Lucknow news: योगी राज में 1 लाख युवाओं को मिलेगा रोजगार, दस हजार करोड़ से अधिक के निवेश
Advertisement
trendingNow0/india/up-uttarakhand/uputtarakhand1971554

Lucknow news: योगी राज में 1 लाख युवाओं को मिलेगा रोजगार, दस हजार करोड़ से अधिक के निवेश

Lucknow news: योगी राज में राजधानी लखनऊ के मलिहाबाद तहसील स्थित अटारी गांव में पीएम मित्र मेगा टेक्सटाइल और अपैरल पार्क का विकास हो रहा है.

 4 lane road will be constructed PM Mitra Textile Park in Lucknow

अजीत प्रताप सिंह/लखनऊ : योगी सरकार राजधानी लखनऊ के मलिहाबाद तहसील स्थित अटारी गांव में पीएम मित्र मेगा टेक्सटाइल और अपैरल पार्क का विकास कर रही है. लगभग 1100 एकड़ के क्षेत्रफल में विकसित की जा रही इस परियोजना को बेहतर कनेक्टिविटी प्रदान करने के लिए सरकार की ओर से अटारी गांव को फोर लेन रोड से जोड़ने की तैयारी है.

बेहतर कनेक्टिविटी
लखनऊ में लगभग 1100 एकड़ के क्षेत्रफल में विकसित की जा रही इस परियोजना को बेहतर कनेक्टिविटी प्रदान करने के लिए सरकार की ओर से अटारी गांव को फोर लेन रोड से जोड़ने की तैयारी है योगी सरकार पीएम मित्र मेगा टेक्सटाइल एवं अपैरल पार्क का विकास कर रही है.  इसके लिए कई विकल्पों पर विचार किया जा रहा है, जिसमें कम लागत में उच्च गुणवत्तापूर्ण कार्य संपन्न किया जा सके.

1 लाख युवाओं को रोजगार
मेगा टेक्सटाइल और अपैरल पार्क के विकास से 1 लाख युवाओं को रोजगार के साधन उपलब्ध होने की संभावना है. योगी सरकार को इस पार्क में दस हजार करोड़ से अधिक के निवेश की उम्मीद है. इस पार्क को वैश्विक स्तर पर प्रतिस्पर्धी बनाने के लिए आत्याधुनिक सुविधाओं से भी लैस किए जाने की योजना है.  

4 लेन चौड़े मार्ग
सीएम योगी के निर्देश पर अटारी फार्म स्थल तक 4 लेन चौड़े मार्ग की अधिकतम उपयोगिता और प्रस्तावित परियोजना की कम लागत के विभिन्न विकल्पों पर विचार किया गया. मुख्यालय स्तर पर परीक्षण किया जा रहा है. सड़क निर्माण के लिए कुल 6 विकल्प हैं, उनमें विकल्प-2 के तहत आउटर रिंग रोड से निकलकर ग्रीन फील्ड होते हुए अटारी फार्म तक जाता है, जिसकी कुल लंबाई 14 किमी है और लागत 415.00 करोड़ आंकलित है. 

454 करोड़
विकल्प 2 की तरह विकल्प-6 के तहत कुल लागत 454 करोड़ रुपए है. एक अन्य विकल्प-5 के तहत दुबग्गा आईआईएम रिंग रोड से पूर्वं निर्मित दुबग्गा माल रोड, ग्रीन फील्ड होते हुए अटारी फार्म तक जाता है, इसकी कुल लंबाई 24 किमी है और इसे 4 लेन किए जाने के लिए कुल लागत 1415.25 करोड़ आंकलित है.

लखनऊ इंटरनेशनल एयरपोर्ट
20 किमी की दूरी पर एनएच-20 और एसएच-20 है, जो फोर लेन है और क्रमश लखनऊ को सीतापुर और हरदोई से जोड़ता है. यहां से मलिहाबाद रेलवे स्टेशन 16 किमी तो लखनऊ रेलवे स्टेशन 40 किमी की दूरी पर है. पार्क से 45 किमी की दूरी पर लखनऊ इंटरनेशनल एयरपोर्ट तो डेडिकेटेड फ्रेट कॉरिडोर 95 किमी की दूरी पर कानुपर नोड और 500 किमी पर दादरी टर्मिनल है.  इतना ही नहीं इनलैंड कंटेनर डिपो 111 किमी की दूरी पर कानुपर में है. 

पीपीपी मोड 
पार्क को पीपीपी मोड पर अत्याधुनिक सुविधाओं को ध्यान में रखकर तैयार किए जाने का प्रस्ताव है. इसके तहत 500 करोड़ रुपये से कोर इंफ्रास्ट्रक्टचर का निर्माण किया जाएगा, जबकि 300 करोड़ रुपए का प्राविधान मैन्युफैक्चरिंग यूनिट्स के लिए किया गया है, जो पहले आओ पहले पाओ के आधार पर होगा। पार्क के निर्माण में अत्याधुनिक सुविधाएं प्रदान करने के लिए इसे तीन भागों में बांटा गया है.

Uttarkash Tunnel में कैसे रह रहे मजदूर, देखिए बीते 10 दिनों में अबतक क्या हुआ

 

Trending news