Lucknow news: लड़कियों के 2500 स्कूल-कॉलेज होंगे CCTV से लैस, बेटियों की सुरक्षा के लिए योगी सरकार का बड़ा कदम
Advertisement
trendingNow0/india/up-uttarakhand/uputtarakhand1971908

Lucknow news: लड़कियों के 2500 स्कूल-कॉलेज होंगे CCTV से लैस, बेटियों की सुरक्षा के लिए योगी सरकार का बड़ा कदम

Lucknow news:  स्कूल जाने वाली बेटियों की सुरक्षा योगी सरकार की प्राथमिकताओं में से एक है.

Nagar Nigam and Noida schools colleges equipped with CCTV Cameraunder Yogi govt

अजीत सिंह/लखनऊ:  योगी सरकार महिलाओं, बच्चों और सीनियर सिटीजन की सुरक्षा को लेकर काफी अलर्ट हो गई है. इसके चलते प्रदेश में लगातार सख्त कदम उठाए जा रहे हैं. स्कूल जाने वाली बेटियों की सुरक्षा योगी सरकार की प्राथमिकताओं में से एक है. जिसके लिए  योगी सरकार अलग-अलग स्तर पर कड़ी मेहनत कर रहे है. 

17 नगर निगम
योगी सरकार ने सेफ सिटी परियोजना के तहत प्रदेश के 17 नगर निगमों और गौतमबुद्धनगर के सरकारी, गैर सरकारी विद्यायलों, कॉलेज, मदरसों, विश्वविद्यालयों के एंट्री और एग्जिट प्वॉइंट को सीसीटीवी से लैस किया है. योगी सरकार की ओर से निजी कोचिंग संस्थानों में बेटियों की सुरक्षा को लेकर एक गाइड लाइन भी जारी की गयी है.

विद्यालयों में सीसीटीवी
योगी सरकार द्वारा सेफ सिटी परियोजना के तहत 17 नगर निगम और गौतमबुद्धनगर के 2500 विद्यालयों को सीसीटीवी से लैस करने के लिए चिन्हित किया गया. इनमें से 1692 विद्यालयों में सीसीटीवी लगाए जा रहे हैं जबकि शेष में लगाने का काम युद्धस्तर पर चल रहा है. इसमें क्षेत्रीय कार्यालय लखनऊ और लखनऊ विश्वविद्यालय के अंतर्गत आने वाले महाविद्यालय शामिल नहीं हैं. 

बालिकाओं की कड़ी सुरक्षा
योगी सरकार की ओर से बालिकाओं की सुरक्षा के पुख्ता इंतजाम को लेकर गाइड लाइन जारी की गयी है. जिसमें कोचिंग संस्थानों को बालिकाओं के आने-जाने के समय से लेकर उनकी सुरक्षा व्यवस्था सुनिश्चित करने के लिए जिम्मेदारी तय की गयी है. गाइड लाइन में कोचिंग संस्थानों को शाम को एक निश्चित समय के बाद बालिकाओं की क्लास संचालित न किए जाने को लेकर निर्देश दिये गये हैं. अक्सर कोचिंग संस्थानों में आग लगने की घटनाएं सामने आती हैं, जिससे निपटने के लिए गाइड लाइन में आग को लेकर पर्याप्त सुरक्षा व्यवस्था सहित सुरक्षित भवन में कोचिंग संस्थान का संचालन सुनिश्चित करने के निर्देश दिये गये हैं.

मजदूरों के लिए बनेंगे पांच दरवाजे, सुरंग हादसों के सूरमा अर्नाल्ड डिक्स ने बताया रेस्क्यू प्लान

Trending news