योगी सरकार बढ़ाएगी कोरोना वारियर्स का हौसला, ड्यूटी करने वालों को मिलेगा 25% अतिरिक्त वेतन

नियमित और आउटसोर्सिंग दोनों कर्मियों को मूल वेतन का 25% अतिरिक्त प्रोत्साहन राशि के रूप में देने के निर्देश दिया गया है. नई व्यवस्था 1 मई से 31 जुलाई 2021 तक लागू रहेगी.

योगी सरकार बढ़ाएगी कोरोना वारियर्स का हौसला, ड्यूटी करने वालों को मिलेगा 25% अतिरिक्त वेतन

लखनऊ: यूपी सरकार ने कोरोना योद्धाओं को प्रोत्साहित करने के लिए गुरुवार को अतिरिक्त मानदेय का आदेश जारी किया है. इसके तहत डॉक्टर, नर्स, पैरामेडिकल स्टाफ और सफाई कर्मियों को 25% अतिरिक्त प्रोत्साहन राशि दी जाएगी. नियमित और आउटसोर्सिंग दोनों कर्मियों को मूल वेतन का 25% अतिरिक्त प्रोत्साहन राशि के रूप में देने के निर्देश दिया गया है. नई व्यवस्था 1 मई से 31 जुलाई 2021 तक लागू रहेगी.

इसके अलावा कोविड चिकित्सालय में MBBS इंटर्न को 500 रुपये प्रतिदिन, MSC नर्सिंग को 400 रुपये प्रतिदिन, BSC नर्सिंग को 300 रुपये प्रतिदिन MBBS अंतिम वर्ष और GNM के छात्र छात्राओं को 300 रुपये प्रतिदिन मानदेय पर तैनाती के निर्देश दिये गए हैं. कोविड जांच लैब में तैनात कर्मियों को 10% अतिरिक्त धनराशि प्रोत्साहन रूप दी जाएगी. 

इसके अलावा कोविड चिकित्सालय में स्वास्थ्य कर्मियों की कमी दूर करने के लिए निजी क्षेत्र और सेवानिवृत्त स्वास्थ्य कर्मियों को मानदेय के आधार पर तैनाती का निर्देश दिया गया है. सेवानिवृत्त और निजी कर्मियों को भी 25% अतिरिक्त प्रोत्साहन राशि दी जाएगी. वहीं, 10 बेड पर एक डॉक्टर, 7 बेड पर एक नर्स, 15 बेड पर एक वार्ड ब्वाय और 15 बेड पर एक सफाई कर्मी तैनाती के निर्देश दिए गए हैं. 

एक कॉल से मिलेगा समाधान
कोविड के दौर में आमजन को आसानी से बेड, दवा, एंबुलेंस, टेस्टिंग की सुविधा मुहैया हो सके. इसके लिए योगी सरकार ने प्रदेश भर में इंटीग्रेटेड कोविड कमांड सेंटर स्थापित किए हैं. जहां लोग आसानी से एक फोन कॉल कर अपनी समस्या का तुरंत समाधान पा सकते हैं. लखनऊ में इन दिनों इंटीग्रटेड कोविड कमांड सेंटर की मदद से लोगों को मदद दी जा रही है. सबसे पहले कोविड कमांड सेंटर की तरफ से जारी किए गए नंबर 0522-4523000 पर आपको फोन करना है. अपनी समस्या और डिटेल बतानी है. जिसके बाद आपकी कॉल संबंधित डॉक्टर या बेड एलोकेशन सेक्टर में ट्रांसफर कर दी जाएगी. 

पिछले 24 घंटे में आए 26780 नए केस
प्रदेश में कोविड केसेज में लगातार कमी आ रही है. साथ ही रिकवर मरीजों की संख्या में बढ़ोत्तरी हो रही है. अपर मुख्य सचिव, स्वास्थय अमित मोहन प्रसाद ने गुरुवार को बताया कि बीते 24 घंटे में 26780 नए मामले सामने आए हैं. जबकि इसके सापेक्ष 28902 मरीज डिस्चार्ज हुए हैं. बुधवार के मुकाबले गुरुवार को कोरोना के मामलों में और गिरावट आई है. 

WATCH LIVE TV