UP NMMS Scholarship: यूपी में 12 हजार की स्कॉलरशिप का मौका, 9वीं से 12वीं के छात्र एक हफ्ते में कर लें आवेदन
Advertisement
trendingNow0/india/up-uttarakhand/uputtarakhand1882423

UP NMMS Scholarship: यूपी में 12 हजार की स्कॉलरशिप का मौका, 9वीं से 12वीं के छात्र एक हफ्ते में कर लें आवेदन

UP NMMS Scholarship 2023: यूपी के छात्रों के लिए अच्छी खबर ये है कि स्कॉलरशिप योजना के लिए अगर आवेदन नहीं किया है तो कोई परेशानी की बात नहीं है क्योंकि अब अवेदन की अंतिम तारीख को आगे बढ़ा दिया गया है.

UP NMMS Scholarship

UP NMMS Scholarship 2023: उत्तर प्रदेश के छात्रों के लिए एक अच्छी खबर है. स्कॉलरशिप योजना के लिए अगर किसी छात्र ने अब तक आवेदन नहीं किया हो तो परेशानी की कोई बात नहीं क्योंकि आवेदन की आखिरी तारीख को आगे बढ़ा दिया गया है. उत्तर प्रदेश नेशनल मीन्स-कम-मेरिट स्कॉलरशिप (UP NMMS) 2023 के लिए अब आखिरी तारीख 28 सितंबर होगी. इस तारीख तक अभ्यर्थी रजिस्ट्रेशन कर पाएंगे. 

योग्य अभ्यर्थी ऑफिशियल वेबसाइट entdata.co.in पर जाकर आवेदन डाल सकते हैं . यूपी एनएमएमएस योजना पंजीकरण 2023 के लिए अगर किसी को पहले रजिस्ट्रेशन करना होता तो उसके लिए आखिरी तारीख 18 सितंबर तय की गई थी लेकिन अब अंतिम तारीख तो 10 दिन के लिए आगे बढ़ाते हुए 28 तारीख कर दिया गया है. यूपी एनएमएमएस परीक्षा 5 नवंबर को होना है. 

आवेदन के लिए योग्यता 
शैक्षणिक सत्र 2022-2023 में न्यूनतम 55% अंकों के साथ कक्षा 7वीं की परीक्षा पास करने वाले छात्र अप्लाई कर सकेंगे. न्यूनतम 5% की छूट एससी और एसटी वर्ग के अभ्यर्थियों को दिया गया है. 

कौन होंगे पात्र?
जिन उम्मीदवारों का चयन कर लिया जाएगा उनको कक्षा 9 से 12 की पढ़ाई के दौरान हर साल 12,000 रुपये की छात्रवृत्ति प्रदान की जाएगी. वैसे वहीं छात्र इस छात्रवृति के लिए पात्र होंगे जो सरकारी, सरकारी सहायता प्राप्त या स्थानीय निकाय परिषद के स्कूल में कक्षा 8 में पढ़ाई कर रहे हो पढ़ रहे हों. ऐसे छात्रों की पारिवारिक आय 3,50,000 रुपये से ज्यादा नहीं होनी चाहिए.

वैसे जिन स्कूल के छात्र इस परीक्षा में नहीं शामिल हो पाएंगे वो स्कूल हैं- 
जवाहर नवोदय विद्यालय (जेएनवी)
केंद्रीय विद्यालय (केवी)
सैनिक स्कूल
सरकारी आवासीय
निजी स्कूल

एप्लिकेशन के लिए शुल्क 
इस स्कॉलरशिप के लिए एप्लिकेशन डालने के लिए अभ्यर्थियों को किसी भी तरह के शुल्क का भुगतान नहीं करना होगा. अभ्यर्थी आवेदन को पूरी तरह पढ़ने के बाद ही फॉर्म को भरें, गलत भरे हुए किसी भी फॉर्म को स्वीकार नहीं किया जाएगा. 

यूपी NMMS के लिए इस तरह करें अप्लाई
यूपी NMMS के ऑफिशियल वेबसाइट पर जाएं, यह वेबसाइट है- entdata.co.in
होमपेज पर दिए गए अप्लाई लिंक पर क्लिक करें
रजिस्टर करें व आवेदन करें
सभी जरूर दस्तावेज, फोटो व अपना हस्ताक्षर अपलोड करें.
प्रिंटआउट निकाल कर एक प्रति अपने पास सुरक्षित रखें.

और पढ़ें- Noida News: आज से मोटोजीपी में रोमांचक रेस का आगाज, आपके वीकेंड को बाइकर्स बना देंगे सुपर 

Watch: अयोध्या से लेकर रामेश्वरम तक राम वन गमन में लगेंगे 290 पिलर्स, देखें कैसे और कहां हो रहा निर्माण

Trending news