Lucknow News: अचानक गांव में घुस गया बाढ़ का पानी, योगी के अफसरों ने दिखाया अदम्‍य साहस
Advertisement
trendingNow0/india/up-uttarakhand/uputtarakhand2352732

Lucknow News: अचानक गांव में घुस गया बाढ़ का पानी, योगी के अफसरों ने दिखाया अदम्‍य साहस

Lucknow News: मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ की सरकार की तत्परता ने एक बड़ा हादसा टाल दिया. कुशीनगर जिला प्रशासन ने खड्डा तहसील की बड़ी गंडक नदी में अचानक बढ़े हुए जलप्रवाह के बीच फंसे चार लोगों को अदम्य साहस का परिचय देते हुए रेस्क्यू किया....

SDRF rescue

लखनऊ: मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ की सरकार की तत्परता ने एक बड़ा हादसा टाल दिया. कुशीनगर जिला प्रशासन ने खड्डा तहसील की बड़ी गंडक नदी में अचानक बढ़े हुए जलप्रवाह के बीच फंसे चार लोगों को अदम्य साहस का परिचय देते हुए रेस्क्यू किया. टीम ने देर रात घुप अंधेरे और तेज बहाव के बीच महज कुछ मिनटों में रेस्क्यू ऑपेरशन को सफलतापूर्वक अंजाम देते हुए सभी को सुरक्षित बचा लिया. इस पर ग्रामीणों ने जिला प्रशासन के रेस्क्यू ऑपरेशन की काफी तारीफ की. बता दें कि वर्ष 2003 में यहां पर तेज बहाव की वजह से 16 लोगों की जान चली गयी थी.

महज 40 मिनट में किया रेस्क्यू, घुप अंधेरे और तेज बहाव में बचायी जान 
राहत आयुक्त जीएस नवीन के मुताबिक बुधवार रात आठ बजे कुशीनगर जिलाधिकारी उमेश मिश्रा ने बताया कि खड्डा तहसील के एसडीएम ऋषभ पुंडीर और एडीएम एफआर वैभव मिश्रा ने बड़ी गंडक नदी में अचानक तेज बहाव की वजह से एक नाव पलटने की सूचना दी. इस हादसे में चार लोग पुनियावन पुल के पास तेज बहाव के बीच फंसे हुए हैं. उन्होंने बताया कि जिलाधिकारी उमेश मिश्रा ने रात में रेस्क्यू ऑपरेशन की परमीशन मांगी. इस पर तत्काल परमीशन देते हुए एसडीआरएफ के कमांडेंट को रेस्क्यू का आदेश दिया. एडीएम एफआर वैभव मिश्रा ने बताया कि ऑपरेशन की परमीशन मिलते ही एसडीआरएफ मौके पर पहुंची. एडीएम एफआर ने बताया कि घुप अंधेरा होने की वजह से एसडीआरएफ ने ऑपरेशन चलाने में असमर्थता जतायी. इसपर तत्काल प्रकाश की व्यवस्था कराई गई. इसके बाद रेस्क्यू शुरू किया गया. एडीएम एफआर वैभव मिश्रा, एसडीएम खड्डा ऋषभ पुंडीर और एसडीआरएफ की टीम ने अदम्य साहस का परिचय देते में हुए कड़ी मशक्कत के बाद महज 40 मिनट में पानी के तेज बहाव में फंसे चारो लोगों को सुरक्षित बाहर निकाला. इसके बाद सभी का मेडिकल चेकअप कराया गया. वहीं डॉक्टर्स के क्लीयरेंस के बाद सभी को गाड़ी से उनके घर पहुंचाया गया. 

रेस्क्यू किए गये लोग बिहार के हैं निवासी 
जिलाधिकारी उमेश मिश्रा ने बताया कि बड़ी गंडक नदी के तेज बहाव में फंसे चारो लोग बिहार के रहने वाले थे. उन्होंने बताया कि चारो लोग देर रात नदी में मछली पकड़ने गये थे. इस दौरान अचानक नदी का बहाव तेज हो गया और नाव पलट गयी. वहीं नदी में तेज बहाव होने की वजह से वह बहते हुए पुनियाहवा पुल के पास फंस गये. ग्रामीणों द्वारा जानकारी मिलने पर एसडीएम खड्डा ऋषभ ने एडीएम एफआर वैभव मिश्रा को रात 8 बजे जानकारी दी. इसके बाद ऑपरेशन शुरू किया गया और 40 मिनट में सफलतापूर्वक सभी को सुरक्षित बचा लिया गया।. एडीएम एफआर ने बताया कि नदी के तेज बहाव में राजकुमार सहानी, भुवाली सहानी, सुभाष साहनी और शैलेश कुमार फंस गये थे. उन्होंने बताया कि चारो बिहार के बगाह नारायणपुर घाट के रहने वाले हैं. ऑपरेशन के बाद सभी का मेडिकल चेकअप कराया गया. इसके बाद गाड़ी से सभी को उनके घर पहुंचाया गया.

और पढ़ें- UP Politics: सीएम योगी से मिले संजय निषाद, यूपी में सियासी उथलपुथल के बीच लामबंदी भी तेज

Moradabad News: मुरादाबाद की मशहूर मेकअप एकेडमी सील, बिंदी-सिंदूर और मंगलसूत्र का मामला डायरेक्टर पर पड़ा भारी

Trending news