Jan Dhan Yojana: यूपी टॉप पर, जन धन खाताधारकों ने कैसे 10 साल में भर दी सरकार की झोली
Advertisement
trendingNow0/india/up-uttarakhand/uputtarakhand2403885

Jan Dhan Yojana: यूपी टॉप पर, जन धन खाताधारकों ने कैसे 10 साल में भर दी सरकार की झोली

Jandhan Account: देश में 53.13 करोड़ जन धन अकाउंट खोले गए हैं. योजना के 10 साल पूरे होने पर प्रधानमंत्री मोदी ने तारीफ की है. वहीं जन धन खातों को खुलवाने के मामले में अगर यूपी की बात करें तो यह प्रदेश अव्वल है. जानिए यूपी से जुड़ी जन धन योजना के आकड़े क्या कहते हैं.

Jan Dhan Yojana

10 Years of Jan Dhan Yojana: आज से 10 साल पहले देश में जनधन खातों की शुरुआत (10 Year's Of JanDhan) हुई. जन धन योजना के 10 साल पूरे होने के मौके पर प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने आज बुधवार को इस योजना को कामयाब बनाने के लिए काम करने वालों की तारीफ की. पीएम मोदी ने इस संबंध में कहा कि यह योजना वित्तीय समावेशन को बढ़ावा देने में अहम रही है. उन्होंने कहा कि "आज हम एक महत्वपूर्ण अवसर मना रहे हैं. जनधन के 10 वर्ष. सभी लाभार्थियों को बधाई. इस योजना को सफल बनाने के लिए जिन्होंने काम किया उन लोगों को बधाई"

28 अगस्त 2014 में शुरू हुई थी जन धन योजना
पीएम नरेंद्र मोदी ने आज ही के दिन 2014 के 28 अगस्त को जन धन योजना को शुरू किया था. इस योजना से संबंधित कुछ आंकड़े को वित्त मंत्री  निर्मला सीतारमण (Nirmala Sitharaman) ने साझा किया है. जिसके मुताबिक, इस 10 साल में 53.13 करोड़ जन धन खाते देश में इस समय तक खुल चुके हैं. इन खातों में लगभग 2.31 ट्रिलियन रुपये जमा कराए गए हैं जिसमें से लगभग 80 फीसदी अकाउंट फिलहाल एक्टिव हैं. ध्यान देने वाली बात है कि प्रधानमंत्री जन धन योजना के अंतर्गत 11 करोड़ किसानों के अकाउंट में सरकार द्वारा पैसे भेजे जाते हैं. निर्मला सीतारमण ने जानकारी दी कि जो जनधन खाते खोले गए हैं उनमें से ग्रामीण के 67 फीसदी खाते है व सेमी-अर्बन क्षेत्रों में खुले हैं. इनमें 55 फीसदी महिलाओं के खाते हैं.

जनधन खाते खुलवाने में यूपी अव्वल
केंद्र सरकार द्वारा संचालित तमाम गरीब कल्याणकारी योजनाओं को धरातल पर मिशन मोड में उतारने के मामले में उत्तर प्रदेश ज्यादातर बार शीर्ष पर रहा है. सीएम योगी आदित्यनाथ की सतत मॉनीटरिंग से योजनाओं को गुणवत्तापूर्ण व समयबद्ध ढंग से धरातल पर उतारा जा रहा है और जहां तक जन धन योजना के आकड़ों की बात है तो इसमें भी यूपी देश के सभी राज्यों को पछाड़ चुका है. जून 2024 के आंकड़े अगर उत्तर प्रदेश के संदर्भ में देखें तो यह प्रदेश शीर्ष पर है. प्रधानमंत्री जनधन योजना में जून 2024 के आंकड़ों के अनुसार देश में जनधन खाताधारकों की संख्या 52 करोड़ से ऊपर रही तो वहीं यह संख्या यूपी में 09.33 करोड़ पहुंची. राज्यों के स्तर पर देखें तो यह यह संख्या सर्वाधिक है. वहीं सबसे अच्छी बात ये दिखती है कि इसमें भी करीब 05 करोड़ जनधन खाते महिलाओं के हैं.

और पढ़ें- UP digital media policy 2024: फेसबुक-इंस्टा से लेकर यूट्यूबर की यूपी में मौज, रोजगार के साथ मिलेगी लाखों की सैलरी! 

और पढ़ें- UP News: नोएडा में बंटेगा हजारों करोड़ का मुआवजा, एयरपोर्ट-फिल्म सिटी जैसे बड़े प्रोजेक्ट के लिए बड़े पैमाने पर भूमि अधिग्रहण का रास्ता साफ 

उत्तर प्रदेश नवीनतम अपडेट्स के लिए ज़ी न्यूज़ से जुड़े रहें! यहाँ पढ़ें Lucknow News और पाएं UP Breaking News in Hindi हर पल की जानकारी । उत्तर प्रदेश की हर ख़बर सबसे पहले आपके पास, क्योंकि हम रखते हैं आपको हर पल के लिए तैयार। जुड़े रहें हमारे साथ और बने रहें अपडेटेड!

Trending news