लखनऊ के हथकरघा कारीगर को 'आत्मनिर्भर' बना रहा है मोदी ब्रांड गमछा
Advertisement

लखनऊ के हथकरघा कारीगर को 'आत्मनिर्भर' बना रहा है मोदी ब्रांड गमछा

पीएम मोदी के लाल गमछे को जब उबेद अंसारी ने देखा तो उन्हें स्वरोजगार की राह मिल गई.  पीएम ने गमछे को फेस मास्क के विकल्प के तौर पर अपनाने की सलाह देशवासियों को दी थी. उबेद अंसारी ने उनके इसी गमछे की डिजाइन को अपने हथकरघे पर बनुना शुरू किया और उनका मोदी ब्रांड गमछा अब उन्हें अच्छा खासा फायदा दे रहा है. 

मोदी गमछे के साथ उबेद अंसारी

लखनऊ: प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने आपदा को अवसर में बदलने का जो संदेश दिया था, वो लखनऊ के एक हथकरघा कारीगर की जिंदगी बदल रहा है. पीएम मोदी के फेस मास्क बने गमछे से लखनऊ से उबेद अंसारी ने अपने व्यवसाय की राह चुन ली और उन्हें इससे खासा फायदा भी हो रहा है. 

  1. उबेद अंसारी ने बाराबंकी में घर से बनाया मोदी गमछा
  2. स्वरोजगार की प्रेरणा लेकर शुरू किया काम 
  3. मोदी ब्रांड गमछे  से मिल रहा है मुनाफा

लॉकडाउन 2.0 ने बदल दी जिंदगी 
देश में ज्यादातर लोगों को लॉकडाउन के बढ़ने से तकलीफ थी, लेकिन लखनऊ के उबेद अंसारी ने जब इस संदेश की घोषणा कर रहे पीएम मोदी के लाल गमछे को देखा तो उन्हें स्वरोजगार की राह मिल गई.  पीएम ने गमछे को फेस मास्क के विकल्प के तौर पर अपनाने की सलाह देशवासियों को दी थी. उबेद अंसारी ने उनके इसी गमछे की डिजाइन को अपने हथकरघे पर बनुना शुरू किया और उनका मोदी ब्रांड गमछा अब उन्हें अच्छा खासा फायदा दे रहा है. 

इसे भी पढ़ें : प्रयागराज के सामूहिक हत्याकांड में बेटा ही निकला मास्टरमाइंड, पुलिस ने सभी आरोपियों को पकड़ा 

मोदी ब्रांड गमछे के ऑर्डर बढ़े 
हथकरघा कारीगर उबेद अंसादी बताते हैं कि उन्होंने पीएम मोदी के भाषण के बाद बाराबंकी के शहाबपुर कस्बे में घर के अंदर ही मोदी ब्रांड गमछे की बुनाई शुरू की. उबेद के घर में ही हथकरघे की मशीन है और उन्हें गमछे का बिजनेस आइडिया समझ में आ गया. मौके की नजाकत को समझते हुए उबेद ने पीएम मोदी जैसा ही गमछा बनाना शुरू किया. उबेद का कहना है कि अब उनके गमछे की डिमांड बढ़ गई है और उन्हें ऑर्डर मिलने लगे हैं.

ये भी देखें : जालौन और बहराइच सड़क हादसे पर सीएम योगी ने जताया दुख, मुआवजे की घोषणा की

घर से ही चला रहे हैं स्वरोजगार 
उबेद बताते हैं कि अभी लॉकडाउन की वजह से कपड़ों की दुकाने बंद हैं फिर भी लोगों की जरूरत के हिसाब से वे सप्लाई कर रहे हैं. उम्मीद है लॉकडाउन खुलने के बाद उनके कारोबार में भी बढ़ोत्तरी होगी. 

Trending news