Advertisement
trendingPhotos/india/up-uttarakhand/uputtarakhand2328517
photoDetails0hindi

प्रयागराज के पास ये खूबसूरत ह‍िल स्‍टेशन, बरसात में कम बजट में फैमिली संग यादगार ट्रिप का मौका

वैसे तो प्रयागराज में कई जगह हैं घूमने के लिए, लेकिन आप हिल स्‍टेशन का मजा लेना चाहते हैं तो प्रयागराज से सटे इन हिल स्‍टेशन की सैर कर सकते हैं. यहां बहुत कम बजट में आप अपनी फैमिली के साथ भी घूम सकते हैं. 

मसूरी

1/9
मसूरी

पहाड़ों की रानी के नाम से मशहूर मसूरी समुद्र तल से लगभग 6561 फीट की ऊंचाई पर स्थित है. मसूरी की यात्रा के दौरान आप शिवालिक पर्वतमाला और दून घाटी के रहस्यमय दृश्यों का आनंद ले सकते हैं. इसके अलावा इस औपनिवेशिक हिल स्टेशन में आरामदायक कैफे जा सकते हैं. 

नैनीताल

2/9
नैनीताल

कुमाऊं क्षेत्र में एक हिमालयी रिसॉर्ट शहर नैनीताल, नैनी झील के आसपास स्थित है. प्रयागराज के सबसे नजदीकी हिल स्टेशनों में से एक यह गंतव्य नंदा देवी के लुभावने दृश्य प्रस्तुत करता है जिसे उत्तराखंड की सबसे ऊंची चोटी के रूप में जाना जाता है.

मुक्तेश्वर

3/9
मुक्तेश्वर

उत्तर प्रदेश के नजदीक सबसे अच्छे हिल स्टेशनों में से एक मुक्तेश्वर समुद्र तल से 7,122 फीट की ऊंचाई पर स्थित एक आकर्षक गांव है. नैनीताल से लगभग 50 किलोमीटर दूर मुक्तेश्वर मुख्य रूप से मुक्तेश्वर मंदिर एक लोकप्रिय भगवान शिव मंदिर के लिए जाना जाता है.

अल्मोड़ा

4/9
अल्मोड़ा

पुराने ओक और घटते पाइंस से घिरा अल्मोड़ा अपने पुराने मंदिरों, समृद्ध सांस्कृतिक विरासत और हिमालय के मनोरम दृश्यों पर गर्व करता है .यहां का चौक बाज़ार, कारखाना बाज़ार और सबसे प्रसिद्ध, 200 साल पुराना लाला बाज़ार बहुत प्रसिद्ध है.

कौसाली

5/9
कौसाली

अगर आप प्रयागराज के नजदीक सबसे मशहूर हिल स्टेशन की तलाश में है, तो कौसाली आपका आखिरी पड़ाव हो सकता है . शहर के जीवन की हलचल से दूर एक बेहतरीन निवास स्थान की पेशकश करते हुए कौसाली आपको त्रिशूल, पंचचूली और नंदा देवी जैसी हिमालय की चोटियों के रहस्यमयी दृश्यों का आनंद लेने देता है.

लैंसडाउन

6/9
लैंसडाउन

लैंसडाउन उत्तराखंड में एक आत्मा को सुकून देने वाला हिल स्टेशन है जो नीले देवदार के पेड़ों, गहरे ओक के जंगलों और शक्तिशाली पहाड़ों के आसपास का आनंद लेता है. इस जगह का सबसे अच्छा आनंद लेने के लिए अक्टूबर से जनवरी के बीच की यात्रा की योजना बनाएं. 

भीमताल

7/9
भीमताल

महाभारत के 5 पांडव भाइयों में से एक भीम के नाम पर बसा भीमताल एक छोटा सा झील शहर है जहां आप प्रकृति की गोद का आनंद ले सकते हैं. प्रमुख स्थान भीमताल झील के अलावा यह जगह अपने एक्वेरियम कैफे के लिए प्रसिद्ध है. 

रानीखेत

8/9
रानीखेत

हिमालय की लहरदार पहाड़ियों और शानदार सदाबहार परिदृश्यों के लुभावने दृश्यों को समेटे हुए रानीखेत उत्तर प्रदेश के पास के शानदार हिल स्टेशनों में से एक है. सेब के बागों से घिरा और अपनी मनमोहक प्राकृतिक सुंदरता को समेटे हुए यह घास का मैदान अपने शांत वातावरण और नंदा देवी चोटी के मनोरंजक दृश्यों के लिए जाना जाता है.

औली

9/9
औली

उत्तराखंड के हिमालय पर्वतों के बीच चमोली जिले के हृदय में बसा औली उत्तर प्रदेश के निकट एक खूबसूरत हिल स्टेशन है जो बर्फ के प्रशंसकों का ध्यान अपनी ओर खींचता है. भारत के प्रमुख स्की रिसॉर्ट जगह के रूप में प्रसिद्ध यह स्थान ओक और शंकुधारी जंगलों से सजी हुई है.