Rojgar Mela in UP: 10 दिन में 4 रोजगार मेले, सीएम योगी आदित्यनाथ ने जन्माष्टमी पर दिया युवाओं का तोहफा
Advertisement
trendingNow0/india/up-uttarakhand/uputtarakhand2399844

Rojgar Mela in UP: 10 दिन में 4 रोजगार मेले, सीएम योगी आदित्यनाथ ने जन्माष्टमी पर दिया युवाओं का तोहफा

UP News: उत्तर प्रदेश के सीएम योगी आदित्यनाथ ने जन्माष्टमी से पहले राज्य के युवाओं को सौगात देते हुए अगले 10 दिनों में 4 रोजगार मेले लगने का निर्देश दिया है. यह चार रोजगार मेले यूपी के ... पढ़िए पूरी खबर ... 

Rojgar Mela

UP Rojgar Mela: उत्तर प्रदेश के सीएम योगी आदित्यनाथ ने जन्माष्टमी से पहले राज्य के युवाओं को सौगात देते हुए अगले 10 दिनों में 4 रोजगार मेले लगने का निर्देश दिया है. मिशन रोजगार के तहत यह चार रोजगार मेले यूपी में मैनपुरी, अलीगढ़, मिर्जापुर और मुरादाबाद में होंगे. इसके तहत, 27 अगस्त को मैनपुरी, 28 अगस्त को अलीगढ़, एक सितंबर को मिर्जापुर और 2 सितंबर को मुरादाबाद में रोजगार मेला का आयोजन प्रस्तावित है. 

1-1 हजार नियुक्ति पत्र होंगे वितरित
इन रोजगार मेलों के जरिए चारों ही जनपदों में 1-1 हजार नियुक्ति पत्र भी वितरित किए जाएंगे. रोजगार मेला और नियुक्ति पत्र वितरण के इस कार्यक्रम में मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ मुख्य अतिथि के रूप में उपस्थित रह सकते हैं. उल्लेखनीय है कि योगी सरकार ने 17 अगस्त को अंबेडकरनगर, 18 अगस्त को अयोध्या और 22 अगस्त को मुजफ्फरनगर में रोजगार मेला का आयोजन किया था. जिसके माध्यम से 17 हजार से अधिक नियुक्ति पत्र वितरित किए गए थे. 

6 दिनों में 3 रोजगार मेला के जरिए 17 हजार को मिला रोजगार  
योगी सरकार ने अगस्त में अब तक आयोजित रोजगार मेला के माध्यम से अयोध्या और अंबेडकरनगर में 12 हजार से अधिक नियुक्ति पत्र वितरित किए थे. तो वहीं मुजफ्फरनगर में भी करीब 5 हजार नियुक्ति पत्र वितरित किए गए. कुल मिलाकर 6 दिनों में आयोजित तीन रोजगार मेला के जरिए सरकार ने 17 हजार नियुक्ति पत्र वितरित किए हैं. इन रोजगार मेला में विभिन्न कंपनियों ने प्रतिभाग किया और नौजवानों को मैन्युफैक्चरिंग, इंजीनियरिंग, टेलीकॉम, हेल्थकेयर, कंस्ट्रक्शन और आईटी जैसे सेक्टर में जॉब ऑफर किए गए.

सरकारी नौकरी के साथ निजी कंपनी में रोजगार के अवसर
योगी सरकार का लक्ष्य युवाओं को सरकारी नौकरी के साथ-साथ निजी कंपनियों में भी रोजगार के अवसर उपलब्ध कराने का है. जिसके लिए सरकार की ओर से युवाओं के कौशल विकास हेतु विभिन्न कार्यक्रम चलाए जा रहे हैं. सरकार की योजना 2024 में इन रोजगार मेलों के माध्यम से बड़ी संख्या में युवाओं को निजी कंपनियों में नियोजित करने की है. योगी सरकार के प्रयासों का ही असर है कि साढ़े सात वर्षों में साढ़े छह लाख से ज्यादा युवाओं को सरकारी नौकरी के अलावा संविदा के माध्यम से 3.75 लाख से अधिक युवाओं को नौकरी से जोड़ा गया है. वहीं, दो करोड़ लोगों को निजी क्षेत्र/एमएसएमई के अंतर्गत रोजगार उपलब्ध कराया गया है. 

दो साल में दो लाख सरकारी नौकरी देने का लक्ष्य 
युवाओं को रोजगार दिलाने के लिए योगी सरकार लगातार कदम बढ़ा रही है. इसके लिए लक्ष्य निर्धारित कर कार्यक्रम आयोजित किए जा रहे हैं. मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ ने 22 अगस्त को मुजफ्फरनगर में आयोजित रोजगार मेला में कहा था कि प्रदेश सरकार अगले दो साल में दो लाख युवाओं को सरकारी नौकरी प्रदान करेगी. मुख्यमंत्री ने कहा कि प्रदेश में निकलने वाली सरकारी नौकरियों में यहां के युवाओं को बढ़चढ़ कर भाग लेना होगा. सरकार के प्रयासों का ही नतीजा है कि इस समय प्रदेश में 60 हजार से ज्यादा पदों के लिए पुलिस भर्ती परीक्षा का आयोजन किया जा रहा है, जबकि कई अन्य विभागों में नौकरियों के सृजन का प्रस्ताव है.

यह भी पढ़ें - एक्स पर टॉप ट्रेंड हुआ 'योगी मॉडल फॉर रिकॉर्ड जाब्स' हैशटैग

यह भी पढ़ें - यूपी में ARTO और MVI के पदों पर भर्ती,परिवहन विभाग ने दी सड़क सुरक्षा के लिए मंजूरी

Trending news