Meerut News: मैं तो लड़का हूं... मेरठ के मेडिकल कॉलेज पहुंची लड़की ने सुनाई हैरान करने वाली कहानी
Advertisement
trendingNow0/india/up-uttarakhand/uputtarakhand2306596

Meerut News: मैं तो लड़का हूं... मेरठ के मेडिकल कॉलेज पहुंची लड़की ने सुनाई हैरान करने वाली कहानी

Gender Change Surgery: दुनिया में रोजाना लिंग परिवर्तन करने या दूसरे लिंग की तरह जिंदगी जीने के मामले आते रहते हैं. लेकिन उत्तर प्रदेश के मेरठ में एक इन सबसे अनोखा मामला सामने आया है. जहां एक ... पढ़िए पूरी खबर ...  

Meerut News

Meerut News: दुनिया में रोजाना लिंग परिवर्तन करने या दूसरे लिंग की तरह जिंदगी जीने के मामले आते रहते हैं. लेकिन उत्तर प्रदेश के मेरठ में एक इन सबसे अनोखा मामला सामने आया है. यहां एक लड़की मेरठ के एक मेडिकल कॉलेज में अपना लिंग परिवर्तन करवाने के लिए सर्जरी कराने पहुंच गई. इसके पीछे की वजह डॉक्टर ने लड़की में लड़के के हार्मोन ज्यादा होना बताया है. कानूनी प्रक्रिया पूरी करने के बाद लड़की के लिंग परिवर्तन के लिए ऑपरेशन किया जाएगा. 

एलएलआरएम मेडिकल कॉलेज का है मामला
यह पूरा मामला मेरठ के एलएलआरएम मेडिकल कॉलेज का बताया जा रहा है. जहां आई एक लड़की अपना लिंग परिवर्तन कराकर लड़का बनना चाहती है. लड़की का कहना है कि वह सिर्फ लड़की की तरह दिखाई देती है. लेकिन मन और हाव-भाव से वह एक लड़का है. डॉक्टर ने बताया कि उसके लिंग परिवर्तन की प्रक्रिया शुरू हो गई है. फिलहाल, एक साल तक लड़की की काउंसिलिंग की जाएगी और इसके साथ में हार्मोनल इलाज चलेगा. इसके बाद लड़की की सर्जरी की जाएगी.

पहले भी आए हैं ऐसे मामले
मेरठ के एलएलआरएम मेडिकल कॉलेज में यह इस प्रकार का कोई पहला मामला नहीं है. बीते ढाई साल में इस मेडिकल कॉलेज में कुल छह लोगों के लिंग परिवर्तन किया जा चुका है. मेडिकल कॉलेज को मिले इस नए मामले में कॉलेज के प्लास्टिक सर्जन डॉ. भानु प्रताप सिंह ने बताया कि लिंग परिवर्तन होने के बाद यह युवती शादी तो कर सकती है लेकिन कभी भी संतान नहीं हो सकेंगी. 

संतान न होने के पीछे है वैज्ञानिक कारण
लिंग परिवर्तन के बाद संतान न होने के पीछे एक वैज्ञानिक कारण है. विज्ञान के अनुसार लड़कियों में एक्स-एक्स क्रोमोसोम होते हैं. वहीं लड़कों में एक्स और वाई क्रोमोसोम होते हैं. इस युवती में एक्स वाई क्रोमोसोम हैं. इसके चलते युवती में लड़के के लक्षण दिखाई देते हैं. प्रशासन से अनुमति और कानूनी प्रक्रिया पूरी कर इसकी हार्मोनल दवाइयां और मनोचिकित्सक से काउंसिलिंग की जाएगी।

सर्जरी से पहले देना होगा शपथ पत्र
मेडिकल कॉलेज के अनुसार सर्जरी से पहले युवती से एक शपथ पत्र लिया जाएगा. डॉक्टर ने बताया है कि सर्जरी से पहले चलनी वाली होर्मोनल दवाइयों से आवाज मर्दों जैसी हो जाती है. डॉक्टर ने यह भी बताया कि ऐसे लोग जो लिंग परिवर्तन के लिए आते हैं उनमें जेंडर डिसमॉर्फिया या कोई साइकलोजिकल डिसऑर्डर होता है. 

40 से 50 हजार रुपये है खर्चा
एलएलआरएम मेडिकल कॉलेज के प्राचार्य डॉ. आरसी गुप्ता के अनुसार लिंग परिवर्तन की सर्जरी और इलाज में लगभग 40 से 50 हजार रुपये का खर्चा होता है. लेकिन वहीं निजी अस्पताल में यह सर्जरी कराने पर खर्चा पांच से छह लाख रुपये तक पहुंच जाता है. 

यह भी पढ़ें - बहू के प्यार में पागल सास, समलैंगिक रिश्तों के बाद अश्लील हरकतों से परिवार में तकरार

यह भी पढ़ें - दो बच्‍चों की मां को देवर से हुआ प्‍यार, बिजनौर में देवर-भाभी की प्रेम कहानी का अंत

Trending news