Noida Metro: ग्रेटर नोएडा वेस्ट मेट्रो रूट को हरी झंडी, जानें कहां-कहां बनेंगे 11 नए स्टेशन
Advertisement
trendingNow0/india/up-uttarakhand/uputtarakhand2096643

Noida Metro: ग्रेटर नोएडा वेस्ट मेट्रो रूट को हरी झंडी, जानें कहां-कहां बनेंगे 11 नए स्टेशन

Noida Metro: अगर आप भी ग्रेटर नोएडा या फिर ग्रेनो वेस्ट में रहते हैं तो अब आपका सफर और भी आसान हो जाएगा. नोएडा में अब एक और नया मेट्रो कॉरिडोर बनाया जाएगा. पहले की डीपीआर में नौ स्टेशन थे, जिसे बढ़ाकर 11 कर दिया गया है.  

Noida Metro: ग्रेटर नोएडा वेस्ट मेट्रो रूट को हरी झंडी, जानें कहां-कहां बनेंगे 11 नए स्टेशन

Noida Metro: नोएडा में मेट्रो से सफर करने वाले लोगों के लिए बड़ी खुशखबरी है. नोएडा मेट्रो रेल कॉरपोरेशन (NMRC) बोर्ड ने सोमवार को नोएडा एक्सटेंशन में अपने नेटवर्क का विस्तार करने के लिए एक विस्तृत परियोजना रिपोर्ट (DPR) को मंजूरी दी. इससे लाखों लोगों को फायदा होगा और आवागमन आसान हो जाएगा. नोएडा में अब एक और नया मेट्रो कॉरिडोर बनाया जाएगा.  नोएडा और ग्रेटर नोएडा वेस्ट में रहने वाले लाखों लोगों को नए मेट्रो कॉरिडोर से राहत मिलेगी. यह नोएडा सेक्टर 51 से नॉलेज पार्क-5 तक बनाया जाएगा. इस नई मेट्रो लाइन पर 10 स्टेशन बनाए जाएंगे. 

DPR को आज NMRC बोर्ड से मंजूरी
नोएडा प्राधिकरण के सीईओ ने कहा कि इस परियोजना के लिए DPR को नोएडा मेट्रो रेल कॉर्पोरेशन (NMRC) बोर्ड द्वारा मंजूरी दे दी गई है. अब, DPR को उत्तर प्रदेश सरकार और भारत सरकार की मंजूरी के लिए आगे भेजा जाएगा. NMRC एक्वा लाइन और DMRC को सेक्टर 61 पर जोड़ा जाएगा. इसकी लागत 2991.60 करोड़ की आएगी.  17.43 किलोमीटर लंबे मार्ग पर 11 स्टेशन बनाए जाएंगे.

Gyanvapi Case: ज्ञानवापी के दो मामलों की सुनवाई आज, सर्वे में मिले थे हिंदुओं से जुड़े कई साक्ष्य

इस योजना के लिए लागत 
नोएडा सेक्टर-51 स्टेशन से नॉलेज पार्क-वी (ग्रेटर नोएडा) तक एक्वा लाइन कॉरिडोर के विस्तार की डीपीआर को मंजूरी मिल गई है. एनएमआरसी के प्रबंध निदेशक लोकेश एम.ने कहा कि योजना में 2991.60 करोड़ रुपये की लागत से 17.43 किलोमीटर लंबे मार्ग पर 11 स्टेशन बनाए जाएंगे. 

ये होंगे नए स्टेशन

सेक्टर-61 स्टेशन

सेक्टर-70 स्टेशन

सेक्टर-122

सेक्टर-123

सेक्टर-4 ग्रेटर नोएडा

सेक्टर-12 इकोटेक

सेक्टर-2 ग्रेटर नोएडा

सेक्टर-3, ग्रेटर नोएडा

सेक्टर-10 ग्रेटर नोएडा

सेक्टर-12 ग्रेटर नोएडा

नॉलेज पार्क-5 ग्रेटर नोएडा

जानें इस नए कॉरिडोर की डिटेल
एक्वा लाइन के सेक्टर-51 मेट्रो स्टेशन से नया रूट शुरू होकर ब्लू लाइन के सेक्टर-61 मेट्रो स्टेशन के पास जाएगा. यहां पर ब्लू और एक्वा लाइन का कॉमन प्लैटफॉर्म बनेगा.  नई डीपीआर से मेट्रो रूट पर 2 स्टेशन, 2.48 किलोमीटर लंबाई और 794 करोड़ रुपये लागत बढ़ गई है. इस रूट पर मेट्रो चलाई जाने पर 2991 करोड़ 60 लाख रुपये की लागत आएगी. रूट की लंबाई बढ़ने और 2 स्टेशन ज्यादा बनने से इसकी लागत करीब 794 करोड़ रुपये बढ़ गई है.  पहले 2197 करोड़ रुपये लागत का अनुमान था. 

नहीं होगी पैदल चलने की जरुरत 
इस बार मेट्रो का जो रूट बनाया गया है वह पहले के मुकाबले करीब ढाई किलोमीटर लंबा है. सेक्टर-61 स्टेशन पर दिल्ली से आ रही ब्लू और ग्रेटर नोएडा वेस्ट जाने वाली एक्वा मेट्रो लाइन जुड़ जाएगी.  ऐसे में  लोगों को मेट्रो बदलने के लिए प्लैटफॉर्म नीचे नहीं उतरना पड़ेगा. ऐसे में यह इंटरचेंज स्टेशन बनेगा. दिल्ली की तरफ जाने के लिए सेक्टर-51 स्टेशन पर नीचे उतरकर पैदल चलने की जरुरत नहीं पड़ेगी. सेक्टर-61 से बिना उतरे दिल्ली की ओर जा सकेंगे. सेक्टर-51 मेट्रो स्टेशन से सीधे चलकर ग्रेटर नोएडा वेस्ट मेट्रो 11 स्टेशनों पर रुकेगी.

मिलेगा कनेक्टिविटी का फायदा
इस नए मेट्रो कॉरिडोर के बनने से नोएडा और ग्रेटर नोएडा वेस्ट में रहने वाले लाखों लोगों को फायदा मिलेगा. इस कनेक्टिविटी से नोएडा, ग्रेटर नोएडा वेस्ट और ग्रेटर नोएडा में रहने वाले लोगों को सीधी कनेक्टिविटी का फायदा मिलेगा. 

Shattila Ekadashi 2024: षटतिला एकादशी पर इस शुभ मुहूर्त में करें पूजा, बन जाएंगे बिगड़े काम

Uniform Civil Code News: आज सदन में पेश होगा UCC ड्राफ्ट, सत्ता पक्ष और विपक्ष इस पर करेंगे चर्चा
 

 

Trending news