UP News: अलीगढ़ में बनेंगे ड्रोन-यूएवी और छोटे हथियार, 33 सौ करोड़ के खर्च से हजारों युवाओं को मिलेंगे रोजगार
Advertisement
trendingNow0/india/up-uttarakhand/uputtarakhand2321432

UP News: अलीगढ़ में बनेंगे ड्रोन-यूएवी और छोटे हथियार, 33 सौ करोड़ के खर्च से हजारों युवाओं को मिलेंगे रोजगार

Lucknow News : योगी सरकार की पहल पर अलीगढ़ को जिलों मे 3300 करोड़ का निवेश होगा.  जिससे करीब नौ हजार युवाओं को रोजगार मिलेगा. लेकिन अब तक 18 सौ करोड़ से अधिक का निवेश हो चुका है.

aligarh defence corridor

लखनऊ : अलीगढ़ में रहने वालों के लिए अच्छी खबर है डिफेंस कॉरिडोर की 90 हेक्टेयर से ज्यादा की जमीन पर 39 कंपनियां 3300 करोड़ रुपये से अधिक का निवेश करने जा ही है. जिससे करीब नौ हजार युवाओं को रोजगार मिलेगा. प्रदेश सरकार इस डिफेंस कॉरिडोर को विकसीत करने के लिए 122 करोड़ रुपये से अधिक का खर्च करेगी. इस डिफेंस कॉरिडोर को विकसीत करने के लिए झांसी, चित्रकूट, अलीगढ़, कानपुर, लखनऊ और आगरा को चिहिन्त किया गया है. 

39 कंपनियों ने दिखाई अपनी रूची
उत्तर प्रदेश एक्सप्रेस-वे औद्योगिक विकास प्राधिकरण (यूपीडा) के अनुसार अब तक 39 कंपनियों ने यहां फैक्ट्रियां लगाने में गहरी रूचि दिखाते हुए एमओयू साइन किया है, जिसमें से 23 कंपनियों को 62 हेक्टेयर से अधिक की जमीन अलॉट कर दी गई है और इनमें से कईयों ने काम करना शुरू भी हे गया है. अब तक 55सौ से अधिक लोगों को रोजगार प्राप्त हुआ है. अलीगढ़ नोड में 18 सौ करोड़ से अधिक का निवेश अब तक हो चुका है. 

एमिटेक इलेक्ट्रॉनिक्स लिमिटेड भी होंगे शामिल
अलीगढ़ के अंडला, खैर में बन रहे कॉरिडोर में ड्रोन, यूएवी, इलेक्ट्रॉनिक वारफेयर से जुड़े उपकरण और छोटे हथियारों का निर्माण किया जाएगा. अलीगढ़ नोड में निवेश करने वाली बड़ी कंपनियों में सैटेलाइट स्पेस पोर्ट का निर्माण करने वाली एमिटेक इलेक्ट्रॉनिक्स लिमिटेड भी शामिल है.

ललितपुर में बनेगा फार्मा पार्क मैन्युफैक्चरिंग हब
तो वहीं प्रदेश को उत्तम प्रदेश बनाने के लिए योगी सरकार वन ट्रिलियन डॉलर की इकोनॉमी बनाने की दिशा में तेजी से कदम बढ़ा रही है. प्रदेश में बड़े निवेश आकर्षित करने के साथ ही औद्योगिक विकास को गति देने की दिशा में प्रयासरत सरकार ने ललितपुर में बल्क ड्रग फार्मा पार्क को वर्ल्ड क्लास कॉमन इंफ्रास्ट्रक्चर फैसिलिटीज (सीआईएफ) से युक्त करने की तैयारी शुरू कर दी है. 

मुख्यमंत्री योगी के विजन अनुसार ललितपुर में बल्क ड्रग फार्मा पार्क के विकास के लिए उत्तर प्रदेश राज्य औद्योगिक विकास प्राधिकरण (यूपीसीडा) ने ललितपुर में बल्क ड्रग पार्क के विकास के लिए ‘ग्लोबल एक्सप्रेशन ऑफ इंट्रेस्ट’ (ईओआई) जारी कर दिया है. 

पीपीपी मोड पर होगा आधारित
इस ग्लोबल ईओआई के जरिए ललितपुर ड्रग पार्क को फार्मा सेक्टर के जरूरी घटक 'की स्टार्टिंग मटीरियल्स' (केएसएम) व 'एक्टिव फार्मास्यूटिकल इंग्रीडिएंट्स' (एपीआई) का निर्माण करने वाली इकाइयों के गढ़ के रूप में विकसित करने में मदद मिलेगी. एकड़ क्षेत्र में पीपीपी मोड पर आधारित होगा. विकास ललितपुर में बल्क ड्रग फार्मा पार्क के विकास के पीछे मुख्यमंत्री का विजन है कि वह इस क्षेत्र को देश की फार्मा जरूरतों के हिसाब से विकसित करना चाहते हैं. 

उच्च गुणवत्ता वाली दवाओं का यहां निर्माण हो जो किफायती हों और बल्क ड्रग प्रोडक्शन के क्षेत्र में भारत की आत्मनिर्भरता में तेजी हो. इस लक्ष्य को ध्यान में रखते हुए ललितपुर में बल्क ड्रग पार्क की विकास प्रक्रिया को बढ़ावा दिया जा रहा है. ललितपुर बल्क ड्रग पार्क का 1120 एकड़ क्षेत्र में पब्लिक प्राइवेट पार्टनरशिप (पीपीपी) मोड पर विकास किया जा रहा है. 

ललितपुर बल्क ड्रग पार्क के विकास के लिए देश समेत फार्मा सेक्टर के ग्लोबल लीडर्स को आकर्षित करने के लिए ईओआई जारी की गई है. लार्ज स्केल इंडस्ट्रियल टाउनशिप्स का मार्ग होगा प्रशस्त ललितपुर बल्क ड्रग फार्मा पार्क के विकास के लिए जो कार्ययोजना तैयार की गई है, उसके अनुसार लार्ज स्केल इंडस्ट्रियल टाउनशिप्स, सेक्टोरल स्पेसिफिक इंडस्ट्रियल पार्क्स व अन्य इंडस्ट्रियल एरिया के विकास का मार्ग प्रशस्त होगा.

कनेक्टिविटी होगी अच्छी
यूपीसीडा द्वारा जारी की गई ईओआई के अनुसार इन सभी विकास कार्यों की पूर्ति के लिए डेवलपर एजेंसी का निर्धारण किया जाएगा. ललितपुर बल्क ड्रग फार्मा पार्क को सड़क और रेल नेटवर्क के माध्यम से विश्व स्तरीय बुनियादी ढांचे और अच्छे कनेक्टिविटी से जोड़ा जा रहा है, जिससे लॉजिस्टिक्स की सुविधाजनक आवाजाही का मार्ग प्रशस्त होगा. साथ ही, यह फार्मा पार्क ललितपुर में उभरते फार्मा और थोक दवा विनिर्माण उद्योगों के लिए एक इनक्यूबेटर के रूप में भी कार्य करेगा

Trending news