मिड डे मील के रसोइयों के लिए खुशखबरी, वेतन बढ़ाएगी सरकार! जानिए कितनी हो सकती है बढ़ोतरी?
Advertisement
trendingNow0/india/up-uttarakhand/uputtarakhand861539

मिड डे मील के रसोइयों के लिए खुशखबरी, वेतन बढ़ाएगी सरकार! जानिए कितनी हो सकती है बढ़ोतरी?

केन्द्र सरकार के इस फैसले से देशभर के करीब 25 लाख रसोइयों को फायदा मिलेगा. 

फाइल फोटो

नई दिल्लीः मिड डे मील योजना के तहत खाना पकाने वाले रसोइयों को सरकार जल्द ही खुशखबरी देने की योजना बना रही है. दरअसल इन रसोइयों के वेतन में जल्द ही बढ़ोतरी की जा सकती है. केन्द्र सरकार के इस फैसले से देशभर के करीब 25 लाख रसोइयों को फायदा मिलेगा. 

वेतन बढ़कर हो सकता हो दोगुना
बता दें कि अभी देश के सरकारी स्कूलों में बच्चों के लिए मिड डे मील पकाने वाले रसोइयों को एक हजार रुपए महीना का मानदेय दिया जाता है. कुछ राज्यों में यह अलग-अलग है. अब इसे सरकार बढ़ाकर दोगुना यानी कि 2000 रुपए कर सकती है. बता दें कि स्कूलों में मिड डे मील पकाने वालों में 90 फीसदी महिलाएं हैं. शिक्षा मंत्रालय से जुड़े सूत्रों के हवाले से यह खबर आई है. सरकार इस संबंध में जल्द ही ऐलान कर सकती है. 

केन्द्र और राज्य सरकार मिलकर देती हैं मानदेय
गौरतलब है कि मिड डे मील के रसोइयों का मानदेय केन्द्र और राज्य सरकार मिलकर देती हैं. केन्द्र सरकार जहां अभी 600 रुपए देती हैं, वहीं राज्य सरकार 400 रुपए देती है. उल्लेखनीय है कि पिछले 10 सालों में इन रसोइयों के मानदेय में कोई बढ़ोतरी नहीं की गई है. हाल ही में 15वें वित्त आयोग ने इनके मानदेय को बढ़ाने की सिफारिश की थी. 

दी जाएगी ट्रेनिंग
मानदेय बढ़ाने के साथ ही सरकार मिड डे मील रसोइयों के कामकाज को बेहतर करने के लिए उन्हें ट्रेनिंग देने की योजना पर भी विचार कर रही है. जिससे वह मिड डे मील को ज्यादा पोषक बना सकें. देश में अभी मिड डे मील योजना के तहत करीब 12 करोड़ बच्चों को खाना उपलब्ध कराया जा रहा है. 

इलाहाबाद हाईकोर्ट ने भी दिया था न्यूनतम वेतन देने का निर्देश
इलाहाबाद हाईकोर्ट ने भी बीते साल दिसंबर में अपने एक आदेश में कहा था कि सरकार न्यूनतम वेतन से कम वेतन नहीं दे सकती. कोर्ट ने सभी जिलाधिकारियों को इस आदेश पर अमल करने के निर्देश दिए थे. 

Trending news