नोएडा-ग्रेटर नोएडा को नए साल का तोहफा, बॉटेनिकल गार्डन से दिल्ली तक 8 मेट्रो स्टेशन को मंजूरी
Advertisement

नोएडा-ग्रेटर नोएडा को नए साल का तोहफा, बॉटेनिकल गार्डन से दिल्ली तक 8 मेट्रो स्टेशन को मंजूरी

Noida Metro News: नोएडा के सेक्टर-142 तक प्रस्तावित मेट्रो लाइन की डीटेल्ड प्रोजेक्ट रिपोर्ट (DPR) को नोएडा मेट्रो रेल कॉर्पोरेशन (NMRC) ने मंजूरी दे दी है. अब एक्वा से ब्लू और मैजेंटा लाइन मेट्रो जुड़ेंगे.

नोएडा-ग्रेटर नोएडा को नए साल का तोहफा, बॉटेनिकल गार्डन से दिल्ली तक 8 मेट्रो स्टेशन को मंजूरी

Noida Metro News: नोएडा और ग्रेटर नोएडा के लाखों लोगों के फायदे की ख़बर है.  बुधवार को हुई नोएडा मेट्रो रेल कॉरपोरेशन की  38वीं बोर्ड बैठक में बॉटनिकल गार्डन तक मेट्रो लिंक विस्तार की परियोजना को हरी झंडी मिल गई है.  एजेंसी की ओर से NMRC बोर्ड के सामने बॉटनिकल गार्डन मेट्रो लिंक की DPR पेश की गई जिसे बोर्ड ने मंज़ूरी दे दी. उम्मीद जताई जा रही है कि जल्द ही इस मेट्रो लिंक का निर्माण कार्य शुरू हो जाएगा. ये कॉरिडोर 11.56 किलोमीटर का होगा. एक अनुमान के मुताबिक   इस रूट के जरिए रोज सफर करने वाले करीब 80 हजार मुसाफिरों को फायदा होगा. इसके डीपीआर राज्य और केंद्र सरकार की मंजूरी के लिए भेज दिया गया है.

UP Weather Today: यूपी में और बढ़ेगा सर्दी का सितम, लखनऊ, कानपुर, कन्नौज समेत इन जिलों के लिए घने कोहरे का अलर्ट

दिल्ली-NCR के लोगों को सीधा फ़ायदा
सेक्टर 142 से बॉटनिकल गार्डन तक मेट्रो लिंक बनाने पर 2254.35 करोड़ रुपये ख़र्च किए जाएंगे.  इस पूरे कॉरिडोर में 8 स्टेशन होंगे. इस मेट्रो लिंक की अनुमानित लंबाई 11.56 किलोमीटर है.  इस रूट के जरिए रोज के करीब 80 हजार लोगों को फायदा होगा. ये जानकारी एनएमआरसी के एमडी लोकेश एम ने दी. उन्होंने कहा कि इस परियोजना का नोएडा-ग्रेटर नोएडा समेत पूरे दिल्ली NCR के लोगों को बड़ा फ़ायदा मिलेगा. बोर्ड के सदस्यों ने कहा कि यह परियोजना बेहतरीन मल्टी मॉडल का एकीकरण होगा. डीपीआर राज्य और केंद्र सरकार की मंजूरी के लिए भेजा गया है. जैसे ही वहां से मंजूरी मिलेगी, इस पर काम शुरू हो जाएगा.

मिलेगी सीधे कनेक्टिविटी
एनएमआरसी के एमडीके मुताबिक बॉटेनिकल गार्डन इस लाइन का सोर्स स्टेशन है.  यहां मैजेंटा लाइन पहले से संचालित है, इसलिए एक्वा लाइन की कनेक्टिविटी से ग्रेटर नोएडा के पैसेंजरों की सीधे लाभ होगा. बॉटेनिकल गार्डन एक्वा लाइन स्टेशन से ऊतरकर आसानी से आगरा, मथुरा, लखनऊ तक की बसों को पकड़ सकते हैं. सेक्टर 142 से बॉटनिकल गार्डन तक नया मेट्रो लिंक शुरू होने से ग्रेटर नोएडा के निवासी सीधे दिल्ली जा सकेंगे. इसी तरह बॉटेनिकल गार्डन से डीएमआरसी की ब्लू लाइन संचालित है.  इस लाइन से यात्री नई दिल्ली रेलवे स्टेशन, आनंद विहार रेलवे और बस स्टेशन से जुड़ जाएंगे. और इसका सीधा फायदा नोएडा के लोगों को मिलेगा.  

ये हैं प्रस्तावित 8 मेट्रो स्टेशन
1-बोटेनिकल गार्डन 
2-नोएडा सेक्टर 44
3-नोएडा प्राधिकरण मुख्यालय 
4-नोएडा सेक्टर 97
5-नोएडा सेक्टर 105 
6-नोएडा सेक्टर 108 
7-नोएडा सेक्टर 93
8-पंचशील बालक इंटर कॉलेज

UP School Timing: बढ़ती ठंड और कोहरे के बीच कहीं बदला स्कूलों का टाइम तो कहीं हुई छुट्टी, देखें यूपी में कहां-कहां हुआ बदलाव
UP School Holiday List 2024: यूपी के माध्यमिक स्कूलों में छुट्टियों की संख्या घटी, शिक्षा विभाग ने जारी किया 2024 का एकेडमिक कैलेंडर

 

 

Trending news