बीएड प्रवेश परीक्षा के दिन नहीं आयोजित की जाए कोई अन्य परीक्षा, डॉ. दिनेश शर्मा ने दिए ये निर्देश
Advertisement
trendingNow0/india/up-uttarakhand/uputtarakhand938080

बीएड प्रवेश परीक्षा के दिन नहीं आयोजित की जाए कोई अन्य परीक्षा, डॉ. दिनेश शर्मा ने दिए ये निर्देश

डॉ. दिनेश शर्मा ने प्रदेश के सभी विश्वविद्यालयों को निर्देश दिया है कि 30 जुलाई 2021 को प्रदेश स्तर पर आयोजित होने वाली बीएड की प्रवेश परीक्षा के दिन किसी भी अन्य परीक्षा का आयोजन नहीं किया जाना चाहिए. 

उप मुख्यमंत्री डॉ. दिनेश शर्मा ने अधिकारियों के साथ समीक्षा बैठक की.

गोरखपुर: उप मुख्यमंत्री डॉ. दिनेश शर्मा ने प्रदेश के सभी विश्वविद्यालयों को निर्देश दिया है कि 30 जुलाई 2021 को प्रदेश स्तर पर आयोजित होने वाली बीएड की प्रवेश परीक्षा के दिन किसी भी अन्य परीक्षा का आयोजन नहीं किया जाना चाहिए. 

गोरखपुर दौरे के दौरान अधिकारियों के साथ समीक्षा बैठक में उन्होंने कहा कि विश्वविद्यालय एवं महाविद्यालयों की आगामी परीक्षा के दौरान सुरक्षा की बेहतर व्यवस्था की जानी चाहिए. ताकि, परीक्षा सफलतापूर्वक सम्पन्न हो सके. सुरक्षा व्यवस्था के मुख्ता इंतजाम किए जाएं जिससे कोई भी शिकायत नहीं मिले. नकल विहीन परीक्षा के आयोजन को सरकार की प्राथमिकता बताते हुए उन्होंने कहा कि प्रत्येक परीक्षा केन्द्र पर स्टैटिक मजिस्ट्रेटों की तैनाती की जानी चाहिए.

UP B.Ed 2021 Exam Date: प्रवेश परीक्षा की फिर बढ़ी तारीख, जानिए कब होगा एग्जाम

कोविड 19 को देखते हुए उन्होंने परीक्षा केन्द्रों के आसपास मेडिकल टीम एवं एम्बुलेंस की व्यवस्था करने के निर्देश दिए. परीक्षाओं की मॉनिटरिंग के लिए कन्ट्रोल रूम स्थापित किया जाए. उन्होंने मण्डलायुक्त से कहा कि गोरखपुर मण्डल के अन्य जिलों के सम्बन्धित अधिकारियों के साथ बैठक कर विश्वविद्यालय एवं महाविद्यालय की परीक्षा के लिए चाक चौबन्द व्यवस्था की जाए. इसके लिए जिला प्रशासन से भी तालमेल स्थापित किया जाए.

उन्होंने कहा कि विश्वविद्यालयों एवं महाविद्यालयों की परीक्षा की अवधि अधिकतम डेढ घण्टे ही रखी जाय. उप मुख्यमंत्री ने उच्च शिक्षा विभाग के अधिकारी एवं जिला विद्यालय निरीक्षक को निर्देश दिए कि  बीएड परीक्षा जिला प्रशासन के साथ तालमेल बनाकर सफलतापूर्वक सम्पन्न कराई जानी चाहिए. उन्होंने शिक्षक व शिक्षणेत्तर कर्मियों की कोविड से मृत्यु की स्थिति में मृतक आश्रित को नौकरी एवं बकाया देयों का तत्काल भुगतान करने का भी निर्देश दिया. 

सभी जिलों में होगी परीक्षा
आपको बता दें कि यूपी बीएड संयुक्त प्रवेश परीक्षा  2021 की तारीख में एक बार फिर बदलाव किया गया है. संशोधित प्रवेश परीक्षा कार्यक्रम के मुताबिक अब B.Ed में एडमिशन के लिए संयुक्त प्रवेश परीक्षा 30 जुलाई शुक्रवार को आयोजित की जाएगी. परीक्षा पहले की तरह दो पालियों में होगी. परीक्षा का आयोजन प्रदेश के सभी 75 जिलों में किया जाएगा.

WATCH LIVE TV

Trending news