यूपी: NCERT पाठ्यक्रम लागू करने के बाद अब मदरसों का होगा 'कॉमन ड्रेस कोड'

योगी सरकार के मंत्री मोहसिन रजा ने कहा कि बहुत जल्द मदरसों के लिए कॉमन ड्रेस कोड लागू किया जाएगा.

यूपी: NCERT पाठ्यक्रम लागू करने के बाद अब मदरसों का होगा 'कॉमन ड्रेस कोड'
NCERT पाठ्यक्रम पहले लागू किया जा चुका है. (फोटो-ANI)

लखनऊ: योगी सरकार ने मदरसों की शिक्षा में काफी बदलाव किया है. सरकार का फोकस मदरसों में आधुनिक और बेहतर गुणवत्ता वाली शिक्षा पर है. इसी कड़ी में प्रदेश सरकार में अल्पसंख्यक मामलों के मंत्री मोहसिन रजा ने कहा कि अब मदरसों में कॉमन ड्रेस कोड लागू किए जाएंगे. वर्तमान में मदरसों में पढ़ने वाले बच्चे कुर्ता और पायजामा पहन कर जाते हैं. उनके लिए कोई ड्रेस कोड नहीं है, लेकिन बहुत जल्द मदरसों के लिए कॉमन ड्रेस कोड लागू किया जाएगा. मोहसिन रजा ने कहा कि इसको लेकर प्रस्ताव तैयार किया जा रहा है.

ड्रेस कोड को लेकर अभी फैसला नहीं- मोहसिन रजा
मदरसों का ड्रेस कोड क्या होगा इसको लेकर मोहसिन रजा ने कहा कि अभी इसको लेकर फैसला नहीं लिया गया है. लेकिन, ड्रेस कोड कुछ भी हो सकता है. योगी सरकार ने हाल ही में मदरसों में NCERT पाठ्यक्रम लागू किया है. इस प्रस्ताव को कैबिनेट से मंजूरी मिल चुकी है.

 

 

NCERT पाठ्यक्रम लागू होने के बाद मदरसों में बच्चों को उर्दू के साथ-साथ हिंदी और अंग्रेजी भी पढ़ाई जाएगी. अभी तक मदरसों में गणित, विज्ञान, अंग्रेजी, कंप्यूटर जैसे विषयों की पढ़ाई नहीं होती थी. लेकिन, सरकार के फैसले के बाद छात्रों को इसकी शिक्षा भी दी जाएगी.

योगी के इकलौते मुस्लिम मंत्री मोहसिन रजा ने कहा- 'हां मैं हिंदू हूं, भारत माता की जय'

गुणवत्ता में होगा सुधार- रजा
सरकार का मानना है कि इस फैसले से मदरसों में पढ़ने वाले छात्रों की गुणवत्ता में सुधार होगा और वे मुख्यधारा से बेहतर तरीके से जुड़ पाएंगे. बता दें, जब से मदरसा बोर्ड पोर्टल शुरू किया गया है तब से शिक्षा प्रणाली में व्यापक सुधार आया है.