X

PHOTOS: माघी पूर्णिमा: गंगा घाट पर लाखों की तादाद में आए श्रद्धालु, लगाईं श्रद्धा की डुबकियां

माघ पूर्णिमा के स्नान को लेकर आज भोर से ही श्रद्धालुओं में उत्साह देखने को मिल रहा है. भक्तों का हुजूम सूर्योदय के काफी देर पहले से ही वाराणसी, हरिद्वार और प्रयागराज के घाटों पर पहुंच गया. लाखों की तादात में भक्त आज गंगा में डुबकी लगाने वाले हैं. आप भी देखें ये काशी, हरिद्वार और प्रयागराज की खूबसूत तस्वीरें...

 

1/18

कुंभ पर्व का महत्वपूर्ण स्नान आज भोर से ही शुरू हो गया. शास्त्रों में माघ मास भगवान विष्णु का माह माना जाता है और इसलिए यह माह सभी महीनों का राजा होता है. मान्यता है कि इस अवसर पर गंगा स्नान करने से पुण्य मिलता है. 

2/18

माघ पूर्णिमा का स्नान करने के लिए सुबह से ही लोगों का आना शुरू हो गया था. जिला प्रशासन और मेला पुलिस द्वारा माघ पूर्णिमा स्नान के लिए सुरक्षा के कड़े बंदोबस्त किये गए हैं.

3/18

4/18

पुराणों में कहा गया है कि जो इस माघ पूर्णिमा के दिन गंगा में स्नान करता है, उसके सारे कष्ट मिट जाते हैं. साथ ही, गंगा स्नान करने के समय मंत्र का जाप करने से पूर्व सभी कष्टों से छुटकारा मिलता है. 

5/18

6/18

माना जाता है कि आज के दिन देवता गंगा स्नान कर अपने लोक को प्रवास कर जाते हैं, इसलिए आज का स्नान देवों के साथ स्नान करने जैसा है.

7/18

8/18

इस माघ पूर्णिमा पर शनिवार का पुष्य नक्षत्र भी पड़ रहा है. साथ ही, कुंब पर्व का अवसर होने से गंगा स्नान करना विशेष फलदायक है.

9/18

10/18

यह भी मान्यता है कि जो व्यक्ति साल भर पूर्णिमा स्नान नहीं कर पाता, अगर वह माघ पूर्णिमा स्नान कर ले तो उसे सभी पूर्णिमा स्नान का पुण्य प्राप्त होता है.

11/18

12/18

कहा जाता है कि आज के दिन जो श्रद्धालु गंगा मे डुबकी लगा कर गंगा के तट पर तिल का दान करते हैं, उन्हें लाखों गुना पुण्य की प्राप्ति होती है.

13/18

14/18

वहीं हरिद्वार पहुंचे श्रद्धालुओं में आज माघ पूर्णिमा के स्नान पर काफी जोश देखने को मिला. हालांकि, रिमझिम बारिश के कारण सुबह तो हर की पौड़ी पर भीड़ कम दिखी, लेकिन बारिश रुकने के बाद श्रद्धालु सुहाने मौसम का लुत्फ उठाने के लिए घाटों की ओर आ गए. दिन चढ़ते-चढ़ते भक्तों की संख्या भी बढ़ेगी. 

15/18

16/18

प्रयागराज में माघ मेले शनिवार को पुण्य की डुबकी लगाने के लिए जन सैलाब आधी रात के बाद से ही पहुंचने लगा. शुक्रवार देर रात से ही मेला क्षेत्र में खचाखच भीड़ उमड़ने लगी. अनुमान के मुताबिक, 30 से 40 लाख श्रद्धालु संगम में आज आस्था की डुबकी लगाएंगे. 

17/18

वाराणसी में माघी पूर्णिमा के स्नान को लेकर गंगा घाट पर श्रद्धालुओं का हुजूम देखने को मिल रहा है. 84 घाटों पर श्रद्धालुओं द्वारा आज आस्था की डुबकी लगाई जा रही है. मान्यता है कि आज के दिन गंगा स्नान ध्यान दान और दीप दान करने से पुण्य फल की प्राप्ति होती है.

18/18

सभी देशवासियों को माघ पूर्णिमा की हार्दिक शुभकामनाएं।

— Narendra Modi (narendramodi) February 27, 2021

PM Modi ने ट्वीट कर देशवासियों को माघी पूर्णिमा की बधाई दी है. आप भी देखें क्या कहते हैं PM...

photo-gallery