close

खास खबरें सिर्फ आपके लिए...हम खासतौर से आपके लिए कुछ चुनिंदा खबरें लाए हैं. इन्हें सीधे अपने मेलबाक्स में प्राप्त करें.

बांदा: बालू के अवैध खनन मामले में 14 पट्टा धारकों को 'कारण बताओ' नोटिस जारी

अधिकारी ने बताया कि निदेशालय स्तर से गठित सर्वेक्षण टीम ने पिछले दिनों बांदा जिले में विभिन्न खनन पट्टा क्षेत्रों की जांच की थी, जिसमें पाया गया कि 14 पट्टाधारकों ने बालू का खनन मात्रा से अधिक किया है. 

बांदा: बालू के अवैध खनन मामले में 14 पट्टा धारकों को 'कारण बताओ' नोटिस जारी
फाइल फोटो

बांदा/लखनऊ: उत्तर प्रदेश के भूतत्व एवं खनिकर्म विभाग की निदेशक डॉ. रोशन जैकब ने बालू का अवैध खनन किये जाने के मामले में बांदा जिले के 14 बालू पट्टाधारकों को 'कारण बताओ' नोटिस जारी किया है. इसके पूर्व अवैध खनन की संलिप्तता पर खनिज अधिकारी को हटाया जा चुका है.

डॉ. रोशन ने मंगलवार को बताया, निदेशालय स्तर से गठित सर्वेक्षण टीम ने पिछले दिनों बांदा जिले में विभिन्न खनन पट्टा क्षेत्रों की जांच की थी, जिसमें पाया गया कि 14 पट्टाधारकों ने बालू का खनन मात्रा से अधिक किया है. जबकि जारी ईएमएम-11 (रवन्ना पर्ची) रिकार्ड में खनन कम दशार्या गया है." 

उन्होंने बताया कि इन पट्टाधारकों को नोटिस जारी कर एक सप्ताह में जवाब मांगा गया है, जवाब न मिलने की दशा में कार्रवाई की जाएगी.

इसके सप्ताह भर पहले निदेशक ने खुद बांदा जिले की कई बालू खदानों का आकस्मिक निरीक्षण कर अवैध खनन पकड़ा था और संलिप्तता पाए जाने पर यहां के खनिज अधिकारी शैलेन्द्र सिंह को हटा कर निलंबन की संस्तुति की थी और चार पट्टाधारकों के खिलाफ अवैध खनन की प्राथमिकी दर्ज करवाई थी.