UP में टल सकते हैं पंचायत चुनाव, कामकाज के लिए तैनात होंगे प्रशासक
Advertisement

UP में टल सकते हैं पंचायत चुनाव, कामकाज के लिए तैनात होंगे प्रशासक

विभागीय अधिकारियों का मानना है कि अगर अभी तैयारी शुरू हो जाए तो भी नियत समय में चुनाव प्रक्रिया पूरी करना संभव नहीं है. हालांकि, अभी तैयारी प्रारंभ होने के हालात ही नहीं है. ऐसे में पंचायत चुनाव अब 2021 में ही संभव है.

सांकेतिक तस्वीर

लखनऊ: उत्तर प्रदेश में पंचायत चुनाव इस साल टल सकते हैं. तब तक कामकाज के लिए प्रशासक तैनात किए जाएंगे. प्रदेश के पंचायती राज मंत्रालय ने सरकार को इसके लिए प्रस्ताव भेजा है. प्रस्ताव पर आखिरी फैसला मुख्यमंत्री लेंगे. बताया जा रहा है कि कोरोना संकट के चलते पंचायत चुनाव की तैयारियां पूरी नहीं हो पाई हैं. ऐसे में फिलहाल वैकल्पिक व्यवस्था पर विचार किया जा रहा है. 

प्रशासक के तौर पर ग्राम पंचायत में एडीओ पंचायक प्रशासक के तौर पर काम करेंगे. क्षेत्र पंचायत में उप जिलाधिकारी और जिला पंचायत में डीएम प्रशासक के रूप में काम करेंगे. 
उत्तर प्रदेश में 58758 ग्राम पंचायत, 821 क्षेत्र पंचायत और 75 जिला पंचायत हैं. पंचायत चुनाव इसी साल के आखिर तक होने थे. विभागीय अधिकारियों का मानना है कि अगर अभी तैयारी शुरू हो जाए तो भी नियत समय में चुनाव प्रक्रिया पूरी करना संभव नहीं है. हालांकि, अभी तैयारी प्रारंभ होने के हालात ही नहीं है. ऐसे में पंचायत चुनाव अब 2021 में ही संभव है.

इसे भी देखिए: UP में महिला हेल्पलाइन 181 का भी संचालन पुलिस की 112 सेवा ही करेगी 

2015 में क्षेत्र पंचायत व जिला पंचायत सदस्य के चुनाव 4 चरणों में 9 से 29 अक्तूबर के बीच हुए थे. इसके लिए 21 सितंबर को अधिसूचना जारी की गई थी. ग्राम प्रधान और ग्राम पंचायत सदस्य के चुनाव भी 4 चरणों में 28 नवंबर से 9 दिसंबर के बीच हुए थे. इसकी अधिसूचना 7 नवंबर को जारी हुई थी. 

WATCH LIVE TV

 

Trending news