Uttarakhand Glacier Burst मामले में प्रधानमंत्री से मिले उत्तराखंड के सांसद, पीएम ने दिया मदद का भरोसा
Advertisement

Uttarakhand Glacier Burst मामले में प्रधानमंत्री से मिले उत्तराखंड के सांसद, पीएम ने दिया मदद का भरोसा

उत्तराखंड के चमोली में आए विनाशकारी सैलाब (Uttarakhand Glacier Burst) में 202 लोग अब भी लापता हैं. वक्त बीतने के साथ उनके जीवित बचने की उम्मीद कम होती जा रही है. 

उत्तराखंड में बचाव कार्य में लगाए गए चिनूक हेलीकॉप्टर्स (फाइल फोटो)

नई दिल्ली/देहरादून: उत्तराखंड के सभी सांसदों ने संसद में प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी (Narendra Modi) से मुलाकात करके उन्हें हालात से अवगत कराया है. पीएम ने उन्हें हर तरह की मदद का आश्वासन देते हुए सरकार की ओर से चलाए जा रहे राहत कार्यों से अवगत कराया. इसके साथ ही पीएम मोदी ने इस आपदा पर पृथ्वी मंत्रालय को स्टडी करने का निर्देश दिया है. 

  1. बाढ़ में 202 लोग अब भी लापता
  2. समय बीतने के साथ कम हो रही उम्मीद
  3. अब तक 19 शव बरामद किए गए

बाढ़ में 202 लोग अब भी लापता

उधर उत्तराखंड के चमोली (Chamoli) जिले में रविवार को ग्लेशियर टूटने (Uttarakhand Glacier Burst) से ऋषि गंगा (Rishi Ganga) में आई बाढ़ से 202 लोग अब भी लापता बताए जा रहे हैं. सरकार ने बचाव कार्यों में तेजी लाते हुए अपने वायु सेना के शक्तिशाली हेलीकॉप्टर MI-17 और चिनूक हेलीकॉप्टरों को मैदान में उतार दिया है. ये दोनों हेलीकॉप्टर भारी भरकम मशीनों को आपदाग्रस्त इलाकों में ले जाकर वहां बचाव कार्य में सहयोग देंगे. 

समय बीतने के साथ कम हो रही उम्मीद

उत्तराखंड (Uttarakhand) सरकार के मुताबिक अब तक 19 लोगों के शव बरामद हो चुके हैं और 200 से ज्यादा लापता लोगों की खोज जारी है. समय बीतने के साथ ही उनके जीवित बचने की उम्मीद कम होती जा रही है. इसके बावजूद सेना, आईटीबीपी, NDRF और SDRF के जवान उन्हें मलबे के ढेर में ढूंढने की कोशिश कर रहे हैं. 

अब तक 19 शव बरामद किए गए

उत्तराखंड  (Uttarakhand) के डीजीपी अशोक कुमार का कहना है कि टनल में 80 मीटर तक मलबा हटा दिया गया है. मलबा हटाने के लिए आगे भी मशीनें लगाई गई हैं. शाम तक कुछ सफलता मिलने की उम्मीद है. उन्होंने कहा कि अब तक 19 शव बरामद किए जा चुके हैं. वहीं लापता लोगों की संख्या 202 है. 

 

ये भी पढ़ें- Uttarakhand Glacier Burst: टनल से निकाले गए मजदूर ने सुनाई आपबीती, बताया- सुरंग में गर्दन तक भर गया था मलबा

मलारी में बना नदी का पुल भी बहा

प्रशासन के मुताबिक इस सैलाब में भारत-चीन सरहद के इलाकों को जोड़ने वाला सीमा सड़क संगठन (BRO) का पुल ऋषि गंगा में आए सैलाब (Uttarakhand Glacier Burst) में बह गया. इसके चले सेना और ITBP की मलारी में बनी चौकियां देश के बाकी हिस्सों से कट गई हैं. पुल बहने की वजह से सरहदी इलाके के 6 गांवों का संपर्क भी देश से टूट गया है. पुल करबी 17 मीटर लंबा था. BRO का कहना है कि जल्द ही एक वैली पुल बनाकर यहां पर आवाजाही सुचारू बनाई जाएगी. 

LIVE TV

Trending news