Advertisement
trendingPhotos/india/up-uttarakhand/uputtarakhand2337632
photoDetails0hindi

मथुरा में लगेगा यूपी का सबसे बड़ा मुड़िया मेला, 465 साल पुराने मेले में आएंगे एक करोड़ से ज्यादा श्रद्धालु, देखें PHOTOS

मथुरा के गोवर्धन में हर साल मुड़‍िया मेले का आयोजन किया जाता है. इस बार यह मेला 17 से 22 जुलाई तक लगेगा. इसको लेकर जिला प्रशासन की ओर से तैयारियां की जा रही है. यूपी का सबसे बड़ा मेला 465 साल पुराना हो गया है. यहां हर साल इस मेले को देखने करोड़ों लोग आते हैं. 

मेले का इतिहास

1/10
मेले का इतिहास

गिरिराज की नगरी गोवर्धन में हर साल गुरु पूर्णिमा पर मुड़‍िया मेले का आयोजन किया जाता है. इस मेले का इतिहास चैतन्य महाप्रभु के शिष्य सनातन गोस्वामी से जुड़ा है. 

465 साल पुराना मेला

2/10
465 साल पुराना मेला

कहा जाता है कि गोवर्धन में सनातन गोस्वामी रहते थे. वह रोज गिरिराजजी की परिक्रमा करते थे. 464 वर्ष पूर्व आषाढ़ पूर्णिमा संवत 1615 में वह ब्रह्मलीन हो गए थे. 

यह है मान्‍यता

3/10
यह है मान्‍यता

इसके बाद उनके शिष्य ने सिर मुंडवाकर उनकी पार्थिव देह को गिरिराजजी की परिक्रमा कराई थी. इस दौरान बड़ी संख्या में भक्त भी शामिल हुए थे. इसके बाद से यहां मेले की परंपरा शुरू हो गई. 

क्‍यों कहा जाता है मुड़‍िया मेला

4/10
क्‍यों कहा जाता है मुड़‍िया मेला

यही वजह है कि इस मेले का नाम मुड़‍िया पड़ गया. इस मेले की प्रसिद्धि हर साल बढ़ती जा रही है. 

दूसरा सबसे बड़ा मेला

5/10
दूसरा सबसे बड़ा मेला

अब तो कुंभ के बाद इसे यूपी का दूसरा सबसे बड़ा मेला कहा जाता है. अनुमान है कि एक करोड़ भक्त इस मेले में आएंगे. 

 

कब लगेगा मेला

6/10
कब लगेगा मेला

इस बार यह मेला 17 से 22 जुलाई तक चलेगा. मथुरा और अलीगढ़ मंडल से पीएसी आदि के जवान बुला लिए गए हैं. 

रोडवेज चलाएगा बसें

7/10
रोडवेज चलाएगा बसें

भक्तों की सुरक्षा के लिए रोडवेज की ओर से अतिरिक्त इंतजाम किए गए हैं. मथुरा, आगरा समेत कई जिलों से मुड़िया मेले के लिए अतिरिक्त बसें चलाई गई है. 

रेलवे की खास व्‍यवस्‍था

8/10
रेलवे की खास व्‍यवस्‍था

वहीं, रेलवे ने भी अतिरिक्त ट्रेनों के फेरों की व्यवस्था की है. नॉर्थ सेंट्रल और ईस्ट सेंट्रल रेलवे द्वारा रेलगाड़ी का भी संचालन किया जाएगा. 

कितने जोन में बंटा रहेगा मेला

9/10
कितने जोन में बंटा रहेगा मेला

पूरे मेला क्षेत्र को नो सुपर जोन, 30 जोन, 62 सेक्टर में विभाजित किया गया है. 35 अस्थाई पुलिस चौकी, 30 स्वास्थ्य केंद्र, सीसीटीवी कैमरे के साथ-साथ 35 वॉच टावर से भी निगरानी रखी जाएगी. 

पॉलीथीन के इस्‍तेमाल पर रोक

10/10
पॉलीथीन के इस्‍तेमाल पर रोक

2000 स्वास्थ्य कर्मी भी तैनात किए गए है. 30 एंबुलेंस वहां भी लगाए गए हैं. पूरे मेला क्षेत्र में पॉलिथीन का प्रयोग न करने की अपील की गई है.