UP Weather Today: पश्चिमी यूपी के कई जगहों पर बारिश व बिजली का अलर्ट, उत्तराखंड में भी बदला मौसम
Advertisement

UP Weather Today: पश्चिमी यूपी के कई जगहों पर बारिश व बिजली का अलर्ट, उत्तराखंड में भी बदला मौसम

Uttar Pradesh Weather Updates: उत्तर प्रदेश के कई जिलों में बुधवार शाम को बारिश हुई और मौसम विभाग की ओर से संभावना जतायी गयी है की अभी बारिश के आसार बने हुए हैं. मौसम वैज्ञानिकों के पूर्वानुमान में गरज-चमक के साथ बूंदाबांदी हो सकती है. 

weather update (फाइल फोटो)

Weather of UP: पश्चिम विक्षोभ के एक्टिव होने का असर दिखने लगा है. बीते दिन यानी बुधवार की शाम को बारिश का दौर चला. हालांकि मार्च के दूसरे सप्ताह में मौसम में पल-पल का बदलाव देखा जा सकता है.  सुबह और शाम का मौसम नम रहने का साथ ही दोपहर में गर्मी का एहसास होता है लेकिन दूसरी ओर मौसम विभाग के द्वारा पूर्वानुमान किया गया है कि प्रदेश के कई जिलों में बारिश हो सकती है. मौसम विभाग के अनुसार आज यानी 14 मार्च को बारिश होने के आसार हैं. वहीं, राजधानी लखनऊ में बीते 1.3 डिग्री सेल्सियस की बढ़ोतरी 24 घंटे में दर्ज की गई है. 32.5 डिग्री सेल्सियस अधिकतम तापमान रहा है तो वहीं न्यूनतम तापमान 15.6 डिग्री सेल्सियस दर्ज किया गया. 

पश्चिमी यूपी की बात करें तो यहां के कई जिलों में बारिश को लेकर मौसम विभाग ने चेतावनी जारी की है. जिन जिलों में गर्जन और बिजली गिरने की भी संभावना है वो हैं-  सहारनपुर, शामली
मुजफ्फरनगर, बागपत
मेरठ, गाजियाबाद
हापुड़, गौतमबुद्ध नगर
बुलंदशहर, अलीगढ़
मथुरा, हाथरस
बिजनौर, अमरोहा
मुरादाबाद, रामपुर
बरेली और संभल व आसपास के इलाके. 

गुरुवार को भी पश्चिमी यूपी में बादलों की आवाजाही के साथ ही हल्की बारिश का दौर चल सकता है. वहीं, मध्य यूपी के क्षेत्र पूरी तरह से साफ रह सकते हैं. यही नहीं शुक्रवार से 22 मार्च तक के समय में मौसम के पूरी तरह से साफ रहने के आसार हैं. 23 मार्च को बारिश के आसार फिर से बनते दिखाई दे रहे हैं. हल्की बारिश यूपी के कई हिस्सों में 23 मार्च को हो सकती है. आज गुरुवार को अधिकतम तापमान में वैसे तो करीब दो डिग्री सेल्सियस की वृद्धि हो सकती है लेकिन न्यूनतम तापमान भी बढ़ सकता है. 

गुरुवार को तामपान का हाल 
लखनऊ का अधिकतम तापमान 33 डिग्री सेल्सियस
न्यूनतम तापमान 15 डिग्री सेल्सियस रहेगा
11 डिग्री सेल्सियस से 15 डिग्री सेल्सियस के बीच जिन जगहों पर न्यूनतम तापमान रहने वाला है वो हैं- 
बाराबंकी, हरदोई, कानपुर शहर
कानपुर देहात, लखीमपुर खीरी
गोरखपुर और वाराणसी समेत बलिया चुर्क
बहराइच और प्रयागराज व आसपास के इलाके. 
29 डिग्री सेल्सियस से लेकर 30 डिग्री सेल्सियस के बीच इन जिलों का अधिकतम तापमान रह सकता है. 

न्यूनतम तापमान 17 डिग्री सेल्सियस से 19 डिग्री सेल्सियस के बीच हो सकता है और अधिकतम तापमान 33 डिग्री सेल्सियस से 34 डिग्री सेल्सियस के बीच रह सकता है वो जगह हैं- 
फतेहपुर, बांदा
सुल्तानपुर, फैजाबाद
फुरसतगंज, गाजीपुर
फतेहगढ़, बस्ती
झांसी, उरई और हमीरपुर 

बर्फबारी की संभावना
वहीं, उत्तराखंड में गुरुवार को बर्फबारी की संभावना है. पहाड़ों में बदल रहे मौसम का असर मैदानी इलाकों में भी देखा जा रहा है. 3200 मीटर से ज्यादा के ऊंचाई वाले क्षेत्र में बर्फबारी होने की संभावना है. वहीं आसपास के निचले क्षेत्रों में बौछारों के साथ ओलावृष्टि को लेकर यलो अलर्ट जारी कर दिया गया है. मौसम ने उत्तराखंड में करवट को ले ली है लेकिन पर्वतीय क्षेत्रों में बादल के छाने और बर्फबारी की संभावना के बीच मैदानी इलाकों का तापमान कम होने लगा है. देहरादून में भी बुधवार को सुबह से बादल छाए रहे, वैसे बुधवार को बारिश नहीं हुई है.

Trending news