close

खास खबरें सिर्फ आपके लिए...हम खासतौर से आपके लिए कुछ चुनिंदा खबरें लाए हैं. इन्हें सीधे अपने मेलबाक्स में प्राप्त करें.

कौशांबी में अनुसूचित जाति के लोगों को पूजा करने से रोका, डीएम से शिकायत

लोगों ने आईजीआरएस पोर्टल पर डीएम से शिकायत की है. डीएम ने सीओ सिराथू से तत्काल जांच रिपोर्ट मांगी है.

कौशांबी में अनुसूचित जाति के लोगों को पूजा करने से रोका, डीएम से शिकायत
(फाइल फोटो)

कौशांबी : कौशांबी में अनुसूचित जाति के लोगों को पूजा करने से रोकने के एक मामले ने जिला प्रशासन की मुश्किलें बढ़ा दी हैं. मोहब्बतपुर पइंसा थाना इलाके के लोधन का पुरवा गांव के अनुसूचित जाति के लोगों का आरोप है कि उन्‍हें मंदिर में पूजा करने से रोका गया है. इससे आहत लोगों ने आईजीआरएस पोर्टल पर डीएम से शिकायत की है. डीएम ने सीओ सिराथू से तत्काल जांच रिपोर्ट मांगी है.

मोहब्बतपुर पइंसा थाना इलाके के लोधन का पुरवा मजरा कैमा गांव के ओम प्रकाश ने आईजीआरएस पोर्टल पर ऑनलाइन शिकायत डीएम से की है. ओम प्रकाश का आरोप है कि गांव हर साल सावन माह में गांव के लोग मवेशियों और ग्रामीणों की सुख समृद्धि के लिए उतारा एक विशेष पूजा है जो साल में बार होती है. वे इस पूजा को इकट्ठा होकर करते हैं. इसके लिए बाकायदा गांव के लोगों से चंदा भी किया जाता है.

यह परंपरा सालों से चली आ रही थी. इस बार भी चंदा किया गया, लेकिन ऐन वक्त उनके समाज के लोगों को पूजा करने से रोक दिया गया. बताया कि 31 जुलाई और एक अगस्त को उतारा होना था, लेकिन उनके समुदाय के लोगों को इसमें शामिल नहीं किया गया. ये भी आरोप है कि उन्हें पूजा से रोकते हुए कहा गया है कि वह अपनी पूजा-पाठ अलग करें. इससे गांव के लोग आहत हैं. शिकायत को डीएम ने गंभीरता से लेते हुए मामले की जांच सीओ सिराथू को सौंप दी है.

इस पूरे मामले में एसपी प्रदीप गुप्ता ने जांच से पहले कुछ भी मीडिया के सामने कहने से मना का दिया है. बिना कैमरे में सामने आए ही उन्होंने बताया है कि आईजीआरएस पोर्टल पर शिकायत दर्ज होने के बाद यदि सीओ को जांच दी गई है तो सिराथू के सीओ के लिंक अफसर मंझनपुर सीओ हैं. मंझनपुर सीओ से पूरे प्रकरण की जांच करवाई जाएगी. जांच के पहले कुछ भी नही कहा जा सकता है. 

इस पूरे मामले में जब सिराथू से बीजेपी के विधायक शीतला प्रसाद का कहना है कि उन्हें मीडिया से इस मामले की जानकारी हुई है वो डीएम से मिलकर बात करेंगे. इस पूरे मामले की जांच कराई जाएगी और जिन लोगों ने ऐसा किया है उनके खिलाफ कड़ी कार्रवाई करवाई जाएगी.

दलितों को पूजा करने से रोकने के मामले में बीजेपी के अनुसूचित मोर्चा के राष्‍ट्रीय अध्यक्ष और कौशाम्बी के सांसद विनोद सोनकर का कहना है की मीडिया के माध्यम से इस पूरे मामले की जानकारी हुई है. इसकी जांच करवाकर कार्रवाई की जाएगी. बीएसपी के जिला अध्यक्ष महेंद्र गौतम का काहना है कि वो इस पूरे मामले की जानकारी करने के लिए गांव जाएंगे और लोगों से बात कर दोबारा एक साथ मिलकर पूजा करवाने की कोशिश करेंगे. इससे गांव में आपसी भाईचारा बना रहे और जिन लोगों ने गांव का माहौल खराब करने की कोशिश की है, उनके खिलाफ डीएम से मिल कर कार्रवाई की मांग करेंगे.