UP News: यूपी में बच्चे होंगे स्मार्ट जब लगेगी हर रोज स्मार्ट क्लास, नर्सरी से आठवीं तक के स्कूलों में बदल जाएगा पढ़ाई का ढांचा
Advertisement
trendingNow0/india/up-uttarakhand/uputtarakhand1961810

UP News: यूपी में बच्चे होंगे स्मार्ट जब लगेगी हर रोज स्मार्ट क्लास, नर्सरी से आठवीं तक के स्कूलों में बदल जाएगा पढ़ाई का ढांचा

UP School New Rules: दीक्षा एप पर ई बुक्स और शैक्षिक वीडियो अपलोड किए गए हैं. फिलहाल, 18371 प्राथमिक स्कूलों के उच्च प्राथमिक स्कूलों कंपोजिट स्कूलों और कस्तूरबा गांधी आवासीय बालिका स्कूलों में स्मार्ट क्लास कराए जाने की तैयारी की जा रही है.

Government schools

लखनऊ: उच्च प्राथमिक स्कूलों में पढ़ाई करने वाले छात्रों को हर एक दिन एक सबजेक्ट स्मार्ट क्लास में पढ़ाया जाएगा. जहां पर पढ़ने वाले सभी कक्षा छह से लेकर आठ तक के छात्र-छात्राओं के लिए ऐसी व्यवस्था उपलब्ध कराई जाएगी. दूसरी ओर प्राथमिक स्कूलों में पढ़ाई करने वाले बच्चों को फिलहाल स्मार्ट क्लास में सप्ताह में एक दिन ही पढ़ाया जाएगा. स्कूल शिक्षा महानिदेशालय के द्वारा इस संबंध में प्रदेश के जिलों को निर्देशित किया गया है. इनफॉर्मेशन कम्युनिकेशन टेक्नोलाजी (आइसीटी) लैब में 14-14 बच्चों का ग्रुप तैयार कर हर रोज कंप्यूटर का बेसिक नॉलेज दिया जाएगा. 

कब-कब लगेंगी स्मार्ट क्लास
उच्च प्राथमिक विद्यालयों के प्रधानाध्यापक हर दिन किसी एख सबजेक्ट की पढ़ाई स्मार्ट क्लास में करने तय करेंगे. वहीं प्राथमिक स्कूलों में नियम कुछ ऐसा होगा कि सोमवार को कक्षा एक, मंगलवार के दिन कक्षा दो, बुधवार के दिन कक्षा तीन, गुरुवार के दिन इस तरह आगे के दिनों में आगे की कक्षा की क्लास को प्रधानाध्यापक तय करेंगे. इसी तरह चौथी और पांचवी कक्षा की स्मार्ट क्लास क्रमश: शुक्रवार और शनिवार को लगाई जाएंगी. 

बालिका विद्यालयों में कैसे चलेंगी स्मार्ट क्लासेज 
82 ई बुक्स और 7,300 शैक्षिक वीडियो को फिलहाल दीक्षा एप पर अपलोड किया गया है. ध्यान देने वाली बात है कि अभी के लिए प्रदेश के 18,371 प्राथमिक विद्यालयों के साथ ही उच्च प्राथमिक विद्यालयों और कंपोजिट विद्यालयों व कस्तूरबा गांधी आवासीय बालिका विद्यालयों में स्मार्ट क्लास लगाए जाने को तैयारी की जा रही है. आइसीटी लैब की व्यवस्था 880 ब्लॉक संसाधन केंद्रों पर की गई है जहां पर पास के स्कूलों के 14-14 छात्र-छात्रों के ग्रुप को कंप्यूटर का बेसिक नॉलेज दिया जाएगा.

शिक्षकों को ट्रेनिंग
2.09 लाख स्कूलों में बच्चों को टैबलेट भी प्रदान किया जाएगा. ताकि डिजिटली विद्यार्थियों को बेहतर तरीके से शिक्षा दी जा सके. शिक्षकों को भी ऑनलाइन ट्रेनिंग देने पर जोर दिया जा रहा है. इतना ही नहीं तीन वर्ष का इंटरनेट डेटा प्लान व डोंगल जैसी बेसिक चीजें बच्चों के लिए विद्यालयों को उपलब्ध कराया जाएगा.

और पढ़ें- UP AQI Update: नोएडा-गाजियाबाद से भी ज्यादा खतरनाक हुई मेरठ की हवा, एक्यूआई 400 के पार, यूपी के कई शहरों की हवा में बढ़ा प्रदूषण 

Watch: वैशाली सुपरफास्ट एक्सप्रेस के कोच में लगी आग, करीब 20 यात्री हताहत

Trending news