यूपी से ताल्लुक रखने वाले इंडियन कोस्ट गार्ड के डीजी राकेश पाल नहीं रहे
Advertisement
trendingNow0/india/up-uttarakhand/uputtarakhand2390161

यूपी से ताल्लुक रखने वाले इंडियन कोस्ट गार्ड के डीजी राकेश पाल नहीं रहे

Rakesh Pal Indian Coast Guard DG Biography: भारतीय तटरक्षक बल के महानिदेशक राकेश पाल का रविवार को चेन्नई में हार्ट अटैक से निधन हो गया. राकेश पाल को बेचैनी की शिकायत महसूस हुई थी.

Indian Coast Guard DG Rakesh Pal

लखनऊ चेन्नई: इंडियन कोस्ट गार्ड के महानिदेशक यानी डीजी राकेश पाल का सोमवार को हार्ट अटैक के बाद चेन्नई में निधन हो गया. राकेश पाल रक्षा मंत्री राजनाथ सिंह के साथ एक समारोह में शिरकत करने जा रहे थे, तभी उन्हें अचानक दिल में दर्द हुआ और उन्हें अस्पताल ले जाया गया. हालांकि उनकी जान बचाई नहीं जा सकी.

राकेश पाल को 19 जुलाई 2023 को कोस्ट गार्ड का डायरेक्टर जनरल बनाया गया था. पाल भारतीय नौसेना अकादमी (Indian Naval Academy) के पूर्व छात्र हैं और 1989 जनवरी में इंडियन कोस्ट गार्ड में शामिल हुए थे. पाल ने कोच्चि स्थित इंडियन नेवल स्कूल द्रोणाचार्य में हथियारों से जुड़ा प्रशिक्षण लिया था. फिर ब्रिटेन से इलेक्ट्रो ऑप्टिक्स फायर कंट्रोल सॉल्यूशन कोर्स किया था. उन्होंने इंडियन कोस्ट गार्ड के पहले गनर के तौर पर उपलब्धि हासिल की थी. 34 साल के करियर में वो बड़े अहम पदों पर रहे. इसमें कमांडर कोस्ट गार्ड रीजन (नार्थ वेस्ट) गांधीनगर में तैनात रहे. उसके पहले डिप्टी डायरेक्टर जनरल (पॉलिसी एंड प्लान्स) और कोस्ट गार्ड हेडक्वार्टर नई दिल्ली में एडिशनल डायरेक्टर जनरल भी रहे.

राकेश पाल के पार्थिव शरीर को दिल्ली लाया जा रहा है. पाल के निधन की जानकारी मिलते ही राजनाथ सिंह अस्पताल पहुंचे और उन्हें श्रद्धांजलि दी. पाल ने एक साल पहले ही ये जिम्मेदारी संभाली थी.

Trending news