इन्हें खाने के बाद पानी पीने से होती हैं कई बीमारियां, हम सब करते हैं यह गलती

हम आपको बताते हैं कि किन चीजों के सेवन के बाद गलती से भी पानी नहीं पीना चाहिए, वरना बॉडी को हो सकती है परेशानी...

Dec 02, 2020, 13:57 PM IST

बचपन से ही हमें सिखाया गया है कि कुछ भी मीठा खाने के बाद पानी पीना स्वास्थ्य के लिए अच्छा नहीं है. जब भी हम बड़ों की बात न सुनकर पानी पीने लगते हैं, तो कई बार सूखी खांसी या कोई और परेशानी होने लगती है. ऐसा सिर्फ मीठे के साथ ही नहीं है, बल्कि ऐसी बहुत सी चीजें हैं, जिनको खाकर पानी पीने से शरीर को दिक्कत होती है. हम बताते हैं आपको कि किन चीजों के सेवन के बाद गलती से भी पानी नहीं पीना चाहिए. 

1/5

मिठाई

मिठाई खाने के तुरंत बाद पानी पीने से भी फल वाली समस्या ही होती है. इससे बॉडी में अचानक से शुगर बढ़ जाती है. पानी की वजह से शरीर में शुगर को जमा करने की क्षमता बढ़ जाती है. अगर आप बार-बार ऐसा करेंगे तो आपको डायबिटीज  होने के चांस बढ़ जाएंगे.

2/5

फल

फल खाने के बाद पानी पीने से शुगर का लेवल बढ़ सकता है. फल में मौजूद शुगर ऐसे तो इतनी नुकसानदायक नहीं होती, लेकिन पानी में मिलते ही (Diluted Sugar) यह बॉडी पर ज्यादा तेजी से असर करती है. इसके अलावा इससे अपच और खांसी का भी खतरा रहता है. संतरा और अंगूर खाने के तुरंत बाद पानी पीने से गले में दर्द और खराश हो सकती है.  केला, चीकू, नाशपाती, सेब, अनार में शुगर कंटेंट होता या साइट्रिक एसिड होता है जिससे कि पानी पीते ही शरीर को नुकसान पहुंचता है. 

3/5

मूंगफली

मूंगफली खाकर पानी पीने से सूखी खांसी होने के चांस रहते हैं. क्योंकि मूंगफली की तासीर गर्म होती है और यह हल्की मीठी भी होती है. मूंगफली के गर्म होने की वजह से हमें पानी पीने का मन और ज्यादा करने लगता है, लेकिन दोनों की तासीर अलग होने की वजह से पानी और मूंगफली साथ नहीं लेने चाहिए. कम से कम 15 मिनट तक रुकना चाहिए. 

 

4/5

चना

कोई भी डिश जो चने से बनी हो, उसे खाने के बाद पानी पीने की गलती नहीं करनी चाहिए. ऐसा करने से पेट में दर्द हो सकता है. ऐसा इसलिए होता है क्योंकि चने को डाइजेस्ट करने के लिए हमारे पेट को गर्म तापमान (Heat) की जरूरत होती है. और पानी पीने से यह टेंपरेचर घट जाता है. ऐसे में चने सही से पच नहीं पाते और डाइजेशन डिस्टर्ब हो जाता है. 

5/5

कॉफी

कॉफी पीने के बाद अक्सर हमें प्यास लगती है. ऐसा तब होता है जब लगातार गर्म चीज पीने से हमारी जीभ को कुछ ठंडा चाहिए होता है. लेकिन अगर हम कॉफी के ऊपर पानी पीते हैं तो उसका सीधा असर हमारे डाइजेस्टिव सिस्टम पर होता है. इसलिए कॉफी पीने के आधे घंटे बाद ही पानी पीना सही माना जाता है वरना आपको कब्ज की परेशानी हो सकती है.