UP Nikay Chunav: बीजेपी निकाय चुनाव के प्रत्याशियों के चयन में पंचायत चुनाव की गलतियां नहीं दोहराएगी, टिकट वितरण का फार्मूला तय
Advertisement
trendingNow0/india/up-uttarakhand/uputtarakhand1633601

UP Nikay Chunav: बीजेपी निकाय चुनाव के प्रत्याशियों के चयन में पंचायत चुनाव की गलतियां नहीं दोहराएगी, टिकट वितरण का फार्मूला तय

UP Nikay Chunav 2023 : बीजेपी निकाय चुनाव के प्रत्याशियों के चयन में फूंक फूंक कर कदम रखेगी, ताकि पंचायत चुनाव की तरह टिकट वितरण में विवाद न पैदा हो और ट्रिपल इंजन की सरकार बनाई जा सके. 

 

Nagar Nigam Election 2023 in UP

UP Nagar Nikay Chunav 2023 : उत्तर प्रदेश नगर निकाय चुनाव के गुरुवार रात को ऐलान के साथ बीजेपी तैयारियों में जुट गई. प्रदेश बीजेपी अध्यक्ष भूपेंद्र चौधरी ने 17 नगर निगमों में बीजेपी की बड़ी बैठक वीडियो कान्फ्रेंसिंग के साथ की. पार्टी ने संकेत दिए हैं कि वो निकाय चुनाव के प्रत्याशियों के चयन में पंचायत चुनाव वाली गलतियां नहीं दोहराएगी. सामूहिक निर्णय के आधार पर उम्मीदवारों का चयन किया जाएगा.

पंचायत चुनाव से सबक
पंचायत चुनाव 2021 में टिकट वितरण और प्रत्याशी चयन में हुई गड़बड़ी से सबक लेकर भाजपा निकाय चुनाव में फूंक-फूंक कर कदम रखेगी. टिकट वितरण की कमान एक-दो पदाधिकारियों के हाथ में नहीं होगी, बल्कि सामूहिक निर्णय होगी. जिला से लेकर क्षेत्र व प्रदेश की कोर कमेटी के सभी सदस्यों की सहमति के बाद ही प्रत्याशियों की घोषणा की जाएगी.

तब टिकट वितरण में हुआ था विवाद
पंचायत चुनाव में जिला पंचायत सदस्य से लेकर ब्लॉक प्रमुख और जिला पंचायत अध्यक्ष तक प्रत्याशी चयन व टिकट वितरण को लेकर काफी विवाद हुआ था. कोरोना की दूसरी लहर के दौरान चुनाव होने से जल्दबाजी में पार्टी के कार्यकर्ताओं को दरकिनार कर बाहरी नेताओं को ना भी टिकट दिए गए. जिला पंचायत सदस्य के चुनाव में बड़ी संख्या में पार्टी प्रत्याशियों की हार के बाद ब टिकट वितरण में लेनदेन के आरोप री भी लगाए गए थे.

प्रदेश अध्यक्ष भूपेंद्र चौधरी की सख्त हिदायत
भाजपा के प्रदेश अध्यक्ष भूपेंद्र सिंह चौधरी ने पार्टी कार्यकर्ताओं को सख्त हिदायत देते हुए कहा कि टिकट और पद बेचने की शिकायत नहीं मिलनी चाहिए. नगर पंचायत के सभासद और अध्यक्ष, नगर पालिका परिषद के सभासद के टिकट जिला स्तरीय कोर कमेटी की संस्तुति से क्षेत्रीय कार्यालय से तय किए जाएंगे. नगर पालिका परिषद के अध्यक्ष, नगर निगम के पार्षद और महापौर के प्रत्याशी का चयन क्षेत्रीय कोर कमेटी की संस्तुति से प्रदेश मुख्यालय में तय होंगे. कोर कमेटी के सभी सदस्यों के दस्तखत होने पर ही प्रत्याशी की घोषणा की जाएगी.

कल ही बीजेपी की बड़ी बैठक हुई
बैठक में 17 नगर निगमों में पार्टी के प्रभारी सह प्रभारी सभी विधायक सांसद, प्रदेश अध्यक्ष भूपेंद्र चौधरी, संगठन महामंत्री धर्मपाल सिंह ने बैठक की. बीजेपी ने बीते साल इन नगर निगम के लिए प्रभारी नियुक्त किए थे. 

ट्रिपल इंजन सरकार की तैयारी
दरअसल, डबल इंजन की सरकार वाली भाजपा नगरीय निकाय चुनाव को जीत कर ट्रिपल इंजन की सरकार बनाने के लिए पार्टी ने पूरी ताकत झोंकी. निकाय चुनाव में अपनी व्यूहरचना को आक्रामक बनाने के लिए भाजपा ने अपने मोर्चों को भी मैदान में उतार दिया है. सातों मोर्चे विभिन्न वर्गों के मतदाताओं को पार्टी से जोड़कर निकाय चुनाव में पार्टी की सोशल इंजीनियरिंग को व्यापक जनाधार देने में पार्टी जुटेगी.

प्रदेश अध्यक्ष भूपेंद्र सिंह चौधरी की अध्यक्षता में हुई बैठक में सभी मोचों के पदाधिकारियों को 6 अप्रैल से 14 तक निकाय चुनाव तक का एजेंडा सौंपा गया. भाजपा के सभी सातों अग्रिम मोर्चे शहरों में गली मोहल्ले तक कार्यक्रम आयोजित कर पार्टी के पक्ष में निकाय चुनाव का माहौल बनाएंगे. भूपेंद्र चौधरी ने कहा कि निकाय चुनाव में प्रत्येक वर्ग को उचित प्रतिनिधित्व दिया जाएगा. युवा, महिला, एससी, किसान, एससी, ओबीसी, एसटी और अल्पसंख्यक मोर्चा के पदाधिकारी अपने-अपने कार्यक्रम तय करें.

 

UP Nikay Chunav 2023: नगर निकाय चुनाव में कहां कैसे बदला आरक्षण, नगर विकास मंत्री ने बताया पूरा ब्योरा

Trending news