निकाय चुनाव में गड़बड़ी पर गाज गिरेगी, इन टोल फ्री या हेल्पलाइन नंबर पर दर्ज कराएं शिकायत
Advertisement
trendingNow0/india/up-uttarakhand/uputtarakhand1667105

निकाय चुनाव में गड़बड़ी पर गाज गिरेगी, इन टोल फ्री या हेल्पलाइन नंबर पर दर्ज कराएं शिकायत

UP Nikay Chunav 2023 :  उत्तर प्रदेश निर्वाचन आयोग ने नगरीय निकाय चुनाव मे चुनाव आचार संहिता के उल्लंघन की शिकायतों को गंभीरता से लिया है. उसने टोल फ्री और हेल्पलाइन नंबर जारी किए हैं, जहां कोई भी मतदाता या प्रत्याशी शिकायत दर्ज करा सकता है. 

Model Code of Conduct UP Nikay chinav 2023

UP Nikay Chunav 2023 :  उत्तर प्रदेश निर्वाचन आयोग को यूपी नगर निकाय चुनाव में आचार संहिता से जुड़ी शिकायतें लगातार मिल रही हैं. इसके लिए उत्तर प्रदेश निर्वाचन आयोग ने  कंट्रोल रूम स्थापित किया है. साथ ही शिकायतें दर्ज कराने के लिए टोल फ्री नंबर जारी किया है. टोल फ्री नंबर 0522 2611117 और 0522 2611118 पर कोई भी मतदाता, प्रत्याशी या अन्य व्यक्ति चुनाव प्रक्रिया या किसी प्रत्याशी द्वारा आचारसंहिता के उल्लंघन से जुड़ी शिकायतें दर्ज करा सकता है. 0522 2611119 नंबर पर भी शिकायतें की जा सकेंगी. निकाय चुनाव मतदान पर कुल 8 स्ट्रांग रूम बनाए गए हैं. 

उत्तर प्रदेश नगर निकाय चुनाव में सभी नगर निगम, नगरपालिका और नगर पंचायतों के प्रत्याशियों का ऐलान बड़े दल बीजेपी, कांग्रेस, समाजवादी पार्टी, बसपा की ओर से किया जा चुका है. छोटे दल और निर्दलीय भी ताल ठोंक रहे हैं. इस बीच आचार संहिता के उल्लंघन की शिकायतें भी बढ़ रही है. चुनाव आचार संहिता के दिशानिर्देशों का भी पालन पर्यवेक्षकों द्वारा कराया जा रहा है. 

निर्वाचन आयोग ने कोविड के बढ़ते मामलों को देखते हुए पहले ही चुनाव प्रचार से जुडी़ कोरोना गाइडलाइन जारी की हुई है. साथ ही चुनाव खर्च की सीमा भी नगर निगम मेयर, नगरपालिका और नगर पंचायत के अध्यक्ष पदों के लिए अलग-अलग निर्धारित की गई है. चुनाव पर्यवेक्षकों की टीम लगातार सोशल मीडिया से लेकर सड़क पर जुलूस, रोडशो और जनसभाओं पर नजर रख रही है. कहां कितना खर्च हो रहा है, उसका ब्योरा भी इकट्ठा किया जा रहा है. 

चुनाव आयोग 4 मई औऱ 11 मई को दो चऱणों में चुनाव करा रहा है. पहले चरण में 4 मई को 37 और दूसरे चरण में 38 जिलों में मतदान कराया जाना है. जबकि परिणाम 13 मई को आना है. निर्वाचन आयोग ने एक लाख से ज्यादा अर्धसैनिक बलों को भी सुरक्षा ड्यूटी में तैनात करने का फैसला किया है. 

 

Watch:यूपी बोर्ड 10वीं और 12वीं क्लास का रिजल्ट कुछ ही देर में जारी, ऑनलाइन ऐसे करें चेक

Trending news