सरकार द्वारा सभी जरूरी कदम उठाए जा रहे हैं. टीके की आपूर्ति के लिए ग्लोबल टेंडर जारी किया गया है. यह प्रयास हो कि अधिकाधिक वैक्सीन निर्माता कम्पनियां इसमें भागीदार बनें. सभी कम्पनियों से सतत संवाद बनाये रखा जाए. मांग-आपूर्ति में संतुलन बनाते हुए गांवों में भी बूथ बनाए जाएं.

राजकीय महाविद्यालयों में असिस्टेंट प्रोफेसर के पदों पर चयनित अभ्यर्थियों की नियुक्ति जल्द

उत्तर प्रदेश सर्वाधिक टीकाकरण करने वाला राज्य 
सीएम योगी के निर्देश के मुताबिक, भारत सरकार और उत्तर प्रदेश सरकार सभी नागरिकों को कोविड का टीका कवर निशुल्क उपलब्ध करा रही है. 45 साल से ज्यादा के नागरिकों का टीकाकरण भारत सरकार के सौजन्य से संचालित किया जा रहा है. 18 से 44 साल के नागरिकों को राज्य सरकार के संसाधनों से टीका कवर उपलब्ध कराया जा रहा है. उत्तर प्रदेश सर्वाधिक टीकाकरण करने वाला राज्य है. 

दस लाख लोगों को लग चुका है टीका
18 से 44 आयु वर्ग के साढ़े दस लाख लोगों को टीका लग चुका है. विभिन्न वैज्ञानिक परीक्षणों में सिद्ध हो चुका है कि कोविड वैक्सीन पूरी तरह सुरक्षित हैं. कोविशील्ड हो या कोवैक्सीन, दोनों ही कोरोना से बचाव के उत्तम विकल्प हैं. मुख्यमंत्री योगी ने निर्देश दिए हैं कि कुछ ग्रामीण क्षेत्रों में लोगों को टीका लेने में संकोच होने की खबरें आई हैं. उन्हें वैक्सीन के दुष्प्रभाव को लेकर आशंका है. यह आशंका निर्मूल है. पूरी तरह आधारहीन है. लोगों को जागरूक किया जाए.

उत्तर प्रदेश लोक सेवा आयोग के नए सदस्य नियुक्त हुए रिटायर्ड जज संतोष कुमार श्रीवास्तव

WATCH LIVE TV

Trending news