UP:नवाब रजा अली खां के रेलवे सैलून के खुले ताले,पेंटिंग्स और कीमती सामान गायब
Advertisement

UP:नवाब रजा अली खां के रेलवे सैलून के खुले ताले,पेंटिंग्स और कीमती सामान गायब

उत्तर प्रदेश के रामपुर रियासत के अंतिम शासक नवाब सैयद रजा अली खां के निजी रेल कोच के ताले खोले गए हैं. इस दौरान उसमें पेंटिंग्स और कीमती सामान गायब मिला है. सर्वे के लिए पहुंचे एडवोकेट कमिश्नर और राजस्व प्रशासन की कार्रवाई से अवैध कब्जाधारियों में खलबली मच गई.

रेलवे सैलून के खुले ताले

रामपुर: उत्तर प्रदेश के रामपुर रियासत के अंतिम शासक नवाब सैयद रजा अली खां के निजी रेल कोच के ताले खोले गए हैं. इस दौरान उसमें पेंटिंग्स और कीमती सामान गायब मिला है. सर्वे के लिए पहुंचे एडवोकेट कमिश्नर और राजस्व प्रशासन की कार्रवाई से अवैध कब्जाधारियों में खलबली मच गई.

दरअसल, मुस्लिम पर्सनल लॉ एक्ट के तहत संपत्ति के बंटवारे की प्रक्रिया पूर्ण करने के लिए जनपद न्यायालय द्वारा नियुक्त एडवोकेट कमिश्नर सर्वे के काम में जुटे हैं. संपत्ति के सर्वे के लिए एडवोकेट कमिश्नर अरुण प्रकाश सक्सेना और सौरभ सक्सेना राजस्व प्रशासन जमीन के नक्शों के साथ नवाब स्टेशन पहुंचे. इस दौरान अधिकारियों को सिविल लाइंस में हाईवे पर स्थित इस जमीन पर लोगों के अवैध कब्जे मिले हैं.

एडवोकेट कमिश्नर ने नवाब सैयद रजा अली खां का निजी रेल कोच भी खुलवाया, इस दौरान पेंटिग्स और कीमती सामान नदारद मिला. अधिकारियों ने बताया कि विदेशी तकनीक से इंजीनियरों द्वारा बनाये गए इस सैलून में दो वातानुकूलित विशाल बेडरूम थे. स्नान, एक भोजन-सह-हॉल और एक रसोईघर भी था. इसमें शानो शौकत का तमाम सामना था, जो गायब कर दिया गया.

सर्वे टीम ने जब स्टेशन का दौरा किया तो, उस वक्त पूर्व सांसद बेगम नूरबानो, पूर्व मंत्री नवाब काजिम अली खां उर्फ नवेद मियां, वरिष्ठ अधिवक्ता हर्ष गुप्ता, संदीप सक्सेना, पूर्व मंत्री के पीआरओ काशिफ खां भी मौजूद रहे.  

आपको बता दें कि, इसी रेल कोच से नवाब रजा अली खां का जनाजा दिल्ली लाया गया था. पूर्व सांसद बेगम नूरबानो ने बताया कि नवाब साहब ने 1966 तक इस रेल कोच से सफर किया था. उन्होंने बताया कि नवाब रजा अली खां के निजी रेल कोच के रुकने के लिए सभी रेलवे स्टेशनों पर अलग से व्यवस्था की गई थी. नवाब साहब ने रामपुर ने रेलवे को दो करोड़ के शेयर गिफ्ट किए थे.

Trending news