UP Police Bharti 2024: यूपी पुलिस भर्ती परीक्षा में कटऑफ कब आएगा, फाइनल रिजल्ट के पहले कितने दिनों में पूरा होगा फिजिकल टेस्ट
Advertisement
trendingNow0/india/up-uttarakhand/uputtarakhand2446480

UP Police Bharti 2024: यूपी पुलिस भर्ती परीक्षा में कटऑफ कब आएगा, फाइनल रिजल्ट के पहले कितने दिनों में पूरा होगा फिजिकल टेस्ट

UP Police Bharti Result 2024: यूपी पुलिस की लिखित परीक्षा दे चुके अभ्‍यर्थियों को अब रिजल्‍ट का इंतजार है. माना जा रहा है कि भर्ती बोर्ड की ओर से जल्‍द ही कटऑफ जारी कर सकता है. 

UP Police Bharti 2024

UP Police Bharti Result 2024: यूपी पुल‍िस कांस्‍टेबल परीक्षा के बाद अभ्‍यर्थियों की आपत्तियों के निस्‍तारण की प्रक्रिया चल रही है. माना जा रहा है कि इन आपत्तियों के निस्‍तारण के बाद लिखित परीक्षा का कटऑफ जारी किया जा सकता है. साथ ही अभ्यर्थियों के अभिलेखों की जांच व शारीरिक मानक परीक्षण की प्रक्रिया भी शुरू हो जाएगी. माना जा रहा है कि जनवरी महीने तक पूरी प्रक्रिया हो सकेगी. इसके बाद चयनित अभ्‍यर्थियों को ट्रेनिंग के लिए भेजा जाएगा. 

ट्रेनिंग देने में आ सकती है दिक्‍कत 
दरअसल, उत्‍तर प्रदेश में पुलिस ट्रेनिंग के लिए कुल 11 संस्‍थान हैं. साथ ही 31 रिक्रूट ट्रेनिंग सेंटर और 62 अस्थाई इकाइयां हैं, जहां प्रशिक्षण दिया जाता है. यूपी पुलिस भर्ती के तहत 60244 कांस्‍टेबल का चयन किया जाएगा. ऐसे में अगर कुल सेंटरों को मिला लें तब भी 13220 अभ्‍यर्थियों को ही ट्रेनिंग दी जा सकती है. ऐसे में सवाल खड़ा होता है कि चयनित 60 हजार से ज्‍यादा अभ्‍यर्थियों को कहां प्रशिक्षण दिलाया जाएगा.

अभ्‍यर्थियों को कटऑफ का इंतजार 
बता दें कि यूपी पुलिस में कांस्‍टेबल के 60,244 पदों के लिए अक्टूबर, 2023 में विज्ञपत्ति निकली थी. इसी साल 18 और 19 फरवरी को लिख‍ित परीक्षा कराई गई थी. पेपर लीक होने के कारण परीक्षा निरस्‍त कर दी गई थी और 6 महीने के अंदर दोबारा परीक्षा कराई गई. इसके बाद अगस्त में पांच दिनों तक 23, 24, 25, 30 और 31 अगस्‍त को दोबारा लिखित परीक्षा कराई गई. अब अभ्‍यर्थियों को कटऑफ का इंतजार है. 

ऐसे चेक कर सकेंगे आंसर की 
लिखित परीक्षा का आंसर की देखने के लिए सबसे पहले UPPRPB की आधिकारिक वेबसाइट uppbpb.gov.in पर जाना होगा. वेबसाइट पर आपको रिजल्ट से संबंधित पीडीएफ लिंक पर क्लिक करना होगा. इसके बाद आप इसमें अपना रोल नंबर/ या अन्य डिटेल चेक कर पाएंगे. जिन उम्मीदवारों का रोल नंबर इस लिस्ट में दर्ज होगा, केवल वही भर्ती प्रक्रिया में आगे बढ़ सकेंगे. 

फ‍िजिकल टेस्‍ट के लिए क्‍या चाहिए
लिख‍ित परीक्षा में पास होने वाले अभ्‍यर्थियों को फ‍िजिकल टेस्‍ट के लिए बुलाया जाएगा. इसमें चयनित होने के लिए पुरुष उम्मीदवारों की न्यूनतम लंबाई 168 सेमी होनी चाहिए, अनुसूचित जनजाति के लिए यह लंबाई 160 सेमी है। महिला उम्मीदवारों की न्यूनतम लंबाई 152 सेमी एवं अनुसूचित जनजाति के लिए 147 सेमी निर्धारित है. पुरुष उम्मीदवारों का सीना 79 सेमी एवं फुलाव के साथ 84 सेमी होना चाहिए. पुरुष उम्मीदवारों को 4.8 किलोमीटर की दौड़ 25 मिनट में और महिला उम्मीदवारों को 2.4 किलोमीटर की दौड़ 14 मिनट में पूर्ण करनी होगी. 

 

यह भी पढ़ें : UP Roadways Bharti 2024: यूपी रोडवेज में ड्राइवर और कंडक्टर के पदों पर बंपर भर्ती, जानिए कब आएगा नोटिफिकेशन

यह भी पढ़ें : UP Constable Bharti 2024: कब जारी होगी यूपी पुलिस भर्ती की कटऑफ, सामने आया ये बड़ा अपडेट

Trending news