Banke Bihari Mandir: स्वतंत्रता दिवस पर बांके बिहारी मंदिर में श्रद्धालुओं की खचाखच भीड़, उमसभरी गर्मी बिगड़ी हालत
Advertisement
trendingNow0/india/up-uttarakhand/uputtarakhand2385867

Banke Bihari Mandir: स्वतंत्रता दिवस पर बांके बिहारी मंदिर में श्रद्धालुओं की खचाखच भीड़, उमसभरी गर्मी बिगड़ी हालत

Mathura News: स्वतंत्रता दिवस पर मथुरा में वृंदावन के बांके बिहारी मंदिर में श्रद्धालुओं की भीड़ उमड़ पड़ी. मंदिर से करीब दो सौ मीटर दूर तक भीड़ का दबाव रहा. ऐसे में स्थिति बिगड़ने लगी व उमसभरी गर्मी के कारण भीड़ में बुजुर्ग बच्चे व महिलाओं की हालत बिगड़ी.

Banke Bihari temple

मथुरा: ठाकुर बांके बिहारी जी के दर्शन के लिए स्वतंत्रता दिवस पर यानी गुरुवार को भक्तों की भीड़ उमड़ी. हालात ऐसे बन गए कि मंदिर से करीब दो सौ मीटर दूर तक भीड़ का दबाव बाजार में बना रहा. स्थिति बहुत अधिक बिगड़ने लगी. उमसभरी गर्मी में भीड़ के बीच बुजुर्ग से लेकर बच्चे व महिलाओं की स्थिति खराब हो गई. मंदिर के एंट्री पाइंट से प्रांगण तक जाने में श्रद्धालुओं को लगभग दो घंटे तक का लगता रहा.  

गली-चौराहे हुए जाम
स्वतंत्रता दिवस पर दिल्ली, एनसीआर व पास के जिलों के श्रद्धालुओं ने वृंदावन की ओर रुख कर लिया और सुबह सवेरे हीश्रद्धालुओं के वाहनों ने शहर के हर तिराहा-चौराहा, सड़क पर अपनी जगह बना ली. गलियों तक में जाम लग गया. ठाकुर बांकेबिहारी मंदिर में दर्शन खुलने से पहले ही वहां पर लाखों श्रद्धालुओं का आगमन हो चुका था भीड़ मंदिर के प्रवेश्द्वार से लेकर विद्यापीठ व जुगलघाट तक लगी रही. मंदिर में दर्शन खुले तब जाकर भीड़ अंदर गई. मंदिर प्रांगण में श्रद्धालुओं के ठहराव से व्यवस्थाएं पूरी तरह से बिगाड़ दिया. ठहराव की वजह से बाहर गलियों के साथ ही बाजार में जो श्रद्धालु खड़े थे उनको अंदर प्रवेश नहीं मिल पा रहा था. श्रद्धालुओं की संख्या में लगातार वृद्धि होती जा रही थी और दबाव बढ़ता जा रहा था. भीड़ का दबाव बढ़ने से श्रद्धालुओं की हालत खराब होती जा रही थी.

28 अगस्त तक यह प्रभावी होगा
आपको बता दें कि मथुरा और वृंदावन में भारी वाहनों के प्रवेश को श्रीकृष्ण जन्माष्टमी पर प्रतिबंध कर दिया गया है. श्रीकृष्ण जन्माष्टमी पर आने वाले श्रद्धालुओं को ध्यान में रखते हुए पुलिस ने प्लान तैयार करना शुरू भी कर दिया है. 26 और 27 अगस्त को जन्माष्टमी मनाया जाना है. जिसे देखते हुए 25 अगस्त से पुलिस द्वारा तय किए प्लान को लागू कर दिया जाएगा. इसे 28 अगस्त तक यह प्रभावी कर दिया जाएगा.

Trending news